Himachal Express : Heavy Snowfall की चपेट में हिमाचल, व्यक्ति पर कातिलाना हमला

punjabkesari.in Wednesday, Jan 08, 2020 - 05:07 PM (IST)

शिमला : हिमाचल प्रदेश में पिछले 2 दिनों से लगातार बर्फबारी का दौर जारी है और यहां जीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है।तो अब एक क्लिक पर पढ़िए राज्य की बड़ी खबरें।

Heavy Snowfall की चपेट में हिमाचल
हिमाचल प्रदेश में पिछले 2 दिनों से लगातार बर्फबारी का दौर जारी है प्रदेश के ऊंचाई वाले जिलों कुल्लू किन्नौर लाहौल स्पीति मंडी और शिमला में भारी बर्फबारी होने से जीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। ताजा बर्फबारी से शिमला में यातायात पूरी तरह से ठप्प हो गया है जबकि कई क्षेत्रों में बिजली भी गुल हो गयी है।लोग कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गए हैं।

घर में सो रहे व्यक्ति पर कातिलाना हमला
जिला कांगड़ा के पुलिस थाना इंदौरा के अंतर्गत घर में सो रहे एक व्यक्ति पर कातिलाना हमला करने का सनसनीखेज़ मामला सामने आया है। घटना का संबंध मण्ड घण्डरां से है। बताया जा रहा है कि शिकायतकर्ता अपने घर में सोया हुआ था और आधी रात लगभग 3:15 बजे मामले के कथित आरोपी उसके घर में घुस आए और उस पर उसकी सुप्तावस्था में ही अचानक किसी वस्तु से प्रहार करना शुरु कर दिए।

अनोखा गांव जहां जमीन से निकलती है गर्म हवा
हिमाचल प्रदेश के जिला सोलन से करीब 10 किलोमीटर दूर एक छोटे से गांव गलानग में जमीन से निकल रही गर्म हवा से हर कोई हैरत में है। गर्म हवा ऐसी की आप कड़ाके की ठंड में हाथ-पैर भी गर्म कर सकते है। जमीन से निकल रही गर्म हवा प्रकृति की तरफ से कोई शुभ या अशुभ संकेत है या फिर कोई अलौकिक शक्ति का चमत्कार, यह एक अनुसंधान का विषय है। चर्चा तो इस बात की भी है कि यहां कोई गैस का भंडार भी हो सकता है।

सुंदरनगर के अनुज कालिया माईक्रोसॉफ्ट कंपनी में सीनियर रिसर्चर नियुक्त
सुंदरनगर निवासी अनुज कालिया कंप्यूटर जगत की सर्वोच्च कंपनी माईक्रोसॉफ्ट के रिसर्च ग्रुप में बतौर सीनियर रिसर्चर नियुक्त हुए हैं। यह पहला मौका है कि हिमाचल के किसी व्यक्ति का चयन इतनी बड़ी कंपनी में हुआ है। भारत के लगभग सभी कंप्यूटरों पर चलने वाले विंडोेज माईक्रोसॉफ्ट द्वारा ही बने हैं और इस कंपनी के संस्थापक बिल गेट्स की गिनती दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में होती है। 

पटवारी भर्ती मामले में हाईकोर्ट ने सरकार को दिए CBI जांच के आदेश
बीते दो महीने पहले हुई पटवारी भर्ती मामले में हिमाचल हाईकोर्ट ने सीबीआई जांच के आदेश दिए हैं। इस मामले में हुई सुनवाई के दौरान कोर्ट ने प्रदेश सरकार से कहा हैं कि पटवारी भर्ती मामले की जांच सीबीआई से करवाई जाए। कोर्ट ने यह भी कहा कि सारी जांच प्रक्रिया अप्रैल तक पूरी हो जानी चाहिए। 

बर्फ की मोटी चादर से ढके सिरमौर के ऊपरी इलाके
सिरमौर जिला के ऊपरी इलाके में भारी बर्फबारी हुई है। लगातार हो रही बर्फबारी के कारण यहां जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। बर्फबारी का सबसे ज्यादा असर यातायात पर पड़ा है यातायात व्यवस्था पूरी तरह से ठप होने के कारण यहां बड़ी संख्या में पर्यटक भी फंसे हुए हैं।

मंडी में हड़ताल का दिखा मिला जुला असर
सेंट्रल ट्रेड यूनियन्स और बैंक यूनियन नरेंद्र मोदी सरकार की कथित राष्ट्र विरोधी और जनता विरोधी नीतियों के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन कर रही और देश की विभिन्न ट्रेड यूनियनों ने बुधवार को भारत बंद का आह्वान किया था। इस वजह से बैंकिंग, ट्रांसपोर्ट और अन्य सुविधाएं प्रभावित होने के आसार थे लेकिन हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला में हड़ताल का मिला जुला असर देखने को मिला।

कुल्लू में केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने निकली रोष रैली
केंद्रीय ट्रेड यूनियनों और विभिन्न फेडरेशनों के आह्वान पर पूरे देश में आठ जनवरी को हड़ताल की जा रही है। इसके तहत कुल्लू जिला में भी हजारों मजदूर इस हड़ताल में शामिल हुए। कुल्लू जिला में कुल्लू, सैंज, बंजार और आनी में रैलियां व रोष प्रदर्शन किया गया। पिछले 100 वर्षो के संघर्ष से मजदूरों ने विभिन्न श्रम कानूनों को हासिल करके अपने लिए सुरक्षा कवच बनाया था। 

सुंदरनगर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी हिमपात
हिमाचल में पिछले 3 दिनों से हो रही लगातार बर्फबारी और बारिश के बाद ठंड का कहर जारी है। मंडी जिले के सुंदरनगर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी हिमपात हुआ है जिससे लोगों की मुश्किलें काफी बढ़ गई है। जिला के ऊपरी क्षेत्रो में लगभग 2 से 5 फुट तक ताजा हिमपात हुआ है जिससे सड़कों पर कई वाहनों के पहिए थम चुके हैं।

सेब से लदा ट्रक गायब होने का मामला : पुलिस ने हरियाणा से गिरफ्तार किया दूसरा आरोपी
जिला कुल्लू के पतलीकूहल से सितम्बर माह में 433 पेटी सेब की बेंगलुरू को भेजी थी। इसमें रास्ते से ही ट्रक गायब हो गया था। इस मामले में पुलिस ने मंगलवार को दूसरे आरोपित को गिरप्तार करने में कामयाबी हासिल की है। आरोपित की पहचान 36 वर्षीय संदीप दयास पुत्र रमेश चंद्र निवासी रसूलपुर डाकघर रानीखेड़ा पुलिस थाना कंज़बला दिल्ली 110081 ए/पी होम नगर इंडियन कॉलोनी सोनीपत हरयाणा के रूप में हुई है। 

अल सुबह लगी भयानक आग, लकड़ी का मकान जलकर खाक
हिमाचल के ठियोग में सुबह-सुबह एक हादसा हो गया। यहां मुख्य बाजार के साथ लगते छात्र विद्यालय के पास एक लकड़ी का मकान जलकर कर खाक हो गया। सुबह चार बजे के समय ये दो कमरों के मकान में आग लगी लेकिन गनीमत ये रही कि इसमें कोई जानी नुकसान नहीं हुआ। आग लगने के कारणों का अभी तक पता नही चल पाया है।

डिपुओं में पहुंचने से पहले सब्जी मंडियों में सस्ता होने लगा प्याज
महंगे प्याज को लेकर राहत भरी खबर है। डिपुओं में सस्ता प्याज पहुंचने से पहले सब्जी मंडियों में सस्ता प्याज मिलना शुरू हो गया है। पिछले 10 दिनों में प्याज के दामों में 60 रुपए की कटौती हुई है जबकि 10 से 15 दिन पहले दिसम्बर माह में प्याज 120 से 130 रुपए किलो पहुंच गया था, लेकिन नए साल मेंं प्याज के दाम गिरने लगे थे और अब यह दाम गिरते-गिरते 70 से 75 रुपए तक पहुंच गए हैं

HPU के 14 विभागों में भरी जाएंगी Phd की 79 सीटें
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) के 14 विभागों में पीएच.डी. की 79 सीटें भरी जाएंगी। यह सीटें प्रवेश परीक्षा के माध्यम से भरी जाएंगी।विश्वविद्यालय ने पीएच.डी. की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर दिए हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी तय की गई है।

PM मोदी के साथ परीक्षा पर सीधा संवाद करेगी हमीरपुर की दृष्टि
हमीरपुर के डीएवी स्कूल की दृष्टि परीक्षा में चर्चा कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ सीधा संवाद करेगी। पूरे हिमाचल प्रदेश में केवल मात्र दस छात्रों का चयन पीएम मोदी की परीक्षा चर्चा कार्यक्रम के लिए हआ है जिसमें हमीरपुर जिला से एकमात्र डीएवी स्कूल सलासी की छात्रा दृष्टि का चयन हुआ है। यह कार्यक्रम 20 जनवरी को नई दिल्ली के ताल कटोरा स्टेडियम में आयोजित होगा।

ऊना में सेना भर्ती की तैयारियां मुकम्मल
सेना भर्ती कार्यालय हमीरपुर द्वारा ऊना में 9 जनवरी से शुरू होने वाली भर्ती प्रक्रिया की सभी तैयारियां मुकम्मल हो गई है। निदेशक कर्नल सतीश कुमार ने बताया कि सोशल मीडिया पर ऊना में होने वाली भर्ती प्रक्रिया रद्द होने के संदेश मात्र अफवाह है और भर्ती प्रक्रिया तय तिथि 9 जनवरी को सुबह 6 बजे शुरू हो जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News