हिमाचल के किसानों को मालामाल करेगी ऑस्ट्रेलियन मैरिनो नस्ल की भेड़ (Video)

Friday, Aug 23, 2019 - 04:02 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): हिमाचल प्रदेश में 3 लाख का मेढ़ा और ढाई लाख रुपए की भेड़ इस कीमत को सुनकर बेशक हिमाचल के भेड़ पालक हैरान रह जाएंगे, लेकिन इसी नस्ल की भेड़ अब हिमाचल के भेड़ पालकों को भी मालामाल करेगी। जी हां, अब जिला कुल्लू के पशुपालक में इतनी महंगी नस्ल की भेड़ को पाल सकेंगे और अपनी आर्थिकी को मजबूत कर पाएंगे। वहीं पशुपालकों के सपने को साकार करने के लिए प्रदेश सरकार भी मदद करेगी।


जानकारी के अनुसार कुल्लू स्थित शीप डेवलपमेंट सेंटर ने केंद्र सरकार के सहयोग से ऑस्ट्रेलिया सरकार से इस संबंध में एक प्रोजेक्ट शुरू किया है इसके तहत ऑस्ट्रेलिया से मेरिनो नस्ल के मेढ़े और भेड़ निर्यात की जाएगी। मेढ़े की 3 लाख की कीमत और भेड़ की करीब अढ़ाई लाख रुपए है। प्रोजेक्ट के तहत 200 भेड़ और 40 मेढ़े कुल्लू जाएंगे। इस प्रोजेक्ट की लागत भी 5 करोड़ 70 लाख रुपए हैं जो ऑस्ट्रेलिया सरकार को जमा होने हैं। मैरिनो नस्ल की भेड़ों को यहां पर लाकर इनकी ब्रीडिंग करवाई जाएगी और इन से पैदा होने वाले मेमने को किसानों की डिमांड के अनुसार मुहैया करवाया जाएगा।


भेड़ों के जनवरी 2020 तक पहुंचने का अनुमान है और जुलाई तक ब्रीडिंग करवाने के कार्य को अंजाम दिया जाएगा। उसके बाद साल 2021 तक किसानों को उन्नत नस्ल के मेमने उपलब्ध करवाए जाएंगे। जानकारी के अनुसार जब ऑस्ट्रेलिया मेढ़े किसानों को उपलब्ध करवाए जाएंगे तो उनसे होने वाले क्रॉसिंग से उन्नत नस्ल के मेमने पैदा होंगे। इनका वजन और उनकी क्षमता बेहतर होगी। आमतौर पर गद्दी और बुशहरी भेड़ों की बात करें तो उनकी 1 किलो से ज्यादा नहीं निकलती हैं और मांस भी अधिक नहीं होता।

Ekta