Himachal Express: भूकंप के झटकों से हिला शिमला, अगले 4 दिन मौसम दिखाएगा अपने तेवर

punjabkesari.in Tuesday, Feb 18, 2020 - 05:23 PM (IST)

शिमला: पंजाब केसरी के इस न्यूज बुलेटिन में पढ़ें हिमाचल की राजनीति से लेकर अपराध जगत तक की बड़ी खबरें।

आज से 23 तक रहे सावधान
राजधानी शिमला सहित प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में महाशिवरात्रि पर्व पर 21 फरवरी को भारी बर्फबारी होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने इसको लेकर यलो अलर्ट भी जारी किया है। येलो अलर्ट के तहत लोगों को सचेत रहने के लिए कहा गया है। इन दो दिनों में अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी होगी। जबकि मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ओलावृष्टि व भारी बारिश होने के साथ तेज हवाओं के चलने की संभावना है। राजधानी शिमला सहित प्रदेश के मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में एक सप्ताह से ठंड से लोगों को काफी राहत मिली थी।

भूकंप के झटकों से हिला शिमला
हिमाचल प्रदेश के शिमला में भूकंप के झटके मंगलवार को महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.9 मापी गई। वहीं घबराए लोग आनन-फानन में अपने घर से बाहर निकल सड़कों पर आ गए। हालांकि इस भूकंप से किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ है।

कार के इंजन में हुआ ब्लास्ट
कंडाघाट में मंगलवार को एक कार के इंजन में ब्लास्ट होने के बाद इस मे आग सुलग गई व देखते ही देखते कार आग की चपेट में आ गई। कार चालक ने कार से छलांग मार कर अपनी जान बचाई । इस घटना में कार चालक दलजीत के बाल जल गए। यदि समय रहते कार चालक कार से छलांग न मरता तो वो भी आग की चपेट में आ सकता था।

सैलानियों के लिए सितम्बर में खुलेगी रोहतांग टनल
सितम्बर महीने के आते ही 10 हजार फुट की ऊंचाई पर दुनिया की सबसे लंबी टनल के खुलते ही इस टनल से गुजरने वाले सैलानियों का सफर एक ओर वंडरफुल तो दूसरी ओर ब्यूटीफुल वैली के दीदार करवाएगा। एक ओर जहां सैलानी टनल के शुरूआती छोर पर हरी-भरी वादियों के दीदार करेंगे। वहीं, टनल के दूसरी ओर 6 महीने बर्फ की कैद में रहने वाली शीत मरुस्थल लाहौल घाटी का लुत्फ उठा पाएंगे।

शादी के दिन दुल्हन के पिता की हो गई मौत
नियति के खेल भी इंसान की समझ से परे हैं, जो पल भर में सारा मंजर बदल कर रख देती है। कहां एक पिता अपनी लाडली के हाथ पीले कर उसे खुशी-खुशी विदा करने की तैयारियों में लगा था कि काल के क्रूर पंजों ने उसे अपनी बेटी के कन्यादान का अवसर तक नहीं दिया। पालमपुर के गांव फरेढ़ में सोमवार को हृदय विदारक दृश्य था, जब अल सुबह बेटी की डोली की विदाई के बाद पिता की अर्थी घर से निकली।

सस्ती शराब कर सरकार बनाना चाह रही हिमाचलियों को नशेड़ी
हिमाचल में अगले वित्तीय वर्ष से शराब के दामों में कटौती करने के प्रदेश सरकार के फैसले पर सुजानपुर के विधायक राजेंद्र राणा ने कड़ा एतराज जताते हुए कहा है कि एक ओर समाज को नशामुक्त करने की बात की जा रही है तो दूसरी ओर शराब के सस्ते दाम कर नशेडिय़ों की फौज खड़ी करने के अहितकारी निर्णय लिए जा रहे हैं।

युवाओं के लिए मददगार साबित हुई ओपन एयर जिम
फिट इंडिया अभियान के तहत प्रशासन द्वारा नाहन में बनाई गई ओपन एयर जिम का युवा बड़ी संख्या में लाभ उठा रहे हैं। युवाओं को फिट बनाने में यह ओपन एयर जिम कारगर साबित हो रही है। दरअसल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर ऐतिहासिक चौगान मैदान में ओपन एयर जिम का शुभारंभ किया गया था। ओपन एयर जिम में बड़ी संख्या में सुबह-शाम युवा पहुंच रहे हैं।

ऊना में सीनियर महिला क्रिकेट प्रतियोगिता शुरू
ऊना में बीसीसीआई की महिला सीनियर क्रिकेट प्रतियोगिता का आगाज हो गया है। मंगलवार को इंदिरा मैदान ऊना, पेखूबेला व संतोषगढ़ मैदानों पर मुकाबलें खेले गए। प्रतियोगिता का शुभारंभ एचपीसीए के सचिव सुमित शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत कर किया। ऊना में बंगाल व कर्नाटका के बीच मुकाबला खेला गया। इस ग्रुप में देश की हिमाचल प्रदेश, त्रिपुरा, रेलवे, कर्नाटक, बंगाल, महाराष्ट्र, आदि 9 टीमें हिस्सा ले रही है।

कोरोना प्रभावित चीन से 3 और हिमाचली लौटे
कोरोना प्रभावित देश चीन से 3 और हिमाचली देश लौट आए हैं। इनमें 1 मंडी तो 2 लोग कांगड़ा के रहने वाले हैं। चिकित्सकों ने इन्हें एयरपोर्ट पर पहुंचते ही ऑब्जर्वेशन पर रखा है। अभी तक कोरोना प्रभावित देश से कुल 191 लोग हिमाचल लौटे हैं। इनमें से 126 लोगों ने 28 दिन के ऑब्जर्वेशन की अवधि पूरी कर ली है, वहीं 65 लोग अभी भी ऑब्जर्वेशन पर हैं।

6 माह के बच्चे ने PGI में स्वाइन फ्लू के कारण तोड़ा दम
हिमाचल प्रदेश में स्वाइन फ्लू की चपेट में आए 6 माह के बच्चे की मौत हो गई है। यह बच्चा शिमला जिले के रोहड़ू का रहने वाला था। राज्य निगरानी अधिकारी आफिसर डॉ. सोनम नेगी ने मामले की पुष्टि करते हुए कहा कि 10 फरवरी को बच्चे को चंडीगढ़ पी.जी.आई. में भर्ती कराया गया जहां डॉक्टरों ने उसका स्वाइन फ्लू टैस्ट किया, जिसकी रिपोर्ट पॉजीटिव आई। उन्होंने बताया कि राज्य में स्वाइन फ्लू से इस साल यह पहली मौत है तथा इसके बाद प्रदेश प्रशासन हरकत में आ गया है।

सड़क पार करते-करते चढ़ गया ऊपर ट्रक
हिमाचल प्रदेश के मंडी में एक दर्दनाक हादसा हो गया। जहां एक बुजुर्ग ट्रक की चपेट में आ गया। जिससे उसकी मौत हो गई। हादसा सोमवार दोपहर बाद सरकाघाट उपमण्डल की पौंटा पंचायत के बाजार में घुमारवीं -सरकाघाट सड़क पर हुआ। जहां एक तेज रफ्तारी से आ रहे ट्रक की चपेट में आने से सड़क पार कर रहे प्रदेश विद्युत विभाग के सेवानिवृत्त अधिशासी अभियंता की दर्दनाक मौत हो गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News