केंद्र की स्वास वैबसाइट पर छाया हिमाचल, केंद्रीय मंत्री रवि शंकर ने थपथपाई पीठ

Thursday, May 10, 2018 - 08:26 PM (IST)

शिमला: देश के सभी राज्यों एवं जिलों की एक साथ जानकारी हासिल करने के लिए बनाई गई वैबसाइट में हिमाचल ने सबसे आगे निकलकर सभी जिलों की पूरी जानकारी अपलोड कर दी है। केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी जिलों को स्वास के साथ जोडऩे का लक्ष्य रखा गया था, जिसमें देश के अभी तक 100 से अधिक जिलों की जानकारी अपलोड हो चुकी है जिसमें हिमाचल के सभी जिले शामिल हैं। इस वैबसाइट के जरिए अब कहीं भी बैठे-बैठे देश के किसी भी जिले व शहर ही नहीं पंचायत स्तर की पूरी जानकारी उपलब्ध रहेगी।


हिंदी में भी मिलेगी पूरी जानकारी
बीते 2 माह पहले दिल्ली में केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी, कानून एवं न्याय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने इसकी शुरूआत की थी। इसके बाद देश के सभी राज्यों के अधिकारियों को सभी जिलों एवं पंचायत स्तर तक की जानकारी एक साथ अपलोड करने का कार्य सौंपा गया था। हिमाचल प्रदेश के अधिकारियों ने समय रहते यह कार्य सबसे पहले पूरा किया है, जिसके लिए कें द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने हिमाचल की पीठ थपथपाई है। वैबसाइट में अब पहली बार हिंदी में भी पूरी जानकारी उपलब्ध होगी। हिंदी में जानकारी उपलब्ध रहने से ग्रामीण स्तर पर कम पढ़े लोग भी इसके माध्यम से अपने आप को अपडेट रख सकेंगे।


वैबसाइट पर मिलेगी यह जानकारी
स्वास वैबसाइट न केवल सरकारी कामकाज की जानकारी हासिल करने के लिए बनाई गई है बल्कि इसमें देश के किसी भी शहर के पर्यटन स्थलों, वहां पर ए.टी.एम. एवं वाहनों की सूचना की उपलब्धता बनी रहेगी। इसके साथ ही कि सी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए वैबसाइट में ही संबंधित जिलों के अधिकारियों सहित अन्य जरूरी आवश्यक जानकारी प्राप्त हो सकेगी।


देश को जोडऩे के लिए पहली बार बनी वैबसाइट
स्वास वैबसाइट देश की पहली ऐसी वैबसाइट है, जिसमें जिला एवं पंचायत स्तर की एक साथ पूरी जानकारी उपलब्ध रहेगी। कहीं भी बैठकर चाहे टैंडर की बात हो या फिर घूमने या रहने की इस संबंध में पूरी जानकारी पहले से वैबसाइट पर उपलब्ध रहेगी। देश को जोडऩे वाली इस वैबसाइट का लाभ सरकार के साथ ही आम लोगों को भी आसानी के साथ सुलभ होगा।


सुरक्षा की दृष्टि से ज्यादा किफायती
सुरक्षा की दृष्टि से स्वास वैबसाइट ज्यादा किफायती सिद्ध होगी। यानी यह वैबसाइट हैक नहीं हो सकेगी। स्वास का अर्थ है सिक्योर, स्केलेबल और सुगम। इन गुणों के साथ बनी यह वैबसाइट पहले से ज्यादा सुरक्षात्मक सिद्ध होगी।


यह नया होगा वैबसाइट में
स्वास वैबसाइट में नए आंकड़े व नए फीचर एड किए हंै। इनमें देश के सभी जिलों की सभी पंचायतों के नाम व पंचायतों के बारे में जानकारी दी गई है। इसके अतिरिक्त नगर निगम, तहसील, सब डिवीजन के आंकड़ों सहित सभी जानकारी होगी। इसके अतिरिक्त साइट पर इवैंट के नए ऑप्शन दिए गए हैं। इन ऑप्शन में जिला स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों की भी जानकारी होगी। यही नहीं आधार कार्ड, हैल्पलाइन व टैंडर सहित अन्य जानकारी शामिल होगी।

Vijay