हिमाचल में 3 साल से लटके स्पोर्ट्स बिल पर जयराम सरकार ने दिए ये संकेत

Tuesday, Feb 06, 2018 - 10:45 AM (IST)

शिमला (राक्टा): पूर्व वीरभद्र सरकार के स्पोर्ट्स बिल को राज्य की जयराम सरकार वापस लेने की तैयारियों में है। इसके तहत सरकार राज्यपाल के पास लंबित पड़े खेल बिल को वापस ले सकती है। पूर्व की कांग्रेस सरकार ने क्रिकेट सहित अन्य 42 खेल संगठनों पर अंकुश लगाने के लिए 3 साल पहले खेल विधेयक-2015 को पारित किया था। विधानसभा में पारित होने के बाद उसे मंजूरी के लिए राज्यपाल को भेजा गया लेकिन कांग्रेस कार्यकाल में इसे हरी झंडी नहीं मिल पाई। इस कारण पूर्व की कांग्रेस सरकार इसे प्रभावी नहीं बना पाई और प्रदेश में सत्ता परिवर्तन हो गया। इसी कड़ी में सत्ता में आने के बाद भाजपा सरकार पूर्व सरकार के स्पोर्ट्स बिल को वापस करने की तैयारी में है। 


आगामी बजट सत्र में इस बिल को वापस तथा नए खेल बिल को लाया जा सकता है। शीतकालीन प्रवास से शिमला लौटने के दूसरे दिन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को हालांकि खेल बिल को वापस लेने को लेकर साफ-साफ कुछ नहीं कहा लेकिन इस बिल को वापस लेने के संकेत दिए हैं। अपने सरकारी आवास ओकओवर में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी सरकार नई है और खेल जगत में बहुत कुछ करने को है। जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए कुछ ठोस प्रयास करेगी।


यह है पूरा मामला
राज्य की पूर्व वीरभद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2015-16 के बजट सत्र के दौरान हिमाचल प्रदेश खेल विधेयक-2015 को पारित किया था। इस बिल के दायरे में क्रिकेट सहित 42 खेल संगठनों को लाया गया था। इस बिल को विपक्ष में बैठी भाजपा के भारी विरोध के बावजूद तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने पारित करवा दिया था। भाजपा इस विधेयक को लाने का इसलिए विरोध कर रही थी क्योंकि उसका तर्क था कि कांग्रेस सरकार का मकसद हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन पर शिकंजा कसना है। प्रदेश में अभी तक क्रिकेट या कई अन्य खेलों से जुड़े संगठनों को नियंत्रित करने के लिए सरकार का अपना कोई कानून नहीं है।


खेल में हिमाचल नहीं कर पाया कुछ अधिक: जयराम
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि अन्य राज्यों की तुलना में खेल के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश ज्यादा नहीं कर पाया है। प्रदेश के कई खिलाड़ियों ने देश में नाम रोशन किया है और वे अब प्रदेश में खेल के क्षेत्र में कुछ करना चाहते हैं। विजय कुमार जिन्होंने ओलम्पिक में सिल्वर मैडल लिया है तथा ग्रेट खली का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ये दोनों उनसे हाल ही में मिले हैं तथा उन्होंने सरकार के समक्ष कुछ प्रस्ताव भी रखे हैं। उन्होंने कहा कि खेल को बढ़ावा देने के लिए सभी विषयों पर सरकार खुले दिन से विचार कर रही है तथा इसमें सरकार पूरा सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार खेल के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने वाले बच्चों को आगे बढ़ाने में पूरा सहयोग करेगी।