हिमाचल ने मांगी RUSA अनुदान में बढ़ौतरी, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

Tuesday, Apr 18, 2017 - 10:09 AM (IST)

शिमला: नई दिल्ली में रूसा द्वारा तैयार किए गए फंड एवं रिफार्म ट्रैकर के शुभारंभ अवसर पर हिमाचल प्रदेश के तकनीकी शिक्षा मंत्री जी.एस. बाली ने केंद्र सरकार से रूसा के तहत दिए जाने वाले अनुदान को 90:10 के अनुपात में पहाड़ी राज्यों की भौगोलिक परिस्थितियों के मद्देनजर बढ़ाने का आग्रह किया। उन्होंने तकनीकी शिक्षा के मापदंडों में सुधार लाने का भी सुझाव दिया ताकि युवाओं को गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध हो सके। तकनीकी शिक्षा मंत्री ने रूसा के तहत खर्च की जाने वाली राशि के नियम एवं शर्तों को लचीला करने का मामला भी उठाया। 

जावड़ेकर ने बाली को दिया आश्वासन
उन्होंने जनजातीय क्षेत्रों में रहने वाले पिछड़े वर्गों के विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए और अधिक ध्यान देने का भी आग्रह किया है। उन्होंने युवाओं में नशे के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यक्त की तथा इंजीनियरिंग कालेज एवं व्यावसायिक शिक्षण संस्थानों में इस बुराई पर नजर रखने के लिए विशेष समिति के गठन की मांग की। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने उनकी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया। इस दौरान कई राज्यों के शिक्षा मंत्री भी उपस्थित रहे।

इंजीनियरिंग कालेज नगरोटा बगवां का डिजिटल लांच
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने नई दिल्ली से राजीव गांधी राजकीय इंजीनियरिंग कालेज नगरोटा बगवां के एकैडमिक ब्लॉक का सोमवार को डिजिटल लांच किया। नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम का वैब कास्ट भी किया गया और इसके माध्यम से देश व प्रदेश के कालेजों में इसका प्रसारण हुआ। कार्यक्रम के दौरान इंजीनियरिंग कालेज नगरोटा बगवां में रूसा के तहत जारी हुई ग्रांट से हुए कार्यों को लेकर रूसा निदेशालय द्वारा तैयार किया गया 3 मिनट का वीडियो भी दिखाया गया। इस वीडियो के माध्यम से मैस, लैब, स्मार्ट क्लास रूम व कम्प्यूटर लैब के बारे में जानकारी दी गई।