23 मई से फिर बिगड़ेंगे मौसम के मिजाज, कांग्रेस ने राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर मनाया आतंकवाद विरोधी दिवस, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Monday, May 22, 2023 - 06:28 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): पिछले 3 दिनों से निचले व मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में साफ चल रहे मौसम के चलते जहां सूर्यदेव ने अपनी तपिश बढ़ा दी है, वहीं ऊना के बाद अब बरठीं में भी पारा 40 डिग्री पार कर गया है। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर कांग्रेस ने उन्हें याद करते हुए पूरे प्रदेश में आतंकवाद विरोधी दिवस मनाया। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह ने रविवार को पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न राजीव गांधी की 33वीं पुण्यतिथि पर शिमला के गेयटी थिएटर में राजीव गांधी-21वीं सदी के दूरदर्शी प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डाॅ. राजीव बिंदल ने कहा कि जिन्होंने विधानसभा चुनाव में पार्टी के खिलाफ चुनाव लड़ा और चुनावों में हुई हार के लिए जिनका अहम रोल रहा है, ऐसे किसी भी नेता को पार्टी में वापस लेने की चर्चा होने का सवाल नहीं है। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि सरकार दूरदराज के क्षेत्रों में सरकारी स्कूलों को मजबूत करने और कमजोर वर्गों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए शिक्षकों के 5970 पद भरेगी। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि जिन लोगों ने उम्र भर नफरत फैलाने का काम किया है, भाई-भतीजावाद, क्षेत्रवाद, जातिवाद, बांटो और राज करो की राजनीति की हो उनके मुंह से मोहब्बत की बात उसी तरह से नजर आती है जैसे तुष्टिकरण की राजनीति। श्री रेणुका जी-सतौन सड़क मार्ग पर मानल से करीब एक किलोमीटर आगे रविवार दोपहर बाद एक पिकअप जीपी दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे में करीब 14 लोग घायल हो गए। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

ऊना के बाद बरठीं में भी पारा 40 डिग्री के पार, 23 मई से फिर सताएगा मौसम
पिछले 3 दिनों से निचले व मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में साफ चल रहे मौसम के चलते जहां सूर्यदेव ने अपनी तपिश बढ़ा दी है, वहीं ऊना के बाद अब बरठीं में भी पारा 40 डिग्री पार कर गया है। रविवार को तीनों रीजन में मौसम शुष्क रहा लेकिन सोमवार को मध्य व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में 1-2 स्थानों पर हल्की वर्षा/हिमपात होने की संभावनाएं हैं लेकिन साथ ही 23 से 25 मई तक राज्य में मौसम परिवर्तन होगा और एक बार फिर मौसम लोगों को सताएगा। 

राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर कांग्रेस ने हिमाचल में मनाया आतंकवाद विरोधी दिवस
पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर कांग्रेस ने उन्हें याद करते हुए पूरे प्रदेश में आतंकवाद विरोधी दिवस मनाया। इसके तहत प्रदेश से लेकर जिला व ब्लॉक स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। छोटा शिमला स्थित सद्भावना चौक पर स्वास्थ्य मंत्री कर्नल डाॅ. धनीराम शांडिल, लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह, सांसद एवं पार्टी प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह, विधायक कुलदीप सिंह राठौर व हरीश जनारथा, महापौर नगर निगम शिमला सुरेंद्र चौहान व उपमहापौर उमा कौशल सहित अन्य गण्यमान्य व्यक्तियों ने पूर्व प्रधानमंत्री की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

राजीव गांधी की दूरदर्शी सोच के कारण समाज में आया सकारात्मक परिवर्तन
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह ने रविवार को पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न राजीव गांधी की 33वीं पुण्यतिथि पर शिमला के गेयटी थिएटर में राजीव गांधी-21वीं सदी के दूरदर्शी प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपने छात्र दिनों को याद करते हुए कहा कि राजीव गांधी के सहयोग से ही वे एनएसयूआई के प्रदेशाध्यक्ष बने। 

 बिंदल बोले-बागियों को पार्टी में वापस लेने की चर्चा होने का सवाल ही नहीं 
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डाॅ. राजीव बिंदल ने कहा कि जिन्होंने विधानसभा चुनाव में पार्टी के खिलाफ चुनाव लड़ा और चुनावों में हुई हार के लिए जिनका अहम रोल रहा है, ऐसे किसी भी नेता को पार्टी में वापस लेने की चर्चा होने का सवाल नहीं है। ऊना में पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवालों का उत्तर देते हुए डाॅ. बिंदल ने कहा कि उपचुनाव के बाद विधानसभा चुनाव में हार और फिर शिमला नगर निगम की हार को पूर्व के 2 चुनावों से जोड़ा नहीं जा सकता है। 

शिक्षकों के 5970 पद भरेगी सरकार
शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि सरकार दूरदराज के क्षेत्रों में सरकारी स्कूलों को मजबूत करने और कमजोर वर्गों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए शिक्षकों के 5970 पद भरेगी। वह जुब्बल उपमंडल की मंढोल पंचायत में 2 करोड़ रुपए के उद्घाटन व शिलान्यास कार्यक्रम के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने मंढोल पंचायत में 40 लाख रुपए से निर्मित लोक भवन तथा 24 लाख से पंचायत भवन कार्यालय का लोकार्पण किया। 

भाजपा सरकार के 9 साल में देश का हुआ बुरा हाल
केंद्र में मोदी सरकार का 9 वर्ष का कार्यकाल 30 मई को पूरा होने जा रहा है, ऐसे में प्रदेश भाजपा 9 वर्ष को बेमिसाल बताते हुए केंद्र सरकार की उपलब्धियों को गिना रही है, जिस पर कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं विधायक कुलदीप सिंह राठौर ने तीखा निशाना साधा है। इसी कड़ी में रविवार को राजीव भवन में मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार के 9 वर्षों में देश का बुरा हाल हुआ है। 

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर बोले- कांग्रेस की विचारधारा से भली-भांति परिचित हैं देशवासी
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि जिन लोगों ने उम्र भर नफरत फैलाने का काम किया है, भाई-भतीजावाद, क्षेत्रवाद, जातिवाद, बांटो और राज करो की राजनीति की हो उनके मुंह से मोहब्बत की बात उसी तरह से नजर आती है जैसे तुष्टिकरण की राजनीति। राहुल गांधी पर तंज कसते हुए अनुराग ठाकुर ने रविवार को ऊना में पत्रकारों से बातचीत में यह बात कही। 

रेणुका जी से देहरादून लौट रही पिकअप जीप खाई में गिरी, उत्तराखंड के 14 लोग घायल
श्री रेणुका जी-सतौन सड़क मार्ग पर मानल से करीब एक किलोमीटर आगे रविवार दोपहर बाद एक पिकअप जीपी दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे में करीब 14 लोग घायल हो गए, जिन्हें उपचार के लिए सिविल अस्पताल पहुंचाया गया। बताया जा रहा है कि प्राथमिक उपचार के बाद करीब आधा दर्जन घायलों को हायर सैंटर रैफर किया गया है।

पालमपुर में अब चोरों ने पुलिस अधिकारी के घर को बनाया निशाना
नगर निगम पालमपुर के वार्ड चौकी में चोरों ने एक पुलिस अधिकारी के घर में चोरी की वारदात को अंजाम दिया है। चोर घर से गहने व सुहागियों में रखे पैसे ले उड़े हैं। चोरी की यह घटना कब हुई है, इसका अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है। पुलिस अधिकारी शिमला में तैनात होने के कारण घर में कोई नहीं था। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 

सुबाथू बस अड्डे में शाॅर्ट सर्किट से भोजनालय में लगी आग, युवक घायल
सुबाथू छावनी में रविवार को बस अड्डे पर स्थित मिठाई एवं भोजनालय में आग लग गई। आग प्रतिष्ठान के अंदर स्थित रसोई में लगी और एकाएक पूरी दुकान को चपेट में ले लिया। दुकान छावनी प्रशासन के अधीन पुराने भवन में संचालित है। हादसे के दौरान रसोई में काम कर रहे युवक ने बताया कि वह सामान बना रहा था कि बिजली की तारों में शाॅर्ट सर्किट हुआ और पटाखा फटने जैसी आवाज आई।

 

Content Writer

Vijay