Himachal Express: शिमला में कपल का डांस और हमीरपुर में टल्ली कंडक्टर का कारनामा, पढ़ें बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Feb 22, 2020 - 05:49 PM (IST)

शिमला: पंजाब केसरी के इस न्यूज बुलेटिन में पढ़ें हिमाचल की राजनीति से लेकर अपराध जगत तक की बड़ी खबरें।

Couple के सिर चढ़कर बोला शिव भोले का प्रसाद
हिमाचल प्रदेश के सभी जिलों में शिवरात्रि का पर्व बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। कहीं भंडारे तो कहीं शिव भोले का प्रशाद (घोटा) बांटा जा रहा है। इसी कड़ी में शिमला के मालरोड में एक कपल पर शिव भोले के प्रशाद (घोटा) का रंग कुछ ऐसा चढ़ा कि उसने मालरोड के बीच ठुमके लगाने शुरू कर दिए।

जब ‘लाल परी’ का छाया सुरूर तो बीच रास्ते में बस से उतर गया HRTC का कंडक्टर
हमीरपुर जिला में एक स्थानीय रूट पर जा रही एचआरटीसी बस में तैनात कंडक्टर पर ‘लाल परी’ (शराब) का नशा कुछ ऐसा चढ़ा कि वह बीच रास्ते में बस से उतर कर चला गया। इसके चलते यात्रियों को भारी परेशानी झेलनी पड़ी। कंडक्टर के जाने पर ड्राइवर ने बस को वहीं रोककर एचआरटीसी प्रबंधन को इस बारे में सूचित किया, जिसके बाद मौके पर दूसरे कंडक्टर को भेजकर बस को निर्धारित रूट पर भेजा गया।

बरमाणा ट्रक यूनियन की पार्किंग में मिला ट्रक चालक का शव
सीमैंट फै क्टरी में ढुलाई के कार्य में लगे एक ट्रक के चालक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। ट्रक चालक का शव शनिवार की सुबह बरमाणा ट्रक यूनियन की पार्किंग के मैदान में मिला है। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने छानबीन की और शव को कब्जे में ले लिया। मृतक की पहचान रतन लाल (55) निवासी गांव मुकड़ाना तहसील झंडूता के रू प में की गई है। पुलिस ने पोस्टमार्टम करवाने के बाद शव परिजनों को सौंप दिया है।

प्रदेश से निकलने वाले सॉलेड वेस्ट के मैनेजमेंट में सरकार नाकाम
सरकार के लापरवाह रवैये के कारण प्रदेश की 54 नगर परिषदों में सॉलेड वेस्ट मैनेजमेंट नियम अभी तक न लागू हो पाने के कारण अब नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशानुसार 1 अप्रैल से हर नगर परिषद को 1 लाख रुपए प्रति माह जुर्माना लगेगा। यह बात कांग्रेस विधायक राजेंद्र राणा ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में कही है। उन्होंने कहा कि एनजीटी ने इस संबंध में सरकार को 2018 में आदेश जारी कर दिए थे लेकिन हर मंच पर पर्यावरण की दुहाई देने वाली बीजेपी सरकार ने इन आदेशों को काफी हल्के में लिया और अब एनजीटी ने 5 लाख से कम आबादी वाले शहरी क्षेत्रों की नगर परिषदों से इस रूल को लागू न कर पाने की दशा में 1 लाख रुपया प्रति माह जुर्माने का फरमान सुनाया है।

12वीं के कम्प्यूटर साइंस का प्रैक्टिकल पेपर देख छात्रों के उड़े होश
जमा 2 कक्षा के कम्प्यूटर साइंस के प्रैक्टिकल पेपर में बड़ी लापरवाही सामने आई है। शनिवार को 12वीं कक्षा के कम्प्यूटर साइंस का प्रैक्टिकल पेपर था। इसमें ग्रुप एक में सैट किए गए पेपर का सिलेबस पैटर्न पुराना ही डाल दिया गया। यह देखकर छात्रों के होश उड़ गए। बता दें कि इस बार छात्रों को कायदे के अनुसार नए सिलेबस का प्रश्न पत्र दिया जाना था लेकिन उन्हें पुराने पैटर्न का प्रश्न पत्र दिया गया जोकि बड़ी लापरवाही है।

हिमाचली पहाड़ी गाय को राष्ट्रीय स्तर पर मिली पहचान
हिमाचल की पहली हिमाचली पहाड़ी गाय को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल गई है। नैशनल ब्यूरो ऑफ एनिमल जैनेटिक रिसोर्सेज (एनबीएजीआर) करनाल की नस्ल पंजीकरण समिति ने हिमाचली पहाड़ी गाय को प्रदेश की पहली मवेशी नस्ल के रूप में पंजीकृत किया है। अलग-अलग राज्यों की तर्ज पर अब हिमाचली पहाड़ी गाय प्रदेश की पहली मवेशी नस्ल होगी।

Fourlane के काम से सहमे लंकाबेकर के बाशिंदे
कुल्लू जिला मुख्यालय के साथ लगते लंकाबेकर में बरसात के समय बड़ा हादसा हो सकता है। दरअसल लंकाबेकर के सामने फोरलेन का काम चल रहा है, जिसका मलबा ब्यास नदी में फैंका जा रहा है। नदी किनारे सुरक्षा के लिए लगाई गई क्रेटवाल भी मलबा गिरने के चलते टूट चुकी है और बरसात के दौरान ब्यास नदी का जलस्तर बढऩे के चलते सारा मलबा नदी में आने से लंकाबेकर में भारी तबाही मचा सकता है, जिसके चलते स्थानीय लोगों ने डीसी कुल्लू डॉ. रिचा वर्मा को ज्ञापन सौंपा और मांग रखी है कि उनकी समस्या का समाधान किया जाए।

फर्जी डिग्री घोटाले को लेकर ABVP का शिमला में धरना प्रदर्शन
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद शिमला ने फ़र्ज़ी डिग्री घोटाले में संलिप्त दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की मांग को लेकर शिमला उपायुक्त कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन किया और जोरदार नारेबाजी कर अपना रोष जताया ।विशाल वर्मा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के दो निजी विश्वविद्यालयों में सामने आए फर्जी डिग्री घोटाले ने एक बार फिर देवभूमि को शर्मसार किया है। एक ओर जहां देश को विश्व गुरू बनाने की बात होती है लेकिन दूसरी ओर जब शिक्षा को बिकता देखते हैं तो समाज का हर वर्ग शर्मसार हो जाता है।

पांडव कालीन शिव मंदिर महादेव में लाखों की चोरी पुलिस के लिए बना पहेली
मंडी जिला के प्रसिद्ध पांडवकालीन शिव मंदिर महादेव में हुई लाखों की चोरी का मामला पुलिस के पहेली बन गया है। जिस कारण आम जनता और मंदिर कमेटी में भारी रोष है। इस मामले पर मंदिर के अध्यक्ष हेम सिंह राणा ने कहा कि 27-28 नवंबर की रात को मंदिर में हुई चोरी को 3 माह से ऊपर समय बीत चुका है, लेकिन अभी तक मंदिर कमेटी को पुलिस द्वारा चोरों की पकड़ को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि मंदिर कमेटी द्वारा चोरों को पकड़ने को लेकर पुलिस प्रशासन से गुहार लगाई जा चुकी है।

ऊना का युसूफ बना किसानों के लिए मिसाल
मंजिलें उन्ही को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है, पंखों से कुछ नहीं होता हौंसलों से उड़ान होती है। यह पंक्तियां ऊना जिला के गांव नंगल सलांगडी के किसान युसूफ खान पर एकदम फिट बैठती है। हिमाचल प्रदेश के सबसे गर्म जिला ऊना में मशरूम की सफल खेती कर सुर्खियां में रहने वाले युसूफ ने। जिसने अपने घर की दीवार और छत पर हाइड्रोपोनिक विधि का प्रयोग कर सब्जी उगाकर सभी को हैरत में डाल दिया है। युसूफ इसी विधि से पॉलीहाउस में बेमौसमी सब्जियां भी उगा रहे हैं। जो काफी हद तक कामयाब हो रहा है और पौधे फल भी दे रहे है।

जल जीवन मिशन के जरिए रेणुका विधानसभा में खर्च होंगे 39 करोड़
हिमाचल प्रदेश में सांसद सुरेश कश्यप ने कहा कि रेणुका विधानसभा क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत करीब 39 करोड़ की राशि पेयजल योजनाओं पर खर्च की जा रही है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत सरकार ने लक्ष्य रखा है कि हर घर में 2022 तक नलों के जरिए शुद्ध पानी पहुंचे। उन्होंने कहा कि रेणुका विधानसभा 39 करोड़ की लागत से जो पेयजल योजनांए बंनने जा रही है उससे क्षेत्र की हजारों की आबादी लाभान्वित होगी। उन्होंने यह भी कहा कि जल संरक्षण पर केंद्र सरकार विशेष ध्यान दे रही है।

सस्ते डाटा व सस्ती कॉल का दौर जल्द हो सकता है खत्म
हिमाचल कांग्रेस सोशल मीडिया के चेयरमैन अभिषेक राणा ने कहा है कि देश में चल रहे निरंतर आर्थिक मंदी के दौर में अब मोदी का डिजिटल इंडिया भी जुमला साबित होने वाला है। क्योंकि डिजिटल इंडिया को अब पलीता लग सकता है। जिसकी सजा अंतत करदाता और उपभोक्ता को ही चुकानी होगी। क्योंकि टेलीकॉम सेक्टर सरकार की चुप्पी के कारण बर्बाद होने की कगार पर पहुंच गया है।

कुल्लू में पकड़ा गया चरस सहित 20 वर्षीय युवक
हिमाचल प्रदेश में एक युवक चरस सहित पकड़ा गया है। बता दें कि पुलिस टीम एसएचओ दया राम के नेतृत्व में राऊगी क्षेत्र में गश्त पर थी उस दौरान एक युवक कंटीली झाड़ियों के बीच पत्थर पर बैठा था और उसकी हरकते संदिग्ध लग रहीथी। इसके बाद जब पुलिस ने तलाशी ली तो उसके कब्जे से 1 किलो 970 ग्राम चरस बरामद की। जिसकी पहचान सुशील( 20) पुत्र दिले राम जाणा निवासी के रूप में हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News