भारत के प्रथम मतदाता ने बैलेट पेपर से डाला वोट, पीएम मोदी सुंदरनगर में करेंगे चुनावी जनसभा, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Thursday, Nov 03, 2022 - 06:51 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावाें को लेकर मतदान से 2 दिन पहले व मतगणना के दिन ड्राई डे घोषित कर दिया गया है। केंद्रीय गृह मंत्री एवं भाजपा के स्टार प्रचारक अमित शाह ने बुधवार को धर्मशाला, नादौन व नालागढ़ में विजय संकल्प अभियान के तहत कांग्रेस पर जमकर निशाने साधे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंडी जिले के सुंदरनगर में 5 नवम्बर को मंडी संसदीय क्षेत्र की चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे। सत्ताधारी दल भाजपा और विपक्षी दल कांग्रेस 4 व 5 नवम्बर को अपना घोषणा पत्र जारी करेंगे। प्रदेश कांग्रेस ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते 8 पदाधिकारियों को 6 साल के लिए संगठन ने बाहर का रास्ता दिखा दिया है। स्वतंत्र भारत के प्रथम मतदाता मास्टर श्याम सरण नेगी ने बुधवार को अपने घर कल्पा से पहली बार बैलेट पेपर के माध्यम से मतदान किया। विधानसभा चुनावों के दृष्टिगत लागू आदर्श आचार संहिता के दौरान 3 करोड़ से अधिक का सोना जब्त किया गया है। 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल में मतदान से 2 दिन पहले व मतगणना के दिन ड्राई डे घोषित
हिमाचल में मतदान से 2 दिन पहले व मतगणना के दिन ड्राई डे घेाषित कर दिया है। इस संबंध में राज्य कर एवं आबकारी विभाग ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। प्रदेश में सभी विभागीय अधिकारियों को आदेशों को लागू करने के लिए कड़े निर्देश जारी किए हैं। राज्य कर एवं आबकारी आयुक्त यूनुस ने बताया कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के दृष्टिगत प्रदेश भर में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश में 12 नवम्बर (शनिवार) को मतदान संपन्न होने से 48 घंटे पूर्व और मतगणना पर 8 दिसम्बर (वीरवार) को ड्राई डे घोषित किया गया है। 

भाजपा 4 तो कांग्रेस 5 नवम्बर को जारी करेगी घोषणा पत्र
हिमाचल विधानसभा चुनाव में अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए राजनीतिक दल मतदाताओं को रिझाने का पूरा प्रयास कर रहे हैं। इसी कड़ी में अब सत्ताधारी दल भाजपा और विपक्षी दल कांग्रेस अपने घोषणा पत्र जारी करेंगे। सूचना के अनुसार भाजपा 4 तो कांग्रेस 5 नवम्बर को अपना घोषणा पत्र जारी करेंगी। इसके साथ ही हिमाचल में तीसरे विकल्प का दम भर रही आम आदमी पार्टी पहले ही प्रदेश की जनता को 11 गारंटियां दे चुकी है। 

हिमाचल में प्रचार के लिए आए कांग्रेस नेताओं सेे 60 वर्षों का हिसाब जरूर मांगें : अमित शाह
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म भले ही गुजरात में हुआ लेकिन वे हिमाचल के हैं। उनकी कर्मभूमि हिमाचल रही है जिसके चलते उनका लगाव इस राज्य से ज्यादा है। प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद से बिन मांगे ही हिमाचल को सब कुछ दिया है। केंद्रीय गृह मंत्री एवं भाजपा के स्टार प्रचारक अमित शाह ने बुधवार को धर्मशाला, नादौन व नालागढ़ में विजय संकल्प अभियान के तहत आयोजित जनसभाओं को संबोधित करते हुए कहा कि हिमाचल में कांग्रेस चुनाव प्रचार में राहुल गांधी नहीं आएंगे क्योंकि वह अपनी पद यात्रा में व्यस्त हैं।

सुंदरनगर पहुंची SPG, 5 नवम्बर को चुनावी जनसभा करेंगे PM Modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंडी जिले के सुंदरनगर में 5 नवम्बर को मंडी संसदीय क्षेत्र की चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर भाजपा ने तैयारियां करनी शुरू कर दी हैं और पीएम की सुरक्षा के लिए तैनात एसपीजी सुंदरनगर पहुंच गई है। सुंदरनगर पहुंचने पर एसपीजी ने जनसभा स्थल का जायजा लिया। 

केवल चुनावी जुमले छोड़ने हिमाचल आए हैं अमित शाह : मुकेश अग्निहोत्री
केवल जुमले छोड़ने के लिए अमित शाह हिमाचल के चुनावी प्रवास पर हैं लेकिन अच्छा होता कि वह हिमाचल आने से पहले अपने ही किसी नेता से जानकारी जुटाकर प्रदेश में प्रवेश करते। यह बात यहां जारी बयान में नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कही। उन्होंने कहा कि अमित शाह कह रहे हैं कि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस और उसके नेताओं ने किया क्या है? लेकिन शाह यह भूल गए हैं कि जिस प्रदेश में वह घूम रहे हैं उस देवभूमि हिमाचल को कांग्रेस पार्टी के कारण पूर्ण राज्य का दर्जा प्राप्त हुआ था।

कांग्रेस बताए छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कितने कर्मचारियों को दी ओपीएस : जयराम
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को गगरेट विधानसभा क्षेत्र में चुनावी जनसभा करने के बाद पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में रिवाज बदल रहा है, केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की जयराम सरकार के संयुक्त प्रयासों से हर वर्ग को लाभ पहुंचाने का काम किया गया है और इन्हीं तमाम विकास योजनाओं के आधार पर सरकार चुनाव में उतरी है। 

कांग्रेस की पार्टी विरोधी गतिविधियों पर कार्रवाई, 8 पदाधिकारी 6 साल के लिए निष्कासित
प्रदेश कांग्रेस ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते 8 पदाधिकारियों को 6 साल के लिए संगठन ने बाहर का रास्ता दिखा दिया है। पार्टी ने निष्कासित किए गए पदाधिकारियों में आनी ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष कैलाश शर्मा, जिला कांग्रेस कमेटी कुल्लू के महासचिव लोक राज ठाकुर, शेर सिंह ठाकुर व विजय कंवर, आनी से पंकज कुमार, शिमला शहरी से अभिषेक भरवलिया, सुलह से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव सुनील कुमार व जसवां प्रागपुर से मुकेश कुमार को पार्टी से निष्कासित किया गया है। 

परिवारवाद की बात करने वाली भाजपा अपना घर नहीं देखती : विजय इंद्र सिंगला
भाजपा नेता कांग्रेस पर परिवारवाद की बात करती है लेकिन अपने घर में नहीं देखती, जहां उसने खुद परिवारवाद को बढ़ावा देते हुए चुनाव में उतारा है। यह बात कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं पंजाब के पूर्व मंत्री विजय इंद्र सिंगला ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा कांग्रेस नेताओं पर की गई टिप्पणी पर पलटवार करते हुए कही। उन्होंने बुधवार को शिमला राजीव भवन में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि अमित शाह ने जिस तरह से पूर्व मुख्यमंत्री और आधुनिक हिमाचल के निर्माता स्व. वीरभद्र सिंह के परिवार पर टिप्पणी की है, उससे हिमाचल की जनता के दिल को चोट पहुंची है। 

देश के प्रथम मतदाता श्याम सरण नेगी ने बैलेट पेपर से किया मतदान
स्वतंत्र भारत के प्रथम मतदाता मास्टर श्याम सरण नेगी ने बुधवार को अपने घर कल्पा से पहली बार बैलेट पेपर के माध्यम से मतदान किया। इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधीश किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने स्वतंत्र भारत के प्रथम मतदाता श्याम सरण नेगी को टोपी व मफलर भेंट कर सम्मानित किया गया। देश के प्रथम मतदाता श्याम सरण नेगी ने पिछले दिनों बूथ पर जाकर ही मतदान करने को कहा था, लेकिन स्वास्थ्य खराब होने के कारण बुधवार को उन्होंने घर पर ही अपना मतदान किया।

HP Election : आयकर विभाग ने नाकाबंदी पर पकड़ा 3.06 करोड़ का सोना
विधानसभा चुनावों के दृष्टिगत लागू आदर्श आचार संहिता के दौरान पुलिस विभाग द्वारा प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर की गई नाकाबंदी के दौरान 811500 रुपए की नकदी जबकि लगभग 166535 रुपए की 1095.800 लीटर अवैध अंग्रेजी एवं देसी शराब तथा बीयर जब्त की गई। आयकर विभाग द्वारा की गई नाकाबंदी के दौरान लगभग 25106700 रुपए की नकदी तथा 30666013 रुपए का सोना/आभूषण जब्त किया है।

तेज रफ्तार का कहर : ऊना के चलोला में बाइक की टक्कर से एक की मौत
ऊना क्षेत्र के गांव चलोला में तेज रफ्तार बाइक की टक्कर से प्रवासी मजदूर घायल हो गया, जिसकी बाद में क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में मौत हो गई। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है और बाइक चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस के पास शिकायत दर्ज करवाते हुए बजरंग यादव निवासी ओडेकेरा जांजगीर चांपा छत्तीसगढ़ हाल निवासी बसाल ने कहा कि वह चलोला में ईंट-भट्ठा पर काम करता है। 

Content Writer

Vijay