Himachal Express: पहाड़ों पर कड़ाके की ठंड में जमी कमरूनाग झील, पढ़िए बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Jan 09, 2020 - 04:31 PM (IST)

शिमला: पारा माइनस में जाने से मंडी ज़िला के बड़ा देव कमरुनाग की पवित्र झील जम गई है। झील के ऊपर पानी जम जाने की करीब 4 से पांच इंच मोटी परत बन गई है। तो अब एक क्लिक पर पढ़िए राज्य की बड़ी खबरें।

बर्फ से जमी कमरूनाग झील

पारा माइनस में जाने से मंडी ज़िला के बड़ा देव कमरुनाग की पवित्र झील जम गई है। झील के ऊपर पानी जम जाने की करीब 4 से पांच इंच मोटी परत बन गई है। झील जम जाने से अब देव कमरुनाग की झील में छिपे अरबों के खजाने पर लुटेरों की निगाह पड़ सकती है।

हिमाचल में Snowfall के बाद मौसम हुआ साफ
हिमाचल प्रदेश में पिछले तीन दिन से हो रही लगातार बर्फबारी के बाद सब मौसम साफ हो गया है। आज सुबह से ही धूप खिली हुई है। जिसके बाद अब बर्फबारी के दृश्य अति सुंदर और मनमोहक हो गया है।

बर्फबारी व कोहरे के कारण सड़कों पर बढ़ी फिसलन
बर्फबारी के दूसरे दिन खिली धूप से सोलन में मौसम सुहावना हो गया। लेकिन रात को पड़े कोहरे के कारण फिसलन हो गई। जिसके कारण सड़कों पर कई लोग गिरे भी। बता दें कि बर्फ से ढकी करोल टीबा और बड़ोग की पहाड़ी हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित कर रही है।

राजधानी में भारी बर्फबारी ने बढ़ाई नगर निगम की मुश्किलें
राजधानी शिमला में भारी बर्फबारी से जहां जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त रहा, वहीं दिनभर हो रही बर्फबारी ने नगर निगम प्रशासन की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। निगम की तमाम कोशिशों के बावजूद भी शहर की सड़कों से बर्फ को नहीं हटाया गया है, ऐसा इसलिए क्योंकि शिमला में सुबह से भारी बर्फबारी का दौर चलता रहा।

मौसम के कड़े तेवरों ने रोकी जिंदगी की रफ्तार
मौसम के कड़े तेवरों ने जिंदगी की रफ्तार रोक दी है। बुधवार को ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का दौरा जारी रहा, वहीं निचले क्षेत्रों में बारिश होती रही। इससे पांगी घाटी का शेष दुनिया से संपर्क कट गया है। इसके अलावा जिले की 120 से अधिक सड़कें यातायात के लिए अवरुद्ध हो गई हैं। इसमें अधिकतर ग्रामीण क्षेत्र की सड़कें शामिल हैं, वहीं आधा दर्जन से अधिक बस रूट भी फेल हो गए हैं।

PWD की कारगुजारी भूतपूर्व सैनिक पर पड़ी भारी
जिला कांगड़ा तहसील नूरपुर क्षेत्र की मिलख पंचायत के गांव क्योड धारिया के भूतपूर्व सैनिक मिलाप चन्द (74) शासन और प्रशासन की बेरुखी से आहत हैं। भूतपूर्व सैनिक के अनुसार उन्होंने मिलख पंचायत के क्योड धारिया गांव में जमीन लेकर अपना आशियना बनाया और खेतीबाड़ी करके अपना और परिवार का पालन-पोषण कर रहे थे।

सेना भर्ती के लिए युवाओं ने बहाया पसीना
ऊना मुख्यालय पर स्थित इंदिरा स्टेडियम में दस दिनों तक चलने वाली सेना की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई। सेना भर्ती कार्यालय अम्बाला  द्वारा विशेष तौर पर भर्ती कार्यालय हमीरपुर के तहत आते जिला बिलासपुर, हमीरपुर व ऊना के युवाओं के लिए इस खुली भर्ती का आयोजन किया गया है।

3 फीट बर्फ के बीच हो रही मस्ती
सिरमौर जिला के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी के कारण अवरूद्ध हुए सड़क मार्गो की बहाली का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। बर्फबारी के कारण दर्जनों छोटे-बड़े वाहन अलग अलग क्षेत्रों में फंसे हुए है।

कड़कड़ाती ठंड में दौड़ से पहले मांगे गए शपथ पत्र
कड़कड़ाती ठंड में भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा लेने आए युवा उस समय परेशान हो गए जब भर्ती कार्यालय द्वारा उनसे दौड़ में हिस्सा लेने से पहले ही शपथ पत्र मांग लिए गए। लेकिन अधिकतर युवाओं के पास शपथ पत्र मौजूद नहीं थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News