हिमाचल का सबसे लंबा पुल,10 मिनट में तय होगी हरोली से ऊना की दूरी

Friday, Jun 29, 2018 - 02:27 PM (IST)

ऊना(अमित): हिमाचल का सबसे लंबा पुल जल्द ही जिला ऊना की शान बनने वाला है। ऊना सदर व हरोली विस क्षेत्र को जोड़ने वाला पुल अब अपने निर्माण के अंतिम चरण मे है। ख़ास बात यह है कि इस पुल की डीपीआर 56 करोड़ रुपए की पूर्व वीरभद्र सिंह सरकार के दौरान मंजूर हुई थी, लेकिन यह पुल विभागीय अधिकारियों की कुशलता के चलते करीब 33 करोड़ रुपए में तैयार हो रहा है। आने वाले एक सप्ताह के दौरान यह पुल और इसके दोनों एप्रोच रोड़ बनकर तैयार हो जाएगे। हरोली-ऊना पुल को नेशनल हाईवे की तर्ज पर बनाया जा रहा है, जिसकी कुल लंबाई 773 मीटर तथा चौड़ाई 10 मीटर रखी गई है। इस पुल पर पैदल चलने वाले राहगीरों के लिए दोनों ओर डेढ मीटर का रास्ता बनाया गया है, ताकि पैदल चलने वालों के साथ-साथ सैर करने वाले अपनी आवाजाही ट्रैफिक की बिना रोक-टोक कर सके।

पुल पर तारकोल बिछाने का कार्य तेज
इस पुल के बन जाने से हरोली से ऊना के बीच की दूरी करीब 10 किलोमीटर कम होगी। पुल के बन जाने से हरोली से ऊना की दूरी मात्र दस मिनट में तय हो सकेगी। पुल का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। अब बस इसके दोनों तरफ एप्रोच रोड़ और पुल पर तारकोल बिछाने का कार्य तेज गति से चल रहा है। हरोली व ऊना को जोडऩे वाले इस पुल के लिए स्वां के बीच गहरी मजबूती व ऊंचाई के साथ 20 पिल्लर बनाए गए हैं, जबकि 19 स्पैन पुल को पूरा करने के लिए डाले गए हैं। PWD के XEN राजेंद्र सिंह चंदेल ने कहा कि हरोली-रामपुर पुल बनकर लगभग तैयार है। सड़क व डंगा निर्माण के साथ-साथ छोटे छोटे काम शेष है, जिन्हें तेज गति से किया जा रहा है।

पुल का निर्माण करीब 34 करोड़ रुपए में पूरा होने का अनुमान
उन्होंने कहा कि एक सप्ताह तक पूरे कार्य को संपन्न कर लिया जाएगा, जिसके बाद उद्धघाटन करवा इसे जनता के लिए खोल दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश का लंबा पुल होगा और इसकी डीपीआर 56 करोड़ की स्वीकृत हुई थी, लेकिन पुल का निर्माण करीब 34 करोड़ रुपए में पूरा होने का अनुमान है। इस पुल को देखने के लिए लोगों का दिनभर पुल पर जमाबड़ा देखा जा सकता है और लोग पुल के चालू होने इंतजार कर रहे है। स्थानीय लोगों की माने तो इस पुल के बनने से समय और पैसे की बचत होगी वहीँ हरोली क्षेत्र जिला मुख्यालय के साथ जुड़ गया है।

kirti