Himachal Express: बिलासपुर के जवान की सैन्य सम्मान के साथ अंतिम विदाई, फंदे पर झूली 22 वर्षीय युवती

punjabkesari.in Friday, Dec 06, 2019 - 05:37 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में घुमारवीं के आईटीबीपी जवान का पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। ज्वालामुखी में एक 22 वर्षीय युवती ने कमरे में फंदा लगाकर अपनी जान दे दी। तो अब एक क्लिक पर पढ़िए राज्य की बड़ी खबरें।

छत्तीसगढ़ में बिलासपुर का जवान शहीद
हिमाचल प्रदेश में घुमारवीं के आईटीबीपी जवान का पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। जवान के दोनों बेटों ने उन्हें मुखाग्नि दी। बताया जा रहा है कि सुबह 7 बजे उनका पार्थिव शरीर पैतृक गांव पहुंचाया गया। बेटे के शव को देखकर मां-बाप के आंसू थम नहीं रहे। बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में आईटीबीपी में तैनात बिलासपुर के जवान महेंद्र सिंह की उसके साथी ने गोली मार कर हत्या कर दी थी।

पहाड़ों पर ठंड ने बढ़ाई भेड़पालकों की परेशानी
प्रदेश के ऊपरी इलाको में पड़ रही कड़ाके की ठंड से जंहा लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर रही है वहीं अब पालतू पशुओं को भी ठंड सत्ता रही है। ऊपरी शिमला के इलाकों से इन दिनों ठंड की वजह से आ रही दिक्कतों के कारण अब भेड़ चरवाहे निचले इलाकों की ओर प्रवास कर रहे है। खास कर दुर्गम क्षेत्र किन्नौर के इलाकों से इन दिनों ठंड के बढ़ जाने से अब इन लोगों को अपने पशुधन की चिंता सता रही है और ये अब सड़कों से सैकड़ों किलोमीटर की दूरी तय कर मैदानी इलाकों की ओर जा रहे हैं।

हमीरपुर पहुंचे CM जयराम
हमीरपुर में एक दिवसीय प्रवास पर पहुंचे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का एनआईटी हैलीपेड पर पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। इस अवसर पर केन्द्रीय राज्य वित मंत्री अनुराग ठाकुर, विधायक नरेन्द्र ठाकुर, कमलेश कुमारी, एचआरटीसी निगम प्रदेश उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री, बीजेपी जिला अध्यक्ष बलदेव शर्मा ने पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हमीरपुर पहुंचते ही करोडों रूपए के शिलान्यास और उद्घाटन किए।

ग्रामीणों को यहां मंजूर नहीं Toll Plaza
जिला कुल्लू के रायसन में एनएचएआई प्रबंधन द्वारा लगाए गए टोल प्लाजा के विरोध में शुक्रवार को भी दर्जनों संस्थाओं के पदाधिकारियों ने एसडीएम कुल्लू के समक्ष आपत्ति दर्ज करवाई। टोल प्लाजा के संबंध में जिला प्रशासन द्वारा एसडीएम कुल्लू की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है। इस कमेटी के समक्ष स्थानीय लोग अपनी आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं, जिसके तहत 6 दिसम्बर को अंतिम दिन होने के चलते एक बार फिर से दर्जनों लोगों ने एसडीएम कुल्लू के समक्ष अपनी आपत्ति जाहिर की और मांग रखी कि टोल प्लाजा को यहां से हटाकर फोरलेन पर स्थापित किया जाए।

चेक बांउस मामले में 6 माह का कारावास सहित 2 लाख रूपए देना होगा हर्जाना
सुंदरनगर न्यायालय में विचाराधीन एक चेक बाउंस मामले में कारावास के साथ-साथ हर्जाना भी देने का फैसला सुनाया गया। एसीजेएम कोर्ट नंबर-1 हकीकत धांडा की अदालत ने तकरीबन दो वर्ष पुराने मामले में फैंसला सुनाया गया। मामले में न्यायालय द्वारा दोषी को 6 माह का कारावास व शिकायतकर्ता बैंक को 2 लाख रूपए हर्जाना देने का फैसला सुनाया।

प्याज की बढ़ती कीमतों पर शांता ने अपनी ही सरकार को घेरा
पूर्व केंद्रीय खाद्य आपूर्ति मंत्री शांता कुमार ने प्याज के मूल्य में बढ़ौतरी पर अंकुश न लगा पाने को लेकर अप्रत्यक्ष रूप से सरकार को ही कटघरे में खड़ा किया है। बकौल शांता कुमार यदि प्रतिदिन मॉनिटरिंग कर परिस्थितियों पर नजर रखी जाती तो न तो प्याज की कीमतें बढ़तीं और न ही इसकी किल्लत होती है परंतु ऐसा नहीं किया गया, परिणामस्वरूप प्याज के मूल्य में बढ़ौतरी हुई है।

CM जयराम ने दी भीमराव अंबेडकर को श्रद्धांजलि
डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की 63वीं पुण्यतिथि के मौके पर शिमला के चौड़ा मैदान अंबेडकर की प्रतिमा पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि अंबेडकर का देश की आजादी और संविधान निर्माण में योगदान अस्मर्णीय है। अंबेडकर ने 60 देशों के संविधान का अध्ययन करके देश के संविधान का निर्माण किया।मुख्यमंत्री ने कहा कि भीम राव अंबेडकर के बनाये संविधान के दायरे में रह कर काम करना चाहिए इस तरह की प्रेरणा आज के समय मे लेने की जरूरत है।

प्याज की बढ़ती कीमतों से ग्राहक परेशान
देश में प्याज की कीमतें बढ़ने से रसोई का स्वाद फीका हो गया हैजिस से हिमाचल प्रदेश भी अछूता नहीं है। प्याज की कीमतें बढ़ने से प्याज आम लोगों की पहुंच से दूर हो गया। वहीं बता दें कि मंडी जिला के सुंदरनगर में धनोटू सब्जी मंडी में थोक में प्याज 80 से 90 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव में बिक रहा है तो सुंदरनगर के बाजारों में प्याज का रिटेल भाव 100 से 120 रूपए पहुंच गया है।

सेब के पेड़ों पर सूली कीट का हमला
सर्दियों के मौसम में बागवानों ने बगीचों को संवारने का कार्य शुरू कर दिया हैं। तौलिये बनाते समय छुपे हुए कीटों का हमला भी पूरी तरह पौधों पर दिख रहा है। इन्हीं कीटों में सूली नामक कीट का हमला भी सेब पौधों पर साफ दिखाई दे रहा है। पौधों की जड़ों को अपना भोजन बनाकर चट कर रहा है। कई पौधे कीट के प्रकोप से कुछ अरसे बाद सूख जाते हैं। बागवानी अनुसंधान की एक रिपोर्ट के अनुसार कुल्लू जिले में 1.6 से सौ प्रतिशत तक पौधे इस बीमारी से ग्रस्त पाए हैं।

प्रदेश की भाजपा सरकार को खल रही कांग्रेस की एकजुटता
हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने प्रदेश की भाजपा सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी की एकजुटता को देखकर प्रदेश सरकार को क्लास में है इसलिए सरकार कांग्रेस की मीटिंग में विधायकों की अनुपस्थिति की खबरों को प्लांट करने का काम कर रही है जोकि सरासर गलत है। बीते रोज हुई कॉन्ग्रेस की मीटिंग में सभी विधायकों को हाजिर होने जरूरी नहीं था।

रस्सी का फंदा लगाकर पंखे पर झूली 22 वर्षीय युवती
हिमाचल प्रदेश में एक 22 वर्षीय युवती ने कमरे में फंदा लगाकर अपनी जान दे दी। मामला थाना ज्वालामुखी विधानसभा के तहत क्षेत्र की एक पंचायत में पेश आया है। बता दें कि उक्त युवती द्वारा उठाए गए इस खौफनाक कदम के बाद परिजनों द्वारा आनन फानन में उसे ज्वालाजी अस्पताल में पहुंचाया गया, लेकिन अस्पताल में मौजूद डॉक्टरो ने उसे मृत घोषित कर दिया। बताया जा रहा है कि युवती ने जिस समय इस वारदात को अंजाम दिया उस समय वह अपने घर पर अकेली थी, जबकि परिवार के सदस्य खेत मे काम कर रहे थे।

Tourists के लिए किसी जन्नत से कम नहीं यह छोटा सा गांव
हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू की बंजार घाटी प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग जैसी है। इस घाटी में बसा एक छोटा सा गांव जीभी भी विदेशी और बाहरी राज्यों के पर्यटकों को आकर्षित करता है। सैलानियों से हमेशा गुलजार रहने वाले हिमाचल के छोटे से कस्बे बंजार से जंगल और खेतों के बीच बसे जीभी गांव तक पहुंचकर उसकी सुंदरता को देखना अब हर पर्यटक की पसंद बनता जा रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News