केंद्र से हिमाचल को मनरेगा के तहत मिली 80.57 करोड़ की मदद

punjabkesari.in Saturday, Aug 29, 2020 - 09:17 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की तरफ से मनरेगा के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश को 80.57 करोड़ रुपए की मदद मिली है। इस राशि को मनरेगा के सामग्री घटक तथा प्रशासनिक मद पर व्यय किया जाएगा। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने गत दिन अपने दिल्ली दौरे के दौरान केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात करके यह मामला उठाया था। इसके बाद केंद्रीय मंत्री ने मंत्रालय को इस संदर्भ में धनराशि जारी करने के निर्देश दिए थे, ऐसे में अब इस राशि से मनरेगा के सामग्री घटक की लंबित देनदारियों का निपटारा किया जा सकेगा।

कोरोना काल के दौरान 400 करोड़ रुपए का भुगतान

उल्लेखनीय है कि राज्य में कोरोना काल के दौरान मनरेगा के माध्यम से करीब 400 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है। इससे ग्रामीण क्षेत्र की आॢथकी संभली है और नौकरी गंवाने वालों को भी रोजगार के अवसर उपलब्ध हुए हैं। राज्य में मनरेगा के अंतर्गत अब तक 13.33 लाख जॉब कार्ड जारी किए गए हैं, जिसमें से करीब 7.94 लाख से अधिक लोग काम से जुड़े हैं। मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान प्रदेश में मनरेगा के तहत 1,040 करोड़ रुपए खर्च किए जाने की संभावना है। हालांकि लॉकडाऊन के कारण राज्य में 20 अप्रैल तक मनरेगा के कार्य ठप्प पड़े थे, लेकिन केंद्र सरकार के निर्देशों के बाद 21 अप्रैल से इसमें कार्य प्रारंभ हुआ है, जो अब तेजी पकड़ रहा है।

मनरेगा के कार्य में आई तेजी : वीरेंद्र कंवर

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश में मनरेगा के कार्यों में तेजी आई है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की तरफ से हिमाचल प्रदेश को 80.57 करोड़ रुपए की मदद तत्काल जारी करने के लिए आभार जताया। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने भविष्य में प्रदेश के लिए उदार वित्तीय मदद उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News