हिमाचल की पहली डॉक्टर योगिता डोगरा दिल्ली के AIIMS में करेगी नौकरी

Tuesday, May 01, 2018 - 12:49 PM (IST)

कुमारसैन (नीरज सोनी): कुमारसैन की शालौटा पंचायत के कोटला गांव की डॉक्टर योगिता डोगरा का चयन ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैडिकल साइंस दिल्ली के लिए हुआ है। योगिता हिमाचल प्रदेश से पहली गायनोलॉजिस्ट है, जिन्होंने ऑल इंडिया के लेवल एग्जाम में पहला रैंक प्राप्त किया। वह दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल शिमला में कार्यरत है। इन्होंने प्रारंभिक शिक्षा चंडीगढ़ से प्राप्त की और एमबीबीएस की पढ़ाई आईजीएमसी शिमला से की। गायनी ने पीजीआई चंडीगढ़ से की और इनकी शादी कुमारसैन में हुई है।  


ब्राहमण सभा अध्यक्ष पंडित शशी पाल डोगरा ने जानकारी कहा कि कुमारसैन की यह बहु हिमाचल से पहली गायनोलॉजिस्ट है, जिन्होंने एम्स दिल्ली के ऑल इंडिया लेवल एग्जाम में पहला रैंक प्राप्त कर प्रदेश और क्षेत्र का नाम रौशन किया है। इन्होंने डीएम रेप्रोडक्टीव मेडिसिन की सीट ली है। यह गायनी की सुपरस्पेश्लिस्ट है जो इंडिया में अभी सिर्फ कुछ टॉप इंस्टिट्यूट में शुरू हुई है। इस डिग्री को करने के बाद बांझपन की एडवांस ट्रीटमेंट जोकि प्रदेश में अभी कहीं उपलब्ध नहीं है। 


हार्मोन्स और मोनोपास जुडी बीमारियां मासिक धर्म सम्बंधित परेशानियों के इलाज से लोगों को फायदा मिलेगा। अभी लोगों को फर्टिलिटी की ट्रीटमेंट के लिए प्रदेश से बाहर जाना पड़ता है। जिसके लिए उन्हें काफी पैसा खर्च कर भी बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है इनकी इस कामयाबी से क्षेत्र में खुशी है। इनके सम्मान में ब्राहमण सभा कुमारसैन मे कार्यक्रम आयोजित करेगा। उन्होंने कहा कि इनके पति भी आईजीएमसी में डॉक्टर है।

Ekta