राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर हिमाचल को मिला बैस्ट स्टेट अवार्ड

Friday, Jan 26, 2018 - 01:00 AM (IST)

शिमला: राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर केंद्रीय चुनाव आयोग के ‘स्वीप’ प्रोग्राम के तहत हिमाचल को बैस्ट स्टेट अवार्ड से नवाजा गया है। यह पुरस्कार वीरवार को दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में सूबे केमुख्य चुनाव अधिकारी पुष्पेंद्र राजपूत ने राष्ट्रपति के हाथों से प्राप्त किया। वहीं प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दौरान ज्यादा मतदान वाले 5 निर्वाचन क्षेत्रों के आर.ओ. को सम्मानित किया गया। गेयटी में आयोजित समारोह में राज्य आईकन पुरस्कार तथा उत्कृष्ट चुनाव प्रक्रिया के लिए शिमला ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी भूपेन्द्र कुमार, कसुम्पट्टी की आर.ओ. ज्योति राणा तथा सुजानपुर के आर.ओ. विजय कुमार को उनके क्षेत्रों में मतदान प्रतिशतता में वृद्धि करने के लिए पुरस्कृत कियागया जबकि दून के आर.ओ. आदित्य नेगी तथा शिलाई के आर.ओ. योगेश चौहान को 80 प्रतिशत से अधिक मतदान सुनिश्चित बनाने के लिए पुरस्कार प्रदान किए। कांगड़ा के भीम सिंह, कुल्लू की बेगमा देवी, मंडी की इंदिरा देवी, हमीरपुर की रीता देवी, सोलन की रोशनी, शिमला की सुनीता देवी, किन्नौर के शिव चंद तथा ऊना जिला की नरेश कुमारी को बतौर बूथ स्तर अधिकारी के लिए पुरस्कृत किया। इस दौरान नए नामांकित मतदाताओं को मतदाता फोटो पहचान पत्र भी वितरित किए। इस अवसर पर निर्वाचन विभाग का एक कैलेंडर भी जारी किया गया। 

मतदाताओं का नामांकन तथा उन्हें जागरूक बनाना सराहनीय कार्य
हिमाचल के महालेखाकर कुलवंत सिंह ने समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि भारतीय चुनाव आयोग ने देशभर के साढ़े 8 लाख निर्वाचन क्षेत्रों में हर वर्ष पहली जनवरी को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके पात्र मतदाताओं की पहचान करने के लिए गहन अभ्यास कर युवाओं को मुख्यधारा में शामिल करने का सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने कहा कि आयोग लोकतंत्र को सशक्त बनाने के लिए नए मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने चुनाव विभाग द्वारा मतदाताओं का नामांकन तथा उन्हें जागरूक बनाने के प्रयासों की सराहना की। 

ये रहे कार्यक्रम में मौजूद
इस अवसर पर कला संगम शिमला, समन्वय थियेटर तथा गुलाब सिंह एंड पार्टी ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। इस मौके पर शिमला नगर निगम की मेयर कुसुम सदरेट, डिप्टी मेयर राकेश कुमार, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रभा राजीव, एस.डी.एम. नीरजा चांदला, नेहरू युवा केंद्र के युवा समन्वयक प्रभात कुमार, जिला प्रशासन व निर्वाचन विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।