PM Modi आज सुजानपुर व चम्बी में करेंगे जनसभाएं, सुरजेवाला ने महंगाई-बेरोजगारी पर घेरी BJP, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Tuesday, Nov 08, 2022 - 11:59 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे बुधवार को प्रदेश में चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे। पूर्व केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने विधानसभा चुनाव में सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नदारद रहने पर सवाल उठाए हैं। कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला ने प्रदेश की भाजपा सरकार को बेरोजगारी, महंगाई और लूट की सरकार करार दिया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारत को विश्व का नेतृत्व करने वाला देश बताया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंगलवार को देश के प्रथम मतदाता स्वर्गीय श्याम सरन नेगी के निवास स्थान कल्पा पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की व उनके परिजनों से मुलाकात की। हिमाचल में मौसम विभाग ने बुधवार को हल्की बारिश व बर्फबारी के आसार जताए हैं।  पैराग्लाइडिंग के लिए विश्वविख्यात घाटी बीड़ बिलिंग में उड़ान भरने के दौरान नेवी‌ में कार्यरत‌ पायलट की मौत हो गई। मंडी पुलिस ने नेपाली मूल के एक व्यक्ति को चरस की खेप के साथ गिरफ्तार किया है। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

पीएम मोदी सुजानपुर व चम्बी में करेंगे जनसभाएं, खरगे भी शिमला पहुंचे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे बुधवार (9 नवम्बर) को प्रदेश में चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के चंबी व सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के चौगान मैदान में विजय शंखनाद रैली को संबोधित करेंगे। वह इससे पहले सोलन व सुंदरनगर में जनसभाओं को संबोधित कर चुके हैं। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के बनूटी और नालागढ़ में चुनावी जनसभाओं को संबोधित करने का कार्यक्रम है। 

विधानसभा चुनाव से क्यों नदारद हैं सोनिया और राहुल गांधी : रवि शंकर
पूर्व केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने विधानसभा चुनाव में सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नदारद रहने पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि इससे लगता है कि कांग्रेस का राष्ट्रीय नेतृत्व हिमाचल प्रदेश को गंभीरता से नहीं लेता। उनके लिए हिमाचल प्रदेश मात्र छुट्टियां मनाने का पर्यटन स्थल है। रवि शंकर प्रसाद यहां पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे।

पीएम मोदी और जयराम दोनों सबसे बड़े जुमलेबाज : सुरजेवाला
कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश की भाजपा सरकार को 'बेरोजगारी, महंगाई और लूट की सरकार' करार देते हुए मंगलवार को कहा कि "भारत जोड़ो यात्रा'' के माध्यम से राहुल गांधी जो मुद्दे उठा रहे हैं, उनकी गूंज हिमाचल में सुनाई पड़ रही है जिससे भारतीय जनता पार्टी घबराई हुई है। पार्टी के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला ने साथ ही आरोप लगाया कि जयराम ठाकुर देश के सबसे 'भ्रष्ट मुख्यमंत्री' और एक विफल सरकार के मुखिया हैं जिन्हें राज्य की जनता इस चुनावी परीक्षा में नकार देगी।

आज भारत पिछलग्गू नहीं बल्कि दुनिया का नेतृत्व करने वाला देश बना : योगी
आज भारत पिछलग्गू देश नहीं बल्कि विश्व का नेतृत्व करने वाला देश बन गया है। भारत देश विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है। यह बात उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आनी के राजा रघुबीर सिंह स्टेडियम तथा उसके बाद ठियोग के ऐतिहासिक आलू मैदान में जनसभा करते हुए कही। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और ऊर्जावान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के कुशल नेतृत्व में डबल इंजन की हिमाचल प्रदेश भाजपा सरकार ने हर क्षेत्र में तरक्की की है।

सीएम जयराम ने देश के प्रथम मतदाता स्वर्गीय श्याम सरन नेगी के घर पहुंचकर दी श्रद्धांजलि
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंगलवार को देश के प्रथम मतदाता स्वर्गीय श्याम सरन नेगी के निवास स्थान कल्पा पहुंचकर उनके परिजनों से मुलाकात की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने श्याम सरन नेगी की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी और दिवंगत आत्मा की शांति व परिवार को दुख सहन करने की शक्ति प्रदान करने के लिए प्रार्थना की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आजाद भारत के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी इस समय हमारे बीच नहीं हैं तथा हम उनकी कमी महसूस कर रहे हैं।

चुनाव ड्यूटी पर जाएंगी HRTC की 2400 बसें, यात्रियों को करना पड़ेगा दिक्कतों का सामना
हिमाचल में नई सरकार बनाने को लेकर 12 नवम्बर को मतदान होगा। इस मतदान प्रक्रिया को लेकर करीब 2400 बसें ड्यूटी पर जाएंगी। बसों को भेजने की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो गई है। 10 नवम्बर से लेकर 12 नवम्बर तक रूटों पर लोगों को कम बसें मिलेंगी। चुनाव आयोग के आदेशानुसार चुनाव ड्यूटी के लिए लगाई जाने वाली बसों की संभावित संख्या तय कर दी है। प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए संबंधित डिपो से बसें भेजी हैं। 

छन्नी बेली में पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ मिलीलीटर कच्ची शराब की नष्ट
विधानसभा चुनावों के दृष्टिगत डमटाल पुलिस ने नशे के लिए मशहूर गांव छन्नी बेली में दबिश दी। पुलिस ने इस कार्रवाई के दौरान 2 करोड़ मिलीलीटर कच्ची शराब को मौके पर ही नष्ट कर दिया। चुनावों को लेकर जिला पुलिस नूरपुर ने नशे के खिलाफ कार्रवाई करते हुए मंगलवार सुबह गांव छन्नी बेली में दबिश दी। पुलिस ने पूरे गांव को कब्जे में लेकर घर-घर दबिश देकर शराब को नष्ट कर दिया तथा शराब बनाने में इस्तेमाल उपकरणों को जब्त कर लिया।

हौसलों की उड़ान : किन्नौर की प्रतिभा ने दूसरे प्रयास में क्वालीफाई किया JRF
किन्नौर जिले के भावा वैली की रहने वाली प्रतिभा कुमारी ने अपने दूसरे प्रयास में एजुकेशन में जेआरएफ (JRF) क्वालीफाई किया है। प्रतिभा हिमाचल विश्विद्यालय शिमला से मास्टर ऑफ एजुकेशन की चौथे सैमेस्टर की छात्रा है। मूल रूप से किन्नौर जिले के गांव होए, पोस्ट ऑफिस कटगांव, भावा वैली की रहने वाली प्रतिभा के पिता जल शक्ति विभाग में कर्मचारी हैं और माता गृहिणी हैं।

हिमाचल में 2 दिन बारिश-बर्फबारी की संभावना, जानिए चुनाव के दिन कैसे रहेंगे मौसम के मिजाज
हिमाचल में मौसम विभाग ने बुधवार को हल्की बारिश व बर्फबारी के आसार जताए हैं। इस दौरान ऊपरी क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हो सकती है, तो वहीं निचले क्षेत्रों में बारिश की बौछारें गिर सकती हैं। वहीं प्रदेश में 12 नवम्बर को विधानसभा चुनावों के लिए मतदान होना है। मतदान के दिन प्रदेश में मौसम साफ रहने के आसार हैं। 11 और 12 नवम्बर को मौसम विज्ञान केंद्र ने प्रदेश में मौसम के साफ रहने का अनुमान लगाया है। 

बीड़ बिलिंग में उड़ान भरने के बाद नेवी के पायलट की मौत
पैराग्लाइडिंग के लिए विश्वविख्यात घाटी बीड़ बिलिंग में मंगलवार को 34 वर्षीय केरला निवासी‌ नेवी‌ में कार्यरत‌ बिविन‌‌ देव‌ की मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक उक्त पायलट ने मंगलवार‌ को‌ करीब‌ 2 बजे के बाद बिलिंग के टेक ऑफ‌ प्वाइंट से उड़ान भरी। इस‌ दौरान‌ उक्त पायलट काफी ऊंचाई तक पहुंच गया, जहां‌ पायलट का‌ ग्लाइडर स्पेन होने के बाद क्लैप्स हो गया।

मंडी में 1.60 किलोग्राम चरस के साथ नेपाली युवक गिरफ्तार
मंडी पुलिस ने नेपाली मूल के एक व्यक्ति को चरस की खेप के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस ने व्यक्ति से 1 किलो 60 ग्राम चरस बरामद की है। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। पुलिस के मुताबिक सदर पुलिस थाना मंडी की टीम ने बिंद्राबणी मंगलवार दोपहर बाद मनाली से मंडी जा रही एक निजी बस को तलाशी के लिए रोका। 

Content Writer

Vijay