125 मीट्रिक टन उत्पादन के बावजूद हिमाचल को मिल रही 15 मीट्रिक टन ऑक्सीजन

punjabkesari.in Friday, Apr 30, 2021 - 11:37 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): 125 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन करने वाले हिमाचल प्रदेश को महज 15 मीट्रिक टन ऑक्सीजन ही उपलब्ध हो पा रही है। इसका कारण यह है कि ऑक्सीजन का वितरण पर अब केंद्र सरकार अपने स्तर पर कर रही है। इसे देखते हुए प्रदेश सरकार की तरफ से केंद्र सरकार को पत्र लिखा गया है तथा राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने इस मामले को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से उठाया है। उन्होंने हिमाचल प्रदेश के लिए ऑक्सीजन का आबंटन 15 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 30 मीट्रिक टन करने का आग्रह किया है ताकि किसी भी प्रकार के मानवीय संकट की स्थिति पैदा न हो।

सरकार पहले ही केंद्रीय मंत्रालय को लिख चुकी है पत्र

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पहले ही केंद्रीय मंत्रालय को ऑक्सीजन आपूर्ति की योजना के बारे में पत्र लिख चुकी है। उन्होंने कहा कि सोलन जिला के बरोटीवाला स्थित इनोक्स एयर प्रोडक्ट्स प्लांट को केवल 15 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति हुई है, जिसकी क्षमता 125 मीट्रिक टन है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से अतिरिक्त ऑक्सीजन आपूर्ति करने के निर्देश जारी करने का अनुरोध किया। उल्लेखनीय है कि हिमाचल प्रदेश में बनने वाली ऑक्सीजन की आपूर्ति पड़ोसी राज्यों के अलावा सेना और रेलवे को भी की जा रही है। इसके तहत शुक्रवार को सेना, रेलवे और हरियाणा को ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई।

सीएम की उच्च अधिकारियों से बैठक

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नाहन से लौटने के बाद उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें मुख्य सचिव अनिल खाची के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे। इस दौरान प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति पर विस्तार से चर्चा की गई।

बाहरी राज्यों से हिमाचल आने लगे लोग

देश में कोरोना संक्रमण के मामले बढऩे के बाद बाहरी राज्यों से प्रदेश में लोगों के आने की संख्या बढ़ गई है। इसके तहत 12 हजार से अधिक लोगों ने बीते 3 दिनों में प्रदेश में प्रवेश किया है, साथ ही आगामी दिनों में आने के लिए करीब 36 हजार लोगों की तरफ से पंजीकरण करवाया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News