हिमाचल का ऐसा पहला नेचर पार्क जो खुद तैयार कर रहा बिजली

Friday, Jun 22, 2018 - 02:41 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): आपने प्रदेश में बहुत से पार्क देखें होंगे और इनमें आराम व व्यायाम भी किया होगा, लेकिन बिजली पैदा करने वाला पार्क आपने नहीं देखा होगा। जी हां! जहां लोग घूमने भी आते हैं और थकान भी उतारते हैं। वन विभाग कुल्लू द्वारा बबेली में तैयार किए गए नेचर पार्क में वह झील के पानी से बिजली तैयार करेगा। खास बात यह है कि अपनी जरूरत पूरी करने वाला यह पार्क प्रदेश में पहला पार्क है, जहां झील से बिजली तैयार की जा रही है। 


ग्रीन एनर्जी कंसेप्ट पर आधारित नेचर पार्क में हाइडल इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट व पन चक्की स्थापित की गई है। इनके माध्यम से यहां 2.6 किलोवाट बिजली का उत्पादन किया जा रहा है। यहां तैयार होने वाली बिजली से पार्क में खर्च होने वाली बिजली की आपूर्ति पूरी किया जा रहा है। जिससे शाम के समय पूरा पार्क रोशनी से जगमगाता है। वही, वन विभाग इसी घराट को विस्तृत कर अधिक बिजली बनाने की भी योजना तैयार कर रहा है। जिससे पार्क के अंदर अन्य गतिविधियों को भी चलाया जा सके और यहां आने वाले सैलानियों को मनोरंजन जा साधन मिल सके। 


इसके लिए वन विभाग ने एक प्रारूप भी तैयार किया है और उसे मंजूरी के लिए प्रदेश सरकार को भेजा गया है। प्रारूप को मंजूरी मिलते ही यहां घराट को बड़ा किया जाएगा और उससे बिजली का अधिक उत्पादन किया जाएगा। पार्क प्रबन्धन द्वारा अभी नेचर पार्क में कृत्रिम झील का निर्माण किया गया है। इसमें लोगों को नौका विहार की सुविधा भी दी जा रही है। वही, बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले व अन्य प्रबंध किए गए हैं। वही, डीएफओ कुल्लू डॉ नीरज ने बताया कि पार्क से तैयार होने वाली बिजली को अभी लाइट के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है और जल्द यहां बिजली का उत्पादन बढाया जाएगा।
 

Ekta