Himachal Express:कर्फ्यू में ढील का समय हुआ कम, मंडी में पुलिस जवान सस्पैंड

punjabkesari.in Friday, Mar 27, 2020 - 06:03 PM (IST)

शिमला : पंजाब केसरी के इस न्यूज बुलेटिन में पढ़ें हिमाचल की राजनीति से लेकर अपराध जगत तक की बड़ी खबरें।

हिमाचल में एक ही दिन 3 बार आया भूकंप, रिक्टर पैमाने पर ये रही तीव्रता
हिमाचल प्रदेश की धरती शुक्रवार को 3 बार भूकंप के झटको से कांप गई। भूकंप का पहला झटका 4 बजकर 21 मिनट और 13 सैकेंड पर आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 2.7 आंकी गई। इसका केंद्र धर्मशाला में जमीन से 5 किलोमीटर नीचे रहा। वहीं दूसरा भूकंप का झटका 5 बजकर 11 मिनट और 19 सैकेंड पर आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.6 आंकी गई है।

12 घंटे में 12 किमी की दूरी तय नहीं कर पाई पुलिस
पुलिस की बर्बरता के किस्से कई बार अखबारों की सुखियां बने हैं। पर क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि पुलिस की देरी के कारण एक शव करीब 12 घंटे तक फंदे तक लटका रहा। 12 घंटे बाद पुलिस जब पहंुची, तब शव फंदे से उतारा गया और पोस्टमार्टम कराया गया।

6 नहीं अब कर्फ्यू में 3 घंटे की ढील
हिमाचल प्रदेश सरकार ने अपने फैसले में बदलाव किया है। सरकार के कर्फ्यू में 6 घंटे की ढील देने का कुछ जगह विरोध में भी हो रहा था। सरकार ने अब इस डील को तीन घंटे कर दिया है। समय का निर्धारण संबंधित जिलों के डीसी करेंगे।

राष्ट्रपति ने जाना हिमाचल का हाल
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रैसिंग के माध्यम से हिमाचल समेत सभी राज्यों के राज्यपालों और उपराज्यपालों के साथ बैठक की। राष्ट्रपति ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए राज्य सरकारों और प्रदेश रैडक्रॉस सोसायटियों द्वारा उठाए जा रहे कदमों की जानकारी ली।

दिल्ली के जिस होटल में ठहरा था तिब्बती
हिमाचल में कोरोना वायरस के चलते हुई मैक्लोडगंज निवासी तिब्बती की मौत के बाद अब डल्हौजी के 4 लोग ऐसे भी सामने आए हैं जो दिल्ली के होटल में उक्त तिब्बती के अलावा 17 मार्च को ठहरे हुए थे। तिब्बती की मौत की खबर मिलते ही इन्होंने तिब्बत वैलफेयर एसोसिएशन डल्हौजी में इसकी जानकारी दी है।

अभिभावकों पर मार्च में फीस जमा करने का डाला दबाव तो निजी स्कूलों पर होगी कार्रवाई
हिमाचल प्रदेश में लॉकडाऊन की स्थिति में स्कूल प्रबंधन अभिभावकों को मार्च में फीस जमा करवाने के लिए बाध्य नहीं कर सकते। अगर ऐसा किया तो उक्त स्कूल प्रबंधकों पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। यह चेतावनी उच्च शिक्षा निदेशालय ने जारी की है।

हिमाचल में गहरा सकता है खाद्यान का संकट
कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाऊन और हिमाचल और पंजाब में कर्फ्यू के कारण राशन की आपूर्ति प्रभावित हो गई है। पंजाब की मंडियों से राशन सप्लाई एक तरह से ठप्प हो गई है। इस वजह से हिमाचल में रसद नहीं पहुंच रही है।

हिमाचल में कोरोना से निपटने को ली जाएगी इनकी मदद
देशभर में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए अब हिमाचल सरकार आर्मी मैडीकल ऑफिसरों की मदद लेगी। सरकार ने सैन्य और अर्द्धधसैनिक बलों से सेवानिवृत्त या रिलीज हुए सभी चिकित्सा अधिकारियों, संकाय सदस्यों और पैरा मैडीकल स्टाफ को चिकित्सा अधिकारी और पैरा मैडीकल स्टाफ के पदों पर नियुक्ति का प्रस्ताव दिया है।

नशा जरूरी जिंदगी नहीं
जानलेवा कोरोना वायरस का देश में खतरा लगातार बढ़ रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक फिलहाल देश में अब तक कोरोना के कुल 700 से ऊपर मामले सामने आ चुके हैं। जिससे कई इलाकों में सड़कें वीरान नजर आ रही है।

कुदरत का लॉकडाउन देखा क्या 
हिमाचल प्रदेश में रोहतांग जरा व लाहौल घाटी के साथ ऊंची चोटियों पर बर्फबारी हो रही है। यही नहीं निचले क्षेत्रों में भी झमाझम बारिश हो रही है। जिससे तापमान में गिरावट आई है। प्रदेश के मैदानी इलाकों में बारिश जबकि उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है।

घर पर डिलीवर होगी दवाएं
कांगड़ा जिला में अब व्हाट्सअप नंबर पर ऑर्डर देने के बाद आवश्यक दवाइयों की होम डिलीवरी हो सकेगी। डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति ने आदेश जारी कर जिला के विभिन्न क्षेत्रों के दवाई विक्रेताओं का व्हाट्सएप ग्रुप बनाने को कहा था। इसके लिए व्हाट्सएप नंबर जारी किए गए हैं।

अब नई बसों की खरीदारी पर लगा प्रतिबंध
लॉकडाउन के साथ अब कोरोना की दहशत लोगों के बीच साफ नजर आने लगी है। कई इलाकों में सड़कें वीरान नजर आ रही है। किसी का कामधंधा ठप हो गया है, तो किसी के दफ्तर पर ताला लग गया है। सबसे ज्यादा परेशानी में वो लोग हैं, जो दिहाड़ी मजदूरी करते हैं या छोटा-मोटा काम करके अपना घर चलाते हैं। ऐसा ही कुछ असर हिमाचल में भी देखने को मिला है।

ऊना पुलिस की दरियादिली
जहां देश व प्रदेश भर में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन चल रहा है। इस दौरान सोशल मीडिया पर पुलिस द्वारा कफ्र्यू न मानने वालों पर डंडा भांजने के वीडियो सामने आ रहे हैं, तो वहीं जिला ऊना में पुलिस का हिमाचल लॉक डाऊन व कर्फ्यू के दौरान मानवीय चेहरा सामने आया है।

पिटाई के वीडियो वायरल होने के बाद एसपी ने किया जवान को सस्पेंड
मंडी में एक के बाद एक कोरोना वायरस फैलने को रोकने के लिए लगे कर्फ्यू में नागरिकों की पिटाई के वीडियो वायरल मामले में एसपी गुरदेव शर्मा ने एक हेड कांस्टेबल को सस्पेंड कर दिया है और मीडिया कर्मी से बदसलूकी मामले में जांच बैठा दी है।

बाबा बालकनाथ के खजाने से मिटेगी हमीरपुर के लोगों की भूख
कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लाॅकडाउन है। ऐसे में कई लोगों को रोजमर्रा की चीजों के लिए भारी परेशान होना पड़ रहा है। कई लोग ऐसे भी है, जिन्हें रोज भोजन के लिए भी परेशानी हो रही है। जिला हमीरपुर में लागू कर्फ्यू के दौरान दियोटसिद्ध के बाबा बालकनाथ लोगों को भोजन की कमी नहीं होने देंगे।

पत्नी ने जारी किया कर्फ्यू पास
कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लाॅकडाउन है और कई राज्यों में कर्फ्यू भी प्रभावी है। आपातकाल की स्थिति में और कुछ चुनिंदा लोगों के लिए विशेष कर्फ्यू पास भी जारी किए गए है। यह विशेष पास प्रशासन द्वारा जारी किए जा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News