हिमाचल में आएगा 16297 करोड़ का निवेश, काजा की 840 महिलाओं को 1500 रुपए सम्मान राशि जारी, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Saturday, Jun 10, 2023 - 06:54 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल में 16 जून से 15 अगस्त तक मत्स्य आखेट पर रोक रहेगी। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह की उद्योगपतियों से राज्य स्तरीय गोष्ठी (फोरम) में 2 दिन तक हुए संवाद के दौरान 16297 करोड़ रुपए के निवेश का रास्ता साफ हुआ है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह के निर्देशानुसार लाहौल-स्पीति जिले के काजा की लगभग 840 महिलाओं को 1500 रुपए की सम्मान राशि जारी कर दी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए पर्याप्त राशि व स्टाफ उपलब्ध करवाया जाएगा। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने आपने किन्नौर प्रवास के दौरान जिले के अंतिम गांव छितकुल में एक मैगावाट के सोलर प्लांट देने और कल्पा में खेल स्टेडियम के लिए 5 करोड़ रुपए की धनराशि देने की घोषणा की। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि सुखविंदर सिंह लोकप्रिय मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने हिमाचल के विकास पर ताला लगा दिया है। उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने आरोप लगाया कि पूर्व भाजपा सरकार के वित्तीय कुप्रबंधन के कारण ओवरड्राफ्ट की स्थिति पैदा हुई है। चम्बा जिले के उपमंडल सलूणी की पंचायत भांदल में एक युवक की हत्या कर शव को क्षत-विक्षत कर बोरी में पैक कर नाले में फैंकने का मामला सामने आया है। पठानकोट-चम्बा-भरमौर मार्ग ढुंढियारा के पास सेना का ट्रक सड़क पर पलट गया। हादसे में ट्रक की चपेट में आने से एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई। 

पढ़‍ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल में 16 जून से 15 अगस्त तक मत्स्य आखेट पर रोक
मछली खाने के शौकीनों को आगामी 2 माह तक इससे महरूम रहना पड़ेगा। राज्य के जलाशयों एवं सामान्य नदी-नालों व इनकी सहायक नदियों में 16 जून से 15 अगस्त तक मछली पकड़ने पर रोक रहेगी। बीज डालने और मत्स्य प्रजनन को लेकर हर वर्ष 2 माह तक यह प्रतिबंध रहता है। इस दौरान शरारती तत्वों पर नजर रखने के लिए फ्लाइंग स्क्वायड द्वारा भी निगरानी की जाएगी।

हिमाचल में आएगा 16297 करोड़ का निवेश, 20000 से अधिक लोगों को मिलेगा रोजगार
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह की उद्योगपतियों से राज्य स्तरीय गोष्ठी (फोरम) में 2 दिन तक हुए संवाद के दौरान 16297 करोड़ रुपए के निवेश का रास्ता साफ हुआ है। इसके लिए 55 परियोजनाओं पर काम होगा तथा 20000 से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। सीएम ने उद्योगपतियों से संवाद के दूसरे दिन 7828 करोड़ रुपए की 26 परियोजनाओं को लेकर चर्चा की। यह निवेश पर्यटन, जलविद्युत और औद्योगिक क्षेत्र से आएगा। 

काजा की 840 महिलाओं को 1500 रुपए की सम्मान राशि जारी
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह के निर्देशानुसार अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक मामले एवं विशेष रूप से सक्षम का सशक्तिकरण विभाग ने लाहौल-स्पीति जिले के काजा की लगभग 840 महिलाओं को 1500 रुपए की सम्मान राशि जारी कर दी है। विभाग ने संबंधित तहसील वैल्फेयर ऑफिस को 4 महीने का बजट जारी कर दिया है, ऐसे में अब महिलाओं के खाते में एक साथ 4 महीने की सम्मान निधि डाल दी जाएगी। यानी एक महिला को 6000 रुपए दिए जाएंगे।

पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए पर्याप्त राशि व स्टाफ होगा उपलब्ध
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह ने कहा कि पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए पर्याप्त राशि व स्टाफ उपलब्ध करवाया जाएगा। सरकार प्रदेश में सरकारी भवनों के निर्माण में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से भी सार्थक प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को अपने सरकारी आवास ओकओवर से वर्चुअल माध्यम से सोलन में पुलिस विभाग के आवासीय भवन का उद्घाटन करने के उपरांत पुलिस विभाग द्वारा प्रकाशित कॉफी टेबल बुक ‘एक्सपीरियंस दी वॉटर्स ऑफ हिमाचल’ भी जारी की।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री बोले-हिमाचल की परियोजनाओं संबंधित सभी मुद्दों का करेंगे समाधान
केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने आपने किन्नौर प्रवास के दौरान जिले के अंतिम गांव छितकुल में एक मैगावाट के सोलर प्लांट देने और कल्पा में खेल स्टेडियम के लिए 5 करोड़ रुपए की धनराशि देने की घोषणा की। केंद्रीय मंत्री ने ग्रामीणों की अन्य मांगों को तुरंत मानकर लोगों को करोड़ों रुपए की सौगात भी दी। इससे हिमाचल प्रदेश का अंतिम गांव छितकुल प्रदेश के लिए भविष्य में वरदान साबित होगा।

जयराम ने साधा निशाना, बोले-लोकप्रिय सीएम सुखविंदर सिंह ने प्रदेश के विकास पर लगाया ताला
नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर गाड़ागुशैनी में आयोजित जनसभा में कांग्रेस पर जमकर बरसे। उन्होंने कहा कि सुखविंदर सिंह लोकप्रिय मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने हिमाचल के विकास पर ताला लगा दिया है। हर मोर्चे पर विफल सुखविंदर सिंह सरकार बदले की भावना से काम कर रही है। जनहित के सारे काम बंद पड़े हैं। सरकार के पास हर बात का सिर्फ एक ही जवाब है कि पैसे नहीं हैं, इसलिए काम नहीं हो रहे हैं। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि कोरोना के बाद भी इन्हीं संसाधनों में हमारी सरकार ने ऐतिहासिक काम कर दिखाया। 

मुकेश अग्निहोत्री बोले-पूर्व भाजपा सरकार के कारण पैदा हुई ओवरड्राफ्ट की स्थिति 
उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने आरोप लगाया कि पूर्व भाजपा सरकार के वित्तीय कुप्रबंधन के कारण ओवरड्राफ्ट की स्थिति पैदा हुई है। उन्होंने कहा कि जयराम सरकार की तरफ से लिए गए भारी-भरकम कर्ज को चुकाने के लिए आज सरकार को ऋण लेना पड़ रहा है। मुकेश अग्निहोत्री प्रदेश की वित्तीय स्थिति को लेकर श्वेत पत्र लाने को लेकर गठित मंत्रिमंडलीय उपसमिति की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत कर रहे थे। 

राजीव बिंदल ने कसा सरकार पर तंज, बोले-न जाने कब आएगा गारंटियों को पूरा करने का चरण
प्रदेश की महिलाएं 1500 रुपए का इंतजार कर रही हैं। पहली कैबिनेट में यह करेंगे, वो करेंगे, कहने वाली सरकार के 6 माह का कार्य पूर्ण हो चुका है लेकिन अब तक गारंटियों को चरणबद्ध तरीके से पूरा करने की बात कही जा रही है, वो चरण न जाने कब आएगा। धर्मशाला में प्रैस वार्ता के दौरान भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डाॅ. राजीव बिंदल ने यह बात कही।

भांदल में युवक की हत्या, शव को क्षत-विक्षत कर बोरी में डालकर नाले में फैंका
चम्बा जिले के उपमंडल सलूणी की पंचायत भांदल में एक युवक की हत्या कर शव को क्षत-विक्षत कर बोरी में पैक कर नाले में फैंकने का मामला सामने आया है। घटना की सूचना मिलते ही एसडीपीओ सलूणी रामनकांत ठाकुर पुलिस दल सहित घटना स्थल पर पहुंचे। उन्होंने कानूनी कार्रवाई कर शव को कब्जे में लिया और मामले की छानबीन शुरू की। जानकारी के अनुसार युवक और एक लड़की के बीच प्रेम प्रसंग चल रहा था।

पठानकोट-चम्बा-भरमौर मार्ग पर पलटा सेना का ट्रक, युवक की मौत
पठानकोट-चम्बा-भरमौर मार्ग ढुंढियारा के पास सेना का ट्रक सड़क पर पलट गया। हादसे में ट्रक की चपेट में आने से एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई और एक घायल हो गया है। शुक्रवार सुबह करीब साढ़े 8 बजे ढुंढियारा के 2 युवक घर से पैदल अपने कार्य के लिए बैली की ओर जा रहे थे। जब अपने घर से कुछ ही दूरी पर पहुंचे तो अचानक डल्हौजी से पठानकोट की ओर जा रहा सेना का एक ट्रक अनियंत्रित होकर पहले आगे चल रहे सेना के एक ट्रक से जा टकराया और उसके बाद अपनी सही दिशा में चल रहे दोनों युवकों से टकरा कर सड़क पर ही पलट गया।

Content Writer

Vijay