किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता में हिमाचल के खिलाड़ियाें ने रचा इतिहास, 18 मैडल जीते

punjabkesari.in Wednesday, Sep 01, 2021 - 09:59 PM (IST)

मंडी (अनिल): गोवा के दयानंद बांदेड़कर पेडेम स्टेडियम में 26 से 31 अगस्त तक आयोजित हुई राष्ट्रीय सीनियर एवं मास्टर किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता-2021 में हिमाचल प्रदेश के खिलाड़ियाें ने इतिहास रचा है। इस प्रतियोगिता में हिमाचल प्रदेश के 51 खिलाड़ियाें के साथ 6 कोच एवं रैफरियों ने भाग लिया। इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पूरे भारतवर्ष से 33 टीमों ने भाग लिया, जिसमें विभिन्न राज्यों के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेश एवं कुछ सैन्य दल भी प्रतिभागी रहे। हिमाचल प्रदेश अमेच्योर किक बॉक्सिंग संघ के अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय किक बॉक्सिंग संघ (वाको इंडिया) के महासचिव डॉ. संजय कुमार यादव (परशुराम अवार्डी) ने बताया कि हाल ही के दिनों में इस खेल को भारत सरकार के द्वारा मान्यता प्रदान की गई है, यह खेल दुनिया के 220 देशों में खेला जाता है। इसे एशियन, यूरोपियन खेलों के साथ-साथ अब ओलिम्पिक में भी शामिल किया गया है। 

प्रतियोगिता में  देश के 1300 खिलाड़ियाें ने लिया था भाग 

गोवा में आयोजित हुई राष्ट्रीय सीनियर किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता में देश के 1300 खिलाड़ियाें ने भाग लिया और हिमाचल प्रदेश की टीम ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए 18 पदकों पर कब्जा किया, जिनमें से 4 गोल्ड, 9 रजत तथा 5 कांस्य पदक प्रदेश के सम्मान में जीते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश किक बॉक्सिंग संघ का एक प्रतिनिधिमंडल जल्द ही मुख्यमंत्री एवं खेल मंत्री के साथ भेंट कर खिलाड़ियाें को भी अन्य खेलों की तरह 3 प्रतिशत खेल कोटे में शामिल करने बारे तथा अन्य सुविधाएं देने बारे आग्रह किया जाएगा क्योंकि मान्यता प्राप्त होने के बाद इस खेल के खिलाड़ियाें के एशियन कॉमनवैल्थ एवं ओलिम्पियन होने की आस लगी है।

इन्होंने जीते पदक

स्वर्ण पदक विजेताओं में शिमला की मधु, किन्नौर की विनाक्षी व सुजाता और मास्टर प्रतियोगिता में दिलीप राणा हैं। रजत पदक विजेताओं में कुल्लू की सीनियर अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी कनिका पराशर, दीपिका, चम्बा के सिमरनजीत सिंह, हमीरपुर के सुनेश, बिलासपुर के अखिल, कुल्लू के पर्व पठानिया व प्रतीक शिंदे, शिमला के कुणाल जमालटा, मंडी के विजेंद्र तथा कांस्य पदक विजेताओं में मंडी के संदीप, बिलासपुर के अखिल, शिमला की दीक्षिता, मंडी की तनुजा एवं मंडी के रविकांत शामिल हैं।

हिमाचल में ही लगेगा राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर

डॉ. संजय ने बताया कि कुछ दिन पहले हुए राष्ट्रीय ट्रायल में कुल्लू जिले के पर्व पठानिया एवं प्रतीक शिंदे ने विश्व किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता में जाने वाली भारतीय टीम में जगह बनाई है, जो 14 अक्तूबर से इटली के जैसोलो लीडो वैनिश में खेली जाएगी। इसके लिए राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर हिमाचल प्रदेश में ही लगवाया जाएगा और उसके बाद ट्रायल होंगे और विजेताओं का चयन मार्च 2022 को थाईलैंड में होने वाली इंडोर एशियन गेम्स के लिए किया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News