इन 2 बेटियों ने कर दिखाया कमाल, हिमाचल को पहली बार मिला ब्रोंज मेडल

Friday, Feb 23, 2018 - 04:37 PM (IST)

सोलन (चिनमय): हिमाचल की बेटियां लगातार हिमाचल का नाम रौशन कर रही हैं। इस बार सिरमौर की जयवंती और ठियोग की हिना वर्मा ने कमाल कर दिखाया है। बता दें कि जयवंती ने हिमाचल की झोली में पहली बार ताइक्वांडो में ब्रोंज मेडल जीता है। यह प्रतियोगिता दुबई में आयोजित हुई थी जिसमे हिमाचल की दो और भारत से 24  खिलाड़ियों ने भाग लिया था। उनमें से जयवंती और हिना ने ब्रोंज जीत कर हिमाचल का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रौशन किया। 


मीडिया से विशेष बातचीत करते हुए उसने बताया कि उन्होंने ताइक्वांडो में दिन-रात एक कर प्रतियोगिता में मैडल हासिल किया है। लेकिन इसमें सरकार की और से उन्हें कोई भी न आर्थिक सहयोग मिला और न ही कोई सुविधा उपलब्ध करवाई है। वह आज जो भी उपलब्धी हासिल कर पाए है वह सिर्फ अपने बलबूते पर। उन्होंने कहा कि वह चाहती है कि उन्हें भी अन्य राज्यों की खिलाड़ियों की तरह वितीय सहायता मिले और तरक्की मिले, ताकि उनका मनोबल और बढ़ सके। वह अगली बार प्रदेश के लिए गोल्ड ला सकें। 


16 से 19 फरवरी तक यूएई में चली प्रतियोगिता
संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित 6वीं वर्ल्ड ताइक्वांडो चैंपियनशिप में हिमाचल की दो महिला खिलाड़ियों ने यह मेडल जीते। हिमाचल प्रदेश पुलिस की जवान और सिरमौर के राजगढ़ की जयवंती ने 73 किलोग्राम भार वर्ग में ब्रांच मेडल जीता। शिमला जिला के ठियोग के पांव (मनलोग) निवासी हीना वर्मा ने भी 57 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक जीता। हीना प्रोफेशनल ताइक्वांडो प्लेयर है और देश के लिए गोल्ड मेडल लाना चाहती है।


जयाद शेख स्टेडियम में हुई थी प्रतियोगिता
ताइक्वांडो फैडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिलव व टीम कोच विनोद कुमार ने बताया कि यह प्रतियोगिता 16 से 19 फरवरी तक शेख जयाद फुजैरा सिंटी के जयाद शेख स्टेडियम में आयोजित की गई। इस प्रतियोगिता में 25 देशों के 794 खिलाड़ियों ने भाग लिया। विनोद कुमार ने ने बताया कि इस प्रतियोगिता में इंडिया से विभिन्न भारवर्ग में 24 खिलाड़ियों ने भाग लिया। इसमें 12 खिलाड़ियों ने विभिन्न आयुवर्ग में दो स्वर्ण, 5 रजत और 5 कांस्य पदक जीते, जो देश के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। टीम हैड प्रभाकर शर्मा ने बताया कि इस प्रतियोगिता में हिमाचल प्रदेश की दो महिला खिलाड़ियों ने पदक जीता।