Online Fraud व Cyber Crime से निपटेगी हिमाचल पुलिस, हैदराबाद से ट्रेनिंग कर लौट ये 2 IPS

Thursday, Jan 10, 2019 - 03:23 PM (IST)

बिलासपुर: देश व प्रदेश में बढ़ रही ऑनलाइन ठगी व साइबर क्राइम के मामलों से निपटने के लिए हिमाचल पुलिस ने भी तैयारी करनी शुरू कर दी है। हिमाचल के 2 आई.पी.एस. एस.पी. बिलासपुर अशोक कुमार व धर्मशाला में तैनात विजीलैंस के एस.पी. एस. अरूल कुमार इसकी ट्रेनिंग करके लौटे हैं। इन दोनों आई.पी.एस. ने गत 2 से 4 जनवरी तक नैशनल पुलिस अकादमी हैदराबाद में आई.टी. की ट्रेनिंग की है। इन दोनों अधिकारियों के ट्रेंड होने के बाद अब प्रदेश पुलिस के इंस्पैक्टर और सब-इंस्पैक्टर रैंक के अधिकारियों को भी ऐसी ट्रेनिंग करवाने की पुलिस विभाग ने योजना तैयार की है। इसको लेकर विभाग में मंथन चल रहा है।

ट्रेनिंग में देश के 22 आई.पी.एस. ने लिया भाग

ट्रेनिंग करके लौटे एस.पी. बिलासपुर अशोक कुमार ने बताया कि ऑनलाइन ठगी व साइबर क्राइम से निपटने की ट्रेनिंग के दौरान उन्हें बताया गया कि किस प्रकार ऐसे केसों को ट्रैप करना है तथा किस प्रकार सबूत एकत्रित करके कोर्ट में पेश करने हैं। उन्होंने बताया कि मामला सारा ऑनलाइन होता है, ऐसे में पुलिस के पास करने के लिए कुछ खास नहीं होता है। उन्होंने बताया कि इस ट्रेनिंग में देश के 22 आई.पी.एस. ने भाग लिया, जिनमें आई.जी., डी.आई.जी., और एस.पी. रैंक के लोग शामिल रहे। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने हाल ही में सभी आई.पी.एस. के लिए किसी एक ट्रेड में महारत हासिल करना अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए 25 ट्रेड चिह्नित किए गए हैं। इनमें से किसी एक को आई.पी.एस. को चुनना होता है और उन्होंने आई.टी. को चुना है।

क्रिप्टो करंसी के बारे में हासिल की जानकारी

उन्होंने बताया कि इस ट्रेनिंग के दौरान ऑनलाइन ठगी के मामलों को ट्रैक करने के बारे में बारीकी से बताया गया। इंटरनैट पर प्रयोग की जाने वाली क्रिप्टो करंसी (बिट क्वाइन) के बारे में भी जानकारी हासिल की है। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन ठगी करने वाले देश में तो हैं ही बल्कि कुछ विदेशों में बैठकर भी इस काम को अंजाम दे रहे हैं। ऐसे मामलों को ट्रैक करने के लिए अब इंस्पैक्टर और सब-इंस्पैक्टर रैंक के पुलिस अधिकारियों को भी ट्रेनिंग दिए जाने की योजना है। इसके लिए हैदराबाद अकादमी की टीम को भी आमंत्रित किया जाएगा क्योंकि उनके पास नई तकनीक पर आधारित सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं।

Vijay