मनाली-लेह मार्ग पर Landslide, भारी बारिश के बाद उफान पर मैक्लोडगंज भागसूनाग झरना, Himachal Express

punjabkesari.in Thursday, Jul 18, 2019 - 05:25 PM (IST)

शिमला: श्रीखंड महादेव यात्रा के दौरान महाराष्ट्र निवासी श्रद्धालु की मौत हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में तैनात रह चुके आईपीएस विमुक्त रंजन अब कांगड़ा के पुलिस अधीक्षक का जिम्मा संभालेंगे। हिमाचल के मनोहारी पर्यटक स्थल धर्मशाला के मैक्लॉडगंज से करीब दो किलोमीटर ऊपर प्राचीन भागसूनाग झरना भारी बारिश के बाद उफान पर है। धर्मशाला में नवम्बर में होने वाली ग्लोबल इन्वैस्टर मीट से पहले हुए करीब 23,000 करोड़ रुपए समझौतों (एम.ओ.यू.) की सरकार समीक्षा करेगी। बिलासपुर शहर में अवैध कब्जा किए भाखड़ा बांध विस्थापित परिवारों के लिए सरकार की तरफ से अच्छी खबर है। कंडाघाट के साधुपुल में बने होटल व घर कभी भी ध्वस्त हो सकते हैं। मनाली-लेह नेशनल हाइवे पलचान के समीप पर एक तेज रफ्तार टैंकर (HR 37 D 8532) ने खड़े कैंपर जीप (HP 58 4960) को टक्कर मार दी। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं। 

खंड महादेव यात्रा के दौरान श्रद्धालु की दम घुटने से मौत
श्रीखंड महादेव यात्रा के दौरान महाराष्ट्र निवासी श्रद्धालु की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि श्रीखंड यात्रा से लौटते वक्त पार्वती बाग में दम घुटने से उक्त व्यक्ति की मौत हुई है। श्रीखंड यात्रा के दौरान यह पहली मौत है। मृतक की पहचान सुभाष पाटिल (74) पुत्र बाबगौंडा पाटिल निवासी अरविंद कांप्लेक्स डी बिल्डिंग सेक्टर 16 नजदीक नित्यानंद हाल हिंगरी खुरड़ रोड पुणे (महाराष्ट्र) के रूप में की गई है जोकि कुछ लोगों के साथ 14 जुलाई को श्रीखंड यात्रा के लिए निकला था।

PM की सुरक्षा में तैनात रहे IPS विमुक्त रंजन ने संभाला SP कांगड़ा का कार्यभार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में तैनात रह चुके आईपीएस विमुक्त रंजन अब कांगड़ा के पुलिस अधीक्षक का जिम्मा संभालेंगे। उन्होंने कहा कि कांगड़ा हिमाचल का सबसे बड़ा जिला है। गौरतलब है कि रंजन बौद्ध धर्म गुरु दलाईलामा की सुरक्षा के अलावा नूरपुर व देहरा उपमंडलों में डीएसपी के पद पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। जिसके चलते उन्हें जिला के बारे में पुराना अनुभव भी काम आएगा।

भारी बारिश के बाद उफान पर मैक्लोडगंज भागसूनाग झरना
हिमाचल के मनोहारी पर्यटक स्थल धर्मशाला के मैक्लॉडगंज से करीब दो किलोमीटर ऊपर प्राचीन भागसूनाग झरना भारी बारिश के बाद उफान पर है। आप इस वीडियो में कुदरत का नजारा देख सकते हैं। झरना पूरे उफान पर दिखाई दे रहा है। पानी रूकने का नाम तक नहीं ले रहा। जो लोग इस झरने को देखकर खासे आकर्षित होते थे अब उन्हें वीडियो देखकर हैरानी हो रही है।

अब प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाई जाएंगी HPBOSE की किताबें
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला ने बड़ा फैसला लिया है। बोर्ड ने कहा कि अब निजी स्कूलों में बोर्ड की किताबें ही पढ़ाई जाएंगी। पुस्तक वितरण सूचना एवं मार्गदर्शन केंद्र औचक निरीक्षण करेगा। बोर्ड के दिशा-निर्देशों की अवहेलना की को कार्रवाई होगी। शिक्षा बोर्ड निजी स्कूलों पर शिकंजा कसेगा। निजी स्कूलों की कार्यप्रणाली पर बोर्ड सख्त हुआ है। अगर इसमें खामिया पाई गई तो निजी स्कूल नपेंगे।

ग्लोबल इन्वैस्टर मीट से पहले हुए MOU की होगी समीक्षा
धर्मशाला में नवम्बर में होने वाली ग्लोबल इन्वैस्टर मीट से पहले हुए करीब 23,000 करोड़ रुपए समझौतों (एम.ओ.यू.) की सरकार समीक्षा करेगी। प्रदेश मंत्रिमंडल की आगामी बैठक में सरकार इसको लेकर चर्चा करेगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इसके लिए अधिकारियों को निर्देश जारी कर वस्तुस्थिति को सामने लाने को कहा है। एम.ओ.यू. की समीक्षा के साथ हिम प्रगति पोर्टल की भी मुख्यमंत्री ने समीक्षा करने का निर्णय लिया है। उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने आयोजन को सफल बनाने के लिए सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है।

हिमाचल में एक ही दिन में 1 लाख पौधे रोपेंगी ABVP
लगातार घट रहे जंगल पूरे देश के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। हिमाचल प्रदेश में भी वन तेजी से खत्म हो रहे हैं। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने इसी बात को मध्यनजर रखते हुए प्रदेश भर में 27 जुलाई को एक ही दिन में 1 लाख पौधे रोपने का लक्ष्य रखा है। अकेले शिमला में पर्यावरण संरक्षण के लिए 10 हजार पौधे लगाने का निश्चय किया है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रान्त मंत्री राहुल राणा ने बताया कि शिमला के तीन स्थानों समरहिल, घनाटी और पोवाबो में 10 हजार पौधे रोपे जाएंगे।

पेड़ की टहनी से लटका मिला युवक का शव
हिमाचल प्रदेश में एक युवक का पेड़ से लटका हुआ शव मिलने से सनसनी फैल गई है। बता दें कि हमीरपुर जिला के बिझड़ पुलिस चौकी के तहत भैल पंचायत के गांव अंबोटा में वीरवार सुबह शव बरामद हुआ। जहां दो जिलों बिलासपुर व हमीरपुर कि सीमा रेखा पर माखन खड़ के समीप स्थित है। जब इस बात का पता पुलिस को लगा तो वह मौके पर पहुंची और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मृतक की पहचान जीवन कुमार (21वर्ष) ध्यान चंद निवासी अंबोटा के रुप में हुई है। जोकि रात को घर में बिना बताए बाहर निकल गया था।

भाखड़ा बांध विस्थापितों के लिए अच्छी खबर
बिलासपुर शहर में अवैध कब्जा किए भाखड़ा बांध विस्थापित परिवारों के लिए सरकार की तरफ से अच्छी खबर है। दरअसल भाखड़ा बांध के अस्तित्व में आने के बाद जिन विस्थापित परिवारों को भूमि अलॉट नहीं हो सकी थी और उन्होंने सरकारी भूमि पर कब्जा किया था। उस भूमि को नियमित करने के लिए अब प्रदेश सरकार ने के दिए आदेश दिए हैं। जानकारी देते हुए उपायुक्त बिलासपुर विनय धीमान ने बताया कि भाखड़ा बांध विस्थापितों द्वारा किए गए अवैध कब्जों के नियमितीकरण के लिए 28 अक्तूबर 2013 को बनाई गई विशेष नीति में 28 जुलाई 2018 को कुच जरूरी संसोधन किए गए हैं। इन संसोधनों का लाभ सभी हितधारकों को देने के लिए 31 अगस्त 2019 तक आवेदन पेश करने की अवधी निर्धारित की गई है।

बेटे का इलाज करवाने के बहाने महिला से गैंगरेप
अपने बीमार बेटे का इलाज करवाने तांत्रिक के पास गई महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म का मामला पेश आया है। बताया जा रहा है कि श्मशानघाट में पूजा करवाने की आड़ में तांत्रिक और उसके चेले ने महिला से दुष्कर्म कर डाला। शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने सामूहिक दुष्कर्म का मामला दर्ज कर तांत्रिक और उसके चेले को गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि महिला थाने में पीड़िता ने शिकायत दर्ज करवाई कि बेटे के इलाज के बहाने तांत्रिक गुरु प्रकाश चंद (56) और चेले ज्ञान चंद (42) ने उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया।

यहां बने होटल व घर कभी भी हो सकते हैं ध्वस्त
कंडाघाट के साधुपुल में बने होटल व घर कभी भी ध्वस्त हो सकते हैं। इन होटलों व घरों को बचाने को लेकर प्रशासन द्वारा होटलों व घरों को खाली करने को लेकर नोटिस चस्पां कर दिए गए हैं। प्रशासन द्वारा नोटिस चस्पां करने के बाद लोगों ने भी घरों व होटलों में रखा सामान बाहर निकालना शुरू कर दिया है। एक हफ्ते के अंदर 2 बार साधुपुल नाले में भारी मात्रा में पानी व मलबा आने के चलते साधुपुल में बने होटल व घर इसकी चपेट में आ गए थे। 3 दिन पहले इस नाले में भारी मात्रा में पानी व मलबा आने से होटल का एक कर्मचारी भी इसकी चपेट में आ गया था जिसका उपचार शिमला अस्पताल में चल रहा है।

मनाली लेह NH पर टैंकर ने खड़े कैंपर को मारी टक्कर
मनाली-लेह नेशनल हाइवे पलचान के समीप पर एक तेज रफ्तार टैंकर (HR 37 D 8532) ने खड़े कैंपर जीप (HP 58 4960) को टक्कर मार दी। जिससे हादसे में एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंच कर शव को कब्जे में लेकर छानवीन शुरू कर दी है।

मनाली-लेह मार्ग पर Landslide, 10 घंटे जाम में फंसा रहा Army का काफिला
मनाली-लेह मार्ग पर जिंगजिंगबार में भू-स्खलन से वाहनों की रफ्तार 10 घंटे थमी रही। दोपहर को भू-स्खलन से बंद सड़क को बहाल करते ही वाहनों की आवाजाही शुरू हुई तो एक ट्रक दलदल में फंस गया। दलदल में फंसे ट्रक को निकालने में 2 घंटे का समय लग गया। शाम 4 बजे ट्रक को हटाया गया तब जाकर वाहन आर-पार हो सके।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 



 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News