लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा की 6 सीटों पर होंगे उपचुनाव, सुख सम्मान निधि योजना के फार्म भरने पर रोक, पढ़ें हिमाचल की 10 बड़ी खबरें

Sunday, Mar 17, 2024 - 12:16 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): केंद्रीय चुनाव आयोग ने लाेकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। हिमाचल में लोकसभा चुनाव 7वें चरण में होंगे और 1 जून को वोटिंग होगी। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) मनीष गर्ग ने स्पष्ट किया कि आदर्श आचार संहिता लागू होने की वजह से अब राज्य सरकार की ‘इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना' में नए लाभार्थियों को नहीं जोड़ा जा सकता है। प्रदेश में लोकसभा चुनाव में 56,38,422 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। हिमाचल प्रदेश में जनस्वास्थ्य के मद्देनजर ‘कॉटन कैंडी' के विनिर्माण, भंडारण, वितरण या बिक्री पर एक साल तक प्रतिबंध लगा दिया गया है। लोक सेवा आयोग ने परिवहन विभाग के अंतर्गत एचआरटीसी में कंडक्टर के पदों के लिए आयोजित लिखित परीक्षा और डॉक्यूमैंट वैरीफिकेशन के आधार पर उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। भवारना बाजार में कुछ दुकानदारों से करोड़ों रुपए की ठगी का मामला सामने आया है। हमीरपुर के दोसड़का स्थित सब जेल में पोक्सो एक्ट 376 के तहत ट्रायल बेस पर सजा काट रहे कैदी ने आत्महत्या कर ली। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश सुंदरनगर ने 2 आरोपियों को सुनियोजित तरीके से षड्यंत्र रचकर हत्या करने के एक महत्वपूर्ण मामले में आजीवन कारावास और 20 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई है। साेलन जिला के तहत 2 अलग-अलग स्थानों पर दुराचार के 2 मामले सामने आए हैं। सिरमौर पुलिस ने अंतर्राज्यीय पशु चोर गिरोह का पर्दाफाश करते हुए 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा की 6 सीटों पर उपचुनाव की घोषणा, 1 जून को वोटिंग
केंद्रीय चुनाव आयोग ने लाेकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। हिमाचल में लोकसभा चुनाव 7वें चरण में होंगे और 1 जून को वोटिंग होगी। वहीं राज्य में लोकसभा की 4 सीटों के साथ-साथ 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी होंगे। ये उपचुनाव धर्मशाला, लाहौल-स्पीति, गगरेट, सुजानपुर, बड़सर और कुटलैहड़ विधानसभा सीट के लिए करवाए जाएंगे। 

‘आचार संहिता के कारण महिलाओं को मासिक सहायता देने की योजना में अब नहीं जोड़ सकते नए लाभार्थी'
हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) मनीष गर्ग ने शनिवार को स्पष्ट किया कि आदर्श आचार संहिता लागू होने की वजह से अब राज्य सरकार की ‘इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना' में नए लाभार्थियों को नहीं जोड़ा जा सकता है। राज्य की कांग्रेस सरकार ने बृहस्पतिवार को इस योजना के तहत 18 से 59 आयु वर्ग की महिलाओं को 1500 रुपए प्रतिमाह देने की अधिसूचना जारी की थी।

लोकसभा चुनाव में 5638422 मतदाता कर पाएंगे अपने मताधिकार का प्रयोग
हिमाचल के मुख्य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग ने शनिवार को शिमला में पत्रकार वार्ता में बताया कि प्रदेश में लोकसभा चुनाव में 56,38,422 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे, जिसमें 65,682 सेवा अर्हता मतदाता हैं। कुल मतदाताओं में 28,79,200 पुरुष तथा 27,59,187 महिला मतदाता हैं। इनमें से 56,320 पीडब्ल्यूडी (दिव्यांग), जो कुल मतदाताओं का 1 फीसदी तथा 60,995 मतदाता 85 आयु वर्ग के ऊपर के हैं।

हिमाचल में ‘कॉटन कैंडी' के उत्पादन, भंडारण और बिक्री पर लगी रोक, जानिए क्या है वजह
हिमाचल प्रदेश में जनस्वास्थ्य के मद्देनजर ‘कॉटन कैंडी' के विनिर्माण, भंडारण, वितरण या बिक्री पर एक साल तक के लिए यानी 15 मार्च, 2025 तक प्रतिबंध लगा दिया गया है। शनिवार को इस संबंध में आदेश जारी किया गया। ‘कॉटन कैंडी' चीनी से बनी मिठाई होती है, जिसमें थोड़ी मात्रा में स्वाद संबंधी अवयव या खाद्य रंग होते हैं। 

HPPSC ने घोषित किया फाइनल रिजल्ट, HRTC को मिले 357 कंडक्टर
हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने परिवहन विभाग के अंतर्गत एचआरटीसी में कंडक्टर के पदों के लिए आयोजित लिखित परीक्षा और डॉक्यूमैंट वैरीफिकेशन के आधार पर उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। मैरिट सूची में 357 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं और इन उम्मीदवारों के नाम नियुक्ति के लिए प्रदेश सरकार के समक्ष प्रेषित कर दिए हैं।

भवारना में करोड़ों रुपए की ठगी कर दुकानदार फरार, पुलिस मामले की जांच में जुटी
भवारना बाजार में कुछ दुकानदारों से करोड़ों रुपए की ठगी का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार पंजाब के आदमपुर शहर का एक व्यक्ति पिछले 4 वर्षों से भवारना में कपड़े की दुकान चला रहा था। उसने यहां के कुछ दुकानदारों और नौकरीपेशा लोगों से अच्छे संबंध स्थापित करके उनके लाखों रुपए कहीं लगवा दिए। 

सोलन: मानपुरा में बच्ची तो रामशहर में महिला से हैवानियत की हदें पार
साेलन जिला के तहत 2 अलग-अलग स्थानों पर दुराचार के 2 मामले सामने आए हैं। पहला मामला मानपुरा पुलिस थाने के तहत पेश आया है। यहां चुनड़ी खड्ड में एक प्रवासी युवक ने एक बच्ची के साथ दुराचार की वारदात को अंजाम दिया। पुलिस के अनुसार प्रवासी युवक बच्ची को बहला-फुसला कर खड्ड की ओर ले गया था।

सजायाफ्ता कैदी ने जेल में लगाया फंदा, गुस्साए परिजनों व ग्रामीणों ने किया जेल का घेराव
हमीरपुर के दोसड़का स्थित सब जेल में पोक्सो एक्ट 376 के तहत ट्रायल बेस पर सजा काट रहे दीप चंद (38) पुत्र मदन लाल निवासी गांव पथल्यार तहसील बड़सर, जिला हमीरपुर ने शनिवार सुबह करीब 4 बजे आत्महत्या कर ली। दीप चंद सब जेल हमीरपुर में इसी वर्ष 24 फरवरी को सजा काटने आया था। 

षड्यंत्र रचकर ह.त्या करने के मामले में 2 दाेषियों को आजीवन कारावास व जुर्माने की सजा
अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश सुंदरनगर ने 2 आरोपियों को सुनियोजित तरीके से षड्यंत्र रचकर हत्या करने के एक महत्वपूर्ण मामले में आजीवन कारावास और 20 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई है। दोषियों की शिनाख्त गीता देवी निवासी गांव तुनाही डाकघर बीबीएमबी टाऊनशिप तहसील सुंदरनगर जिला मंडी और रमेश चंद निवासी गांव कुटाही तहसील सुंदरनगर जिला मंडी के तौर पर हुई है। 

सिरमौर पुलिस ने किया अंतर्राज्यीय पशु चोर गिरोह का पर्दाफाश, 2 आरोपी गिरफ्तार
सिरमौर पुलिस ने अंतर्राज्यीय पशु चोर गिरोह का पर्दाफाश करते हुए 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। अहम बात यह भी है कि आरोपियों पर पहले भी बाहरी राज्यों में कई केस दर्ज हैं। ये आरोपी एक योजनाबद्ध तरीके से पशु चोरी की घटनाओं को अंजाम देते थे। आरोपियों ने पशु चोरी की वारदातों को अंजाम देने के लिए सोमवार का दिन तय किया हुआ था ताकि अगले दिन उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में लगने वाली पशु मंडी में चोरी किए पशुओं को बेचा जा सके।

Content Writer

Vijay