Himachal Express: पूर्ण राज्यत्‍व दिवस पर कर्मचारियों-पेंशनरों को बड़ा तोहफा, ज्वालामुखी में गुप्त नवरात्रे शुरू

punjabkesari.in Saturday, Jan 25, 2020 - 05:23 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश के जयराम ने राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों बड़ी राहत दी है। तो अब एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें।

ह‍िमाचल में पूर्ण राज्यत्व दिवस की धूम
देवभूमि हिमाचल प्रदेश के 50वें पूर्ण राज्यत्व दिवस की समस्त प्रदेशवासियों को जयराम ठाकुर ने हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश आज देश के बड़े राज्यों के लिए भी विकास के मामले में आदर्श बनकर उभरा है। प्रदेश सरकार प्रयास कर रही है कि राज्य नई ऊंचाइयों को छूए और देश का श्रेष्ठ राज्य बनकर उभरे।

पूर्ण राज्यत्‍व दिवस पर जयराम का कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ा तोहफा
हिमाचल प्रदेश के जयराम ने राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों बड़ी राहत दी है। बता दें कि उन्होंने कर्मचारियों और पेंशनरों को 5 प्रतिशत डीए देने का फैसला लिया है। जोकि पहली जुलाई 2019 से देय होगा। उन्होंने यह फैसला पूर्ण राज्यत्व दिवस के अवसर पर झंडूता में आयोजित राज्यस्तरीय समारोह के दौरान लिया। बता दें कि अब तक 148 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा था जो अब 153 फीसदी कर दिया गया है।

ज्वालामुखी में कन्या पूजन के साथ गुप्त नवरात्रे शुरू
विश्वविख्यात ज्वालामुखी मंदिर में शनिवार को गुप्त नवरात्रे शुरू होने के उपलक्ष्य पर पुजारी वर्ग विश्व कल्याण और विश्व शांति के लिए जप व पूजा लगातार 9 दिन तक करेंगे। ये गुप्त नवरात्र 3 फरवरी तक चलेंगे। विश्वविख्यात ज्वालामुखी मंदिर में गुप्त नवरात्रों का शुभारंभ विशेषतौर पर एसडीएम ज्वालामुखी अंकुश शर्मा ने विधिवत पूजन, संकल्प व कन्या पूजन से किया व नवरात्रों के दौरान अनुष्ठान पर बैठने वाले ब्राह्मणों और पुजारियों को संकल्प दिलाया।

बेटियों ने किया कमाल
बीएसएल सीनियर सैकेंडरी स्कूल बीबीएमबी सुंदरनगर की 2 छात्राओं ने देश में बिजली उत्पादन करने के लिए 2 मॉडल तैयार किए हैं, जिसकी हर तरफ सराहना की जा रही है। स्कूल की छात्राओं ने रैक एंड पिनियन मेकैनिज्म की मदद से पावर जैनरेशन की तकनीक तैयार की है। यह मॉडल भविष्य में देशभर में बिना सोलर और हाईडल सिस्टम की मदद से कारगर सिद्ध हो सकता है।

100 फुट गहरी खाई में गिरी गाय
इंसानियत अभी जिंदा है और लोगों का जानवरों के प्रति लगाव भी बरकरार है। यह बात सोलन में शनिवार को एक बार फिर साबित हुई। दरअसल यहां की बाईपास स्थित सब्जी मंडी के सामने की पहाड़ी से नीचे एक गाय गिर गई। इस गाय पर आसपास के लोगों की नजर पड़ी। सब्जी बेचने का कार्य करने वाले जतिन साहनी ने गाय गिरने की सूचना जानवरों के लिए काम करने वाली संस्था एहसास व बाईपास स्थित आश्रय गौशाला के संचालकों को दी।

पूर्व IG जहूर जैदी की जमानत याचिका खारिज
शिमला के पूर्व आईजी जहूर हैदर जैदी की जमानत को सीबीआई अदालत ने खारिज कर दिया है। जमानत खारिज होते ही सीबीआई ने जहूर हैदर जैदी को हिरासत में लेकर बुडै़ल जेल भेज दिया। शिमला की गुड़िया रेप व मर्डर केस में पकड़े गए संदिग्ध आरोपी सूरज की पुलिस कस्टडी में मौत के मामले में जैदी भी आरोपी हैं। जैदी अभी तक जमानत पर थे लेकिन उन पर केस की एक गवाह सौम्या साम्बशिवन ने परेशान करने और धमकाने के आरोप लगाए। जिस समय ये वारदात हुई तब सौम्या शिमला की एसपी थीं।

कुल्लू पुलिस ने 59KG से ज्यादा चरस आग के हवाले की
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में पुलिस ने पुलिस लाइन वाशिंग में चरस आग के हवाले की। कुल्लू जिला कोर्ट से सदर थाना कुल्लू व पुलिस स्टेशन पतलीकुहल के 44 एनडीपीएस मामले में कोर्ट से डिसाइड हुए एनडीपीएस केस में कोर्ट ने चरस डिस्ट्रॉय करने के आदेश दिए थे। जिसके बाद जिसमें पुलिस लाइन वाशिंग में नारकोटिक्स ड्रग्स डिस्पोजल कमेटी ने बैठक के बाद एसपी कुल्लू गौरव सिंह की अध्यक्षता में 59 किलो 587 ग्राम चरस को आग के हवाले किया।

अब हिमाचल दिवस के मौके पर सरकार ने हर तरफ से किया निराश
कांग्रेस विधायक राजेंद्र राणा ने कहा है कि पूर्ण राज्यत्व दिवस के अवसर पर प्रदेश में चल रही डबल इंजन वाली सरकार ने कर्मचारियों को बुरी तरह निराश किया है। हालांकि हिमाचल दिवस के अवसर पर प्रदेश के कर्मचारियों को प्रदेश की सरकार से बड़ी आस रहती है लेकिन मात्र डीए की रूटीन घोषणा करके सरकार ने कर्मचारी व अधिकारी वर्ग को बुरी तरह हताश किया है।

NH-21 किनारे बने कबाड़ स्टोर पर चला प्रशासन का पीला पंजा
नगर परिषद सुंदरनगर के तहत आने वाले लोक निर्माण विभाग के रैस्ट हाऊस चौक पर नैशनल हाईवे-21 के किनारे अवैध रूप से बने कबाड़ स्टोर पर प्रशासन का पीला पंजा चलने से शहर में हड़कंप मच गया है। उक्त कार्रवाई को सुंदरनगर प्रशासन द्वारा एसडीएम राहुल चौहान और थाना प्रभारी कमलकांत के नेतृत्व में की गई है। कार्रवाई के दौरान अवैध रूप से हाईवे के किनारे लगाए गए कबाड़ के ढेर पर जेसीबी चलाकर अवैध कब्जा हटाया गया और कबाड़ पीडब्ल्यूडी के ट्रकों में लाद कर जब्त कर लिया गया।

पंजाब रोडवेज की बस ने दूसरी बस को मारी टक्कर
हिमाचल प्रदेश के सोलन में सड़क हादसा हो गया है। जहां 2 बसों की आपस में टक्कर हो गई। इस हादसे में 16 लोग घायल है। जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। जहां उनका इलाज चल रहा है। हादसा सोलन जिले के धर्जा के समीप हुआ। जहां पंजाब रोडवेज की बस लुधियाना जा रही थी। हादसे के कारणों का पता नहीं चल पाया है। पुलिस ने मामला दर्जकर छानबीन शुरू कर दी है।

निजी बस में आग लगने से मचा हड़कंप
हिमाचल प्रदेश में एक निजी बस (HP63C-4532)में आग लगने का मामला सामने आया है। मामला देर रात राजधानी के उपनगर खलीनी में दोराहे के पास सड़क किनारे खड़ी बस में लगी। जब इस बात का पता लोगों को लगा तो उन्होंने दमकल विभाग बताया। दमकल कर्मियों ने स्थानीय लोगों की सहायता से मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। फिलहाल आग का कारणों का पता नहीं चल पाया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News