अब App के जरिए नशा तस्करों पर शिकंजा कसेगी हिमाचल पुलिस

Wednesday, May 29, 2019 - 09:41 AM (IST)

सोलन (अमित): पुलिस महानिदेशक सीताराम मरडी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में ई-चालानिंग शुरू की जा रही है। इसके तहत हर वाहन चालान को कंप्यूटर पर चढ़ाया जाएगा और जिस भी व्यक्ति ने लगातार एक जैसे 3 बार चालान होंगे, तो उसके लाइसैंस को रद्द करने के लिए सिफारिश की जाएगी। जबकि अभी तक कापी पर चालान होने से यह पता नहीं चल पाता था कि किसी व्यक्ति का कितनी बार चालान हुआ है। सोलन में दक्षिण रेंज की पुलिस विभाग के अधिकारियों की बैठक के बाद पत्रकारों को बातचीत के दौरान उन्होंने यह जानकारी दी। उन्होंने नशा तस्करों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस विभाग कड़े कदम उठा रहा है। 

इसी कड़ी में जल्द ही विभाग एक एप्प प्रदेश में लांच करेगा। इसमें कोई भी व्यक्ति नशा तस्करों की सूचना पुलिस को दे सकेगा। इसकी खासियत यह होगी कि सूचना देने वाले की जानकारी एप्प में गोपनीय रहेगी और किसी को भी यह पता नहीं चलेगा कि सूचना किसने दी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश पुलिस ने करीब 28600 सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए गए हैं, इन कैमरों को हर महीने क्षेत्र का डी.एस.पी. रैंक का अधिकारी चैक करने के बाद अपनी रिपोर्ट सौंपेगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके की कैमरे चल भी रहे हैं या नहीं। उन्होंने बताया कि पुलिस वैल्फेयर के तहत पूरे प्रदेश में करीब 16 कैंटीन खोली गई है, जिससे पुलिस कर्मचारी, रिटायर्ड कर्मचारी इन कैंटीन से लाभ उठा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इन कैंटीनों में अभी तक 3.50 करोड़ के सामान की बिक्री हुई है और लोगों की सुविधा को देखते हुए जल्द ही प्रदेश में 3 और कैंटीन खोली जाएंगी जोकि किन्नौर, धौलाकुंआ (सिरमौर) और लाहौल-स्पीति में खोली जानी प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि अब नशा निवारण समितियां पंचायत स्तर पर भी बनेंगी। उन्होंने कहा कि स्नातक आरक्षियों को अन्वेषण शक्तियां दी गई हैं। 3 साल तक की सजा के प्रावधान वाले मामलों की जांच व यातायात चालान करने की शक्ति उन्हें दी गई है। उन्होंने कहा कि सोलन में लगातार जनसंख्या बढ़ रही है और पुलिस फोर्स कम है। इसलिए यहां पर फोर्स रिवाइज करने के लिए पुलिस विभाग ने सरकार को पत्र भेजा है।

रेप मामले में नहीं मिले सबूत: मरड़ी

शिमला रेप मामले में मरड़ी ने कहा कि युवती के साथ बलात्कार को लेकर पुलिस को जांच में कोई भी सबूत नहीं मिले हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच में पुलिस के सामने कई तथ्य आए हैं। जांच चल रही है।

Ekta