प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में हिमाचल नंबर वन, कांगड़ा में इतनी हजार महिलाओं को मिला लाभ

Thursday, Jul 19, 2018 - 05:06 PM (IST)

धर्मशाला (नृपजीत निप्पी): वर्ष 2017 से प्रदेश में शुरू हुई प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के बेहतर क्रियान्वयन के चलते हिमाचल ने देश भर में पहला स्थान हासिल किया है। योजना के अंतर्गत कांगड़ा जिला में अभी तक 11 हजार 632 गर्भवती महिलाओं को लाभ दिया जा चुका है। यह जानकारी महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी रणजीत कुमार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला के दौरान दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना देश की गर्भवती महिलाओं को 5000 की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है।


एक शिशु पर ही दिया जा योजना का लाभ
जिला कार्यक्रम अधिकारी ने कहा कि इस योजना का लाभ केवल एक शिशु पर ही दिया जा रहा है और यह लाभ महिला कि गर्भावस्था के दौरान तीन चरणों में दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस आर्थिक सहायता को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए शुरू किया गया है और इस योजना के अंतर्गत 5000 की वित्तीय सहायता प्रदान करने का मुख्य उद्देश्य देश में नवजात शिशु और गर्भवती महिलाओं की मृत्यु दर में कमी लाना है ताकि नवजात शिशुओं की अच्छे से परवरिश की जा सके,  जिससे हमारा देश स्वस्थ और कुशल हो सके।


भारत सरकार द्वारा की गई एक अच्छी पहल
उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही यह एक अच्छी पहल है, जिसके माध्यम से एक उज्ज्वल भारत निर्माण की कोशिश की जा रही है। इसके अंतर्गत गर्भावस्था में गर्भवती महिलाओं को सरकार द्वारा 5000 की धनराशि प्रदान की जाती है ताकि इस धनराशि से गर्भवती महिला और बच्चे की अच्छी तरीके से परवरिश की जा सके। उन्होंने बताया कि जो महिलाएं केंद्र या राज्य सरकार में महिला कर्मचारी पी.एस.यू. योजनाओं का लाभ प्राप्त कर रही हैं, वे इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं और इसके अतिरिक्त सभी महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।

Vijay