कांग्रेस ने नकारा तो BJP ने सराहा केंद्रीय बजट, डिप्टी सीएम ने रद्द किया 200 करोड़ की योजना का टैंडर, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Thursday, Feb 02, 2023 - 06:13 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): अदानी समूह और ट्रक ऑप्रेटर्ज के बीच सीमैंट ढुलाई मालभाड़े पर उपजे विवाद के चलते दाड़लाघाट ट्रक ऑप्रेटर्ज की कोर कमेटी व संघर्ष समिति के लगभग 40 लोगों ने दाड़लाघाट थाना में अपनी गिरफ्तारियां दीं। हिमाचल प्रदेश वन विभाग के नए मुखिया वरिष्ठ आईएफएस अधिकारी वीके तिवारी होंगे। मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बुधवार को संसद में प्रस्तुत किया गए वार्षिक बजट को आंकड़ों का मायाजाल बताया। वहीं भाजपा नेताओं ने बजट की सराहना की है। हिमाचल के डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने बड़सर इलाके की पेयजल समस्या को हल करने के लिए पूर्व सरकार द्वारा लगाए गए 200 करोड़ के टैंडर को रद्द कर दिया है। उच्च शिक्षा विभाग ने 49 लैबोरेटरी अटैंडैंट को जूनियर लैक्चरार असिस्टैंट के पद पर पदोन्नत किया गया है। पंजाब से डल्हौजी आए 3 पर्यटकों में से एक की कमरे में दम घुटने से मौत हो गई। हिमाचल परिवहन विभाग के निदेशक से लेकर अन्य उच्च अधिकारी अब इलैक्ट्रिक वाहनों में सफर करेंगे। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

सीएम सुक्खू ने केंद्रीय बजट को बताया आंकड़ों का मायाजाल
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बुधवार को संसद में प्रस्तुत किया गया वार्षिक बजट 2023-24 निराशाजनक व आम जनता की आशाओं के विपरीत है। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए यह बात कही। उन्होंने केंद्रीय बजट को आंकड़ों का मायाजाल करार दिया। उन्होंने कहा कि इस बजट में समाज के सभी वर्गों विशेषकर मध्यम वर्ग, गरीब, युवा और किसानों के लिए कुछ भी नहीं है।

जयराम व धूमल सहित भाजपा नेताओं ने सराहा केंद्रीय बजट
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए केंद्र सरकार के वार्षिक बजट को जहां प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने निराशाजनक बताया है तो वहीं प्रदेश भाजपा नेताओं ने इसे अमृत काल का बजट बताया है। नेता प्रतिपक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केंद्रीय बजट को गांव, गरीबों, किसानों, आदिवासियों, दलितों, पिछड़ों, शोषितों, वंचितों, दिव्यांगजनों, आर्थिक रूप से पिछड़े तथा मध्यम वर्ग के लोगों को सशक्त और सक्षम बनाने वाला बजट बताया है। 

डिप्टी सीएम ने बड़सर में 200 करोड़ की पेयजल योजना का टैंडर किया रद्द
हिमाचल के डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने बड़सर इलाके की पेयजल समस्या को हल करने के लिए पूर्व सरकार द्वारा लगाए गए 200 करोड़ के टैंडर को रद्द कर दिया है। डिप्टी सीएम ने कहा कि जिस फंडिंग एजैंसी से 131 करोड़ की राशि मिली है, टैंडर भी उसी राशि का लगाया जा सकता था लेकिन इसमें विभाग ने कोताही बरती है। अब टैंडर रद्द कर नया टैंडर लगाया जा रहा है। 

40 ट्रक ऑप्रेटर्ज ने दाड़लाघाट थाना में दीं गिरफ्तारियां
अदानी समूह और ट्रक ऑप्रेटर्ज के बीच सीमैंट ढुलाई मालभाड़े पर उपजा विवाद बुधवार को 49वें दिन उग्र हो गया। दाड़लाघाट ट्रक ऑप्रेटर्ज की कोर कमेटी व संघर्ष समिति के लगभग 40 लोगों ने दाड़लाघाट थाना में अपनी गिरफ्तारियां दीं। इससे पहले सभी सभाओं के ट्रक ऑप्रेटर्ज ने अंबुजा गेट के पास एकत्रित होकर धरना-प्रदर्शन किया व रैली निकाली। 

वन विभाग को मिला नया मुखिया, सरकार ने वीके तिवारी को सौंपी कमान
हिमाचल प्रदेश वन विभाग के नए मुखिया वरिष्ठ आईएफएस अधिकारी वीके तिवारी होंगे। प्रदेश सरकार ने बुधवार को वन विभाग के प्रधान मुख्य अरण्यपाल यानि विभाग के नए मुखिया के पद पर नियुक्ति की अधिसूचना जारी की है। तिवारी को रिटायरमैंट से ठीक पहले विभाग के मुखिया के पद का दायित्व मिला है। वह इसी माह रिटायर हो रहे हैं। 

शिक्षा विभाग में 49 लैबोरेटरी अटैंडैंट बने जूनियर लैक्चरार असिस्टैंट
उच्च शिक्षा विभाग ने 49 लैबोरेटरी अटैंडैंट को जूनियर लैक्चरार असिस्टैंट के पद पर पदोन्नत किया गया है। विभागीय पदोन्नति कमेटी की सिफारिशों के अनुसार यह आदेश जारी किए गए हैं। पदोन्नति के साथ ही इनके तैनाती आदेश भी जारी किए गए हैं। पदोन्नत होने वालों में प्रेम चंद, कल्याण सिंह, सुरेंद्र पॉल, सतीष कुमार, रमेश कुमार, टेक चंद, शोभा राम।

पंजाब से डल्हौजी घूमने आए पर्यटकों के साथ हुआ ये दर्दनाक हादसा
पंजाब से डल्हौजी आए 3 पर्यटकों में से एक की कमरे में दम घुटने से मौत हो गई है जबकि दूसरे साथी को अचेत अवस्था में नागरिक अस्पताल डल्हौजी पहुंचाया गया, जहां उसका उपचार किया जा रहा है। डल्हौजी पुलिस ने पोस्टमार्टम करवाने के बाद शव परिवार को सौंप दिया है तथा मामला दर्ज कर आगामी जांच शुरू कर दी है।

अब इलैक्ट्रिक वाहनों में सफर करेंगे परिवहन विभाग के अधिकारी
हिमाचल परिवहन विभाग के निदेशक से लेकर अन्य उच्च अधिकारी अब इलैक्ट्रिक वाहनों में सफर करेंगे। प्रदेश सरकार द्वारा इलैक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के निर्देशों के बाद परिवहन विभाग ने 19 इलैक्ट्रिक गाड़ियां खरीदी हैं। इन 19 गाड़ियों में से 11 गाड़ियां परिवहन निदेशालय पहुंच गई हैं।

नादौन के जोल सप्पड़ की 3 पेयजल योजनाओं के लिए बनेगा ट्रीटमैंट प्लांट 
नादौन विधानसभा क्षेत्र के जोल सप्पड़ क्षेत्र की 3 पेयजल योजनाओं के लिए वाटर ट्रीटमैंट प्लांट स्थापित किया जाएगा, जिसके लिए तुरंत प्रभाव से एक करोड़ रुपए की धनराशि जारी की जा रही है तथा अधिकारियों को एक हफ्ते में टैंडर जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। यह जानकारी बुधवार को सलासी स्थित जल शक्ति विभाग के विश्राम गृह में प्रशासनिक अधिकारियों, जल शक्ति विभाग और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक तथा कुनाह खड्ड में जोल सप्पड़ क्षेत्र की पेयजल योजनाओं के निरीक्षण के बाद उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने दी।

मेडिकल कॉलेज चम्बा में गर्भवती महिला की उपचार के दौरान मौत
मेडिकल काॅलेज चम्बा में एक गर्भवती महिला की उपचार के दौरान मौत हो गई। महिला की पहचान मीनू देवी (29) पत्नी मंजीत कुमार निवासी गांव बडेरू डाकघर बनीखेत के तौर पर की गई है। मंगलवार शाम को मीनू को प्रसव पीड़ा शुरू हुई, जिसके बाद उसे स्थानीय अस्पताल में ले जाया गया, जहां से उसे मेडिकल काॅलेज चम्बा रैफर कर दिया गया। परिजन उसे मेडिकल काॅलेज चम्बा ले आए, जहां बुधवार सुबह 4 बजे महिला ने दम तोड़ दिया। 

Content Writer

Vijay