हिमाचल में H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस को लेकर अलर्ट जारी, कोरोना के 10 नए पॉजिटिव केस, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Saturday, Mar 11, 2023 - 11:39 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल में प्रदेश के मध्यम पर्वतीय क्षेत्र व मैदानी इलाकों में 17 मार्च तक मौसम खराब रहेगा। कोरोना वायरस के बाद देश में अब नए वायरस H3N2 इन्फ्लूएंजा ने दहशत फैला दी है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकारी आवास ओकओवर में शिफ्ट हो गए हैं ऐसे में अब वह सप्ताह में 2 बार आम जनता से मिलेंगे। हिमाचल में 10 नए मामले कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं। शिमला में 13 मार्च को कांग्रेस और भाजपा आमने-सामने होंगी। गग्गल एयरपोर्ट के विस्तार के समर्थन में बयानबाजी को लेकर इच्छी के ग्रामीणों ने शनिवार को सांसद किशन कपूर तथा धर्मशाला के विधायक सुधीर शर्मा के पुतले फूंके। राज्य के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी व टीएमसी में चिकित्सकों की कमी से यहां परेशानी हो सकती है क्योंकि इंदिरा गांधी मेडिकल काॅलेज व टांडा मेडिकल काॅलेज से 52 से अधिक डाॅक्टरों को दूसरे अस्पतालों में भेजा गया है। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा असिस्टैंट प्रोफैसर म्यूजिक के पदों को भरने के लिए आयोजित स्क्रीनिंग टैस्ट पर उठे सवालों के बीच मामले की प्रारंभिक जांच में आरोप सही नहीं पाए गए हैं। कांग्रेस नेता रामलाल ठाकुर आपराधिक मामले में बरी हो गए हैं। पूर्व सरकार के कार्यकाल में खोले गए सैंकड़ों विभिन्न विभागीय दफ्तरों व संस्थानों को वर्तमान सरकार द्वारा बंद किए जाने के विरोध में भाजपा ने शनिवार को आक्रोश रैली निकाली।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल में 17 मार्च तक खराब रहेगा मौसम, मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना
हिमाचल में प्रदेश के मध्यम पर्वतीय क्षेत्र व मैदानी इलाकों में 17 मार्च तक मौसम खराब रहेगा। मौसम विभाग ने इस बीच 2 दिन 13 व 14 मार्च को तूफान चलने और आसमानी बिजली चमकने को लेकर यैलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में भी बारिश हो सकती है। 

हिमाचल में H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस को लेकर अलर्ट जारी
कोरोना वायरस के बाद देश में अब नए वायरस H3N2 इन्फ्लूएंजा ने दहशत फैला दी है और केंद्र सरकार की ओर से राज्य सरकार को इस दिशा में एहतियात बरतने की एडवाइजरी जारी कर दी गई है। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने इसे लेकर राज्य में अलर्ट जारी करते हुए सभी सीएमओ को इसे लेकर निर्देश जारी करते हुए भीड़ वाली जगहों से बचने और मास्क अनिवार्य रूप से पहनने के लिए सचेत किया है। 

ओकओवर में अब सप्ताह में 2 बार आम जनता से होंगे मुखातिब सीएम सुक्खू
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकारी आवास ओकओवर में शिफ्ट हो गए हैं ऐसे में अब वह सप्ताह में 2 बार आम जनता से मिलेंगे। इसके तहत वह प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को सुबह 9 से 11 बजे तक जनता से मिलने के लिए अपने सरकारी आवास ओकओवर में उपलब्ध रहेंगे, ऐसे में आम जनता को मिलने के लिए सचिवालय नहीं आना पड़ेगा। 

हिमाचल में कोरोना के 10 नए पॉजिटिव मामले
हिमाचल के अस्पतालों में लिए गए 328 सैंपलों की जांच के उपरांत 10 नए मामले कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं। राज्य में अब कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 50 हो गई है। शनिवार को सबसे अधिक 4 मामले सोलन, हमीरपुर व कांगड़ा में 2-2, कुल्लू व शिमला में 1-1 मामला सामने आया है।

13 मार्च को शिमला में आमने-सामने होंगी कांग्रेस-भाजपा
शिमला में 13 मार्च को कांग्रेस और भाजपा आमने-सामने होगी। इस दिन पक्ष-विपक्ष दोनों दलों के प्रमुख नेता अलग-अलग विषयों को लेकर राजभवन पहुंचकर अपना विरोध दर्ज करवाएंगे। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर कांग्रेस पार्टी प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह के नेतृत्व में अडानी मामले को लेकर राजभवन का घेराव करेगी तथा राज्यपाल को ज्ञापन सौंपेगी। 

इच्छी में ग्रामीणों ने फूंके सांसद किशन कपूर व विधायक सुधीर शर्मा के पुतले
गग्गल एयरपोर्ट के विस्तार के समर्थन में बयानबाजी कर रहे सांसद किशन कपूर तथा धर्मशाला के विधायक सुधीर शर्मा का मुर्दाबाद करते हुए उनके विरोध में गांव इच्छी के मैदान में ग्रामीणों ने किशन कपूर तथा सुधीर शर्मा के पुतले फूंके। किशन कपूर के इस बयान पर कि एयरपोर्ट का विरोध वो लोग कर रहे हैं, जिनकी जमीनें ही नहीं हैं।

आईजीएमसी व टांडा अस्पताल से नाहन, हमीरपुर व चम्बा भेजे 52 से अधिक डाॅक्टर
राज्य के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी व टीएमसी में चिकित्सकों की कमी से यहां परेशानी हो सकती है क्योंकि इंदिरा गांधी मेडिकल काॅलेज व टांडा मेडिकल काॅलेज से 52 से अधिक डाॅक्टरों को हमीरपुर, नाहन व चम्बा मेडिकल काॅलेजों को भेजा गया है। नैशनल मेडिकल कमीशन की टीम के दौरे को लेकर यह व्यवस्था की गई है और स्वास्थ्य सचिव की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। 

HPPSC ने खंगाला असिस्टैंट प्रोफैसर म्यूजिक के स्क्रीनिंग टैस्ट का रिकॉर्ड
हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा असिस्टैंट प्रोफैसर म्यूजिक के पदों को भरने के लिए आयोजित स्क्रीनिंग टैस्ट पर उठे सवालों के बीच मामले की प्रारंभिक जांच में आरोप सही नहीं पाए गए हैं। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने इस मामले को लेकर संबंधित परीक्षा का पूरा रिकॉर्ड खंगाला। 

कांग्रेस नेता रामलाल ठाकुर आपराधिक मामले में बरी
कांग्रेस नेता रामलाल ठाकुर आपराधिक मामले में बरी हो गए हैं। हाईकोर्ट ने उनके खिलाफ दर्ज एफआईआर को रद्द कर दिया। न्यायाधीश अजय मोहन गोयल ने उनके मामले में निर्णय सुनाया। कोर्ट ने मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी शिमला की अदालत में लंबित आपराधिक कार्यवाही को भी रदद् कर दिया। 

कांग्रेस सरकार के खिलाफ गरजी भाजपा, संस्थानों को बंद करने पर निकाली आक्रोश रैली
पूर्व सरकार के कार्यकाल में खोले गए सैंकड़ों विभिन्न विभागीय दफ्तरों व संस्थानों को वर्तमान सरकार द्वारा बंद किए जाने के विरोध में भाजपा ने शनिवार को बिलासपुर में आक्रोश रैली निकाली। इस आक्रोश रैली में पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मुख्य वक्ता के रूप में शिरकत की। इस दौरान हजारों भाजपा कार्यकर्ताओं ने जयराम ठाकुर की अगुवाई में बिलासपुर बाजार से होते हुए काॅलेज चौक तक नारेबाजी करते हुए रैली निकाली।

Content Writer

Vijay