सीएम सुक्खू ने विधानसभा में पेश किया अपना पहला बजट, बिलासपुर का नलवाड़ी मेला शुरू, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Saturday, Mar 18, 2023 - 07:13 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल में पश्चिम विक्षोभ की सक्रियता के चलते मौसम विभाग ने 21 मार्च तक यैलो अलर्ट जारी किया है। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए राज्य विधानसभा में अपने कार्यकाल का पहला बजट शुक्रवार को पेश किया। सीएम सुक्खू ने बजट में 13 नई योजनाओं की घोषणा की है। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि पूर्ण रूप से देखा जाए तो सुक्खू सरकार का यह बजट अपने आप में एक खोखला बजट है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने कांग्रेस सरकार द्वारा पेश किया गए बजट जनता को गुमराह करने वाला बजट बताया है। बिलासपुर के लुहणू मेला मैदान में 7 दिवसीय ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक नलवाड़ी मेले शुरू हो गया। कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के भर्ती पेपर लीक मामले में आरोपियों के वॉयस सैंपल एकत्रित करने के लिए अर्जी याचिका को मंजूरी मिलने के लिए हमीरपुर कोर्ट में 24 मार्च की तिथि मिली है। किडनी ट्रांसप्लांट के नाम पर किडनी की बीमारी से ग्रस्त कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक समिति (केसीसीबी) के निदेशक से 10 लाख रुपए की ठगी का मामला सामने आया है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

धर्मशाला, पालमपुर सहित प्रदेश में बारिश व हिमपात, 21 मार्च तक यैलो अलर्ट
हिमाचल में पश्चिम विक्षोभ की सक्रियता के चलते मौसम विभाग ने 21 मार्च तक यैलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश व बर्फबारी और मध्यम पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश के साथ तूफान चलने का अलर्ट जारी किया गया है। शुक्रवार को डल्हौजी व आसपास के क्षेत्रों में पूरा दिन बारिश होती रही।

महिलाओं को 1500 रुपए महीना, 30 हजार नए पदों को मंजूरी...बजट में CM सुक्खू ने किए बड़े ऐलान
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए राज्य विधानसभा में अपने कार्यकाल का पहला बजट शुक्रवार को पेश किया। मुख्यमंत्री सुक्खू ने कुल 53413 करोड़ रुपए का बजट पेश किया। इसमें सुक्खू ने घोषणा की है कि राज्य के सार्वजनिक परिवहन में इलैक्ट्रिक वाहनों को अपनाने के लिहाज से हिमाचल प्रदेश को एक आदर्श राज्य बनाया जाएगा। 

सीएम सुक्खू ने बजट में की 13 नई योजनाओं की घोषणा
हिमाचल प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा पेश किए गए अपने पहले बजट में 13 नई योजनाओं की घोषणा की गई है।

बैल पूजन व खूंटा गाड़ने के साथ राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेला शुरू
लुहणू मेला मैदान में मंडी क्षेत्र की मंडलायुक्त राखिल काहलों ने सुख- संपदा और धन-धान्य के प्रतीक बैलों की जोड़ी की पूजा करके तथा मेला मैदान में खूंटा गाड़ कर 7 दिवसीय ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक नलवाड़ी मेले का विधिवत उद्घाटन किया। इससे पूर्व डीसी एवं मेला प्रबंध समिति के अध्यक्ष आबिद हुसैन सादिके ने उन्हें भाखड़ा निर्माण के कारण गोबिंद सागर में डूबे 13 शताब्दी पुराने बिलासपुर नगर के एक भाग का चित्र भेंट किया। 

दृष्टिहीन और दिशाहीन है सुक्खू सरकार का बजट
नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि पूर्ण रूप से देखा जाए तो सुक्खू सरकार का यह बजट अपने आप में एक खोखला बजट है। यहां जारी प्रैस बयान में जयराम ने कहा कि बजट में केवल केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ उठाया गया है और उन योजनाओं में जितनी भी राशि हिमाचल प्रदेश को आ रही है उसे प्रदेश वासियों को वितरित किया गया है।

कांग्रेस सरकार ने पेश किया जनता को गुमराह करने वाला बजट 
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने कहा कि हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार द्वारा पेश किया गया बजट जनता को गुमराह करने वाला बजट है, इस बजट में न तो दृषिकोण ओर है न दिशा। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से झूठी गारंटियों के सहारे कांग्रेस पार्टी सत्ता में आई है, उसी प्रकार से इस बजट में जनता को गुमराह करने का प्रयास किया गया है। 

पेपर लीक मामला : आरोपियों के वॉयस सैंपल एकत्रित करने की मंजूरी पर फैसला 24 मार्च को
कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के भर्ती पेपर लीक मामले में आरोपियों के वॉयस सैंपल एकत्रित करने के लिए अर्जी याचिका को मंजूरी मिलने के लिए हमीरपुर कोर्ट में 24 मार्च की तिथि मिली है। उसके बाद ही मामला आगे बढ़ेगा। शुक्रवार को भी आयोग के पूर्व सचिव से पूछताछ जारी रही।

किडनी ट्रांसप्लांट के नाम पर केसीसी बैंक के निदेशक से 10 लाख की ठगी
किडनी ट्रांसप्लांट के नाम पर किडनी की बीमारी से ग्रस्त कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक समिति (केसीसीबी) के निदेशक से 10 लाख रुपए की ठगी का मामला सामने आया है। पीड़ित ने अब इस मामले को लेकर कांगड़ा पुलिस अधीक्षक को शिकायत पत्र सौंप कर मामले की जांच करने की गुहार लगाई है। 

बजड़ौह में 2 परिवारों पर बरपा आग का कहर, 20 लाख का नुक्सान
हमीरपुर जिला के उपमंडल भोरंज के तहत बजड़ौह गांव में हुए अग्निकांडमें 2 परिवारों के सिर से छत छिन गई है, जिससे दोनों परिवारों का लगभग 20 लाख रुपए का नुक्सान हो गया। ग्राम पंचायत प्रधान ओंकार सिंह ने बताया कि दोपहर के समय हुई इस घटना में कांता देवी पत्नी स्वर्गीय मनोहर लाल के 2 कमरे व कुलवंत सिंह पुत्र रण के 3 कमरे आग की भेंट चढ़ गए। 

बीबीएन में 1 अरब 26 करोड़ में बिके शराब के ठेके
बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ में शराब के ठेकों की बोली बीबीएनआईए कार्यालय में एडीसी जफर इकबाल की अध्यक्षता में हुई। बीबीएन क्षेत्र के शराब के 7 यूनिट 1 अरब 26 करोड़ 39 लाख 6 हजार 555 रुपए में बिके जोकि रिजर्व प्राइज से 43 प्रतिशत अधिक है। गत वर्ष की बजाय इस वर्ष विभाग को 59 प्रतिशत के राजस्व का मुनाफा हुआ है। 

Content Writer

Vijay