शिक्षक दिवस : हिमाचल के 18 शिक्षक राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित

punjabkesari.in Sunday, Sep 05, 2021 - 11:08 PM (IST)

शिमला (योगराज): शिक्षक दिवस पर हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कार्यरत 18 शिक्षक को राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। राज्य अतिथिगृह पीटरहॉफ शिमला में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह व शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज की मौजूदगी में शिक्षकों को सम्मानित किया। चयनित शिक्षकों को एक वर्ष का सेवा विस्तार और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। 14 शिक्षकों का चयन प्रदेश भर से प्राप्त 51 आवेदनों के आधार पर हुआ है। 3 शिक्षकों का चयन राज्य कमेटी ने किया है जबकि सोलन के शिक्षक कमल किशोर शर्मा को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उनको भी आज राज्य स्तरीय पुरस्कार दिया गया।

समाज के निर्माण में शिक्षकों की भूमिका अहम : राज्यपाल

समारोह के दौरान राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्केलर ने कहा कि समाज के निर्माण में शिक्षकों की अहम भूमिका है। शिक्षक ही राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका अदा कर सकता है। जो मां-बाप अपने बच्चे के बारें में किसी पर भरोसा नहीं करते वे शिक्षक पर भरोसा कर अपने बच्चे को स्कूल छोड़ देते हैं। शिक्षक पर उनके भरोसे पर खरा उतरने का दायित्व है। कोरोना काल में शिक्षकों ने बच्चों को पढ़ाने में जो काम किया है, उसी के परिणामस्वरूप उनको सम्मानित किया जा रहा है। उन्होंने नई शिक्षा नीति को लेकर शिक्षकों की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया।

नई शिक्षा नीति को लागू करने में हिमाचल अग्रणी राज्य : गोविंद ठाकुर

वहीं शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने पुरस्कार पाने वाले शिक्षकों को बधाई दी और कहा कि नई शिक्षा नीति को लागू करने में हिमाचल अग्रणी राज्य है, जिसमें शिक्षकों की बहुत बड़ी भूमिका रहने वाली है। उधर, सम्मान पाने वाले शिक्षकों का कहना है कि कोरोना काल में जब बच्चों को पढ़ाना एक बहुत बड़ी चुनौती थी। उस वक्त उन्होंने घर-घर जाकर बच्चों को पढ़ाने का बीड़ा उठाया। इसी तरह ऑनलाइन पढ़ाई के लिए भी प्रोत्साहित किया। जिन बच्चों के पास मोबाइल नहीं थे या दूसरी समस्याएं थीं, उनको पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। यहां तक कि गरीब बच्चों को पैसे एकत्रित कर मोबाइल खरीद कर दिए।

इन शिक्षकों को मिला राज्य स्तरीय पुरस्कार

राज्य स्तरीय पुरस्कार पाने वालों में प्रिंसिपल जिया लाल नेगी रिकांगपिओ, रामपुर स्कूल के प्रवक्ता प्रेम लाल दुल्टा, संजौली स्कूल के प्रवक्ता अजय कुमार वशिष्ठ, रोहड़ू के अढ़ाल स्कूल के टीजीटी पंकज शर्मा, सोलन के बघेरी स्कूल के डीपीई सुमित सिंह, सोलन के चमत भरेच स्कूल के शास्त्री हरदेव, बरोटीवाला स्कूल के पीईटी सुरेंद्र पाल मेहता, मंडी के खडूना स्कूल से जेबीटी इंद्रेश कुमार, सिरमौर के गलांघाट स्कूल के टीजीटी विवेक कुमार कौशिक, ऊना के बसाल स्कूल के डीएम सुभाष चंद, बिलासपुर के बलग का घाट स्कूल के एचटी संजीव कुमार, हमीरपुर के बीर बघेरा स्कूल के सीएचटी सुरेश कुमार, लाहौल-स्पीति के केलांग स्कूल के सीएचटी छिम्मे आंगमो और कांगड़ा के टिहरी स्कूल के जेबीटी राजेंद्र कुमार व चयन कमेटी द्वारा चुने कुल्लू जिले के नग्गर स्कूल के प्रवक्ता धर्म चंद, मंडी जिले के डडोह स्कूल के टीजीटी कुंजुन वर्मा और थुनाग स्कूल के सीएचटी इंद्र सिंह ठाकुर शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News