Himachal Election : फतेहपुर में भवानी पठानिया की जीत से बना बड़ा रिकाॅर्ड, नहीं चला राकेश का जादू

Thursday, Dec 08, 2022 - 06:31 PM (IST)

फतेहपुर (राहुल राणा) : ह‍िमाचल प्रदेश की फतेहपुर विधानसभा सीट पर जो आंकलन पहले से लगाया जा रहा था, ठीक वैसा ही नतीजा देखने को मिला। यहां की सीट पर एक बार फिर कांग्रेस ने कब्जा कर लिया है। कांग्रेस के प्रत्याशी भवानी पठानिया का बीजेपी के प्रत्याशी राकेश पठानिया से मुकाबला हुआ, लेकिन 5वें राउंड के बाद भवानी की जबरदस्त लीड दिखी जो अंत तक कायम रही। भवानी ने लगातार दूसरी बार फतेहपुर को फतेह किया। इससे पहले यहां उनके स्वर्गीय पिता सुजान सिंह पठानिया विधायक थे, लेकिन जब 2021 में उनका देहांत हो गया था तो उप-चुनाव में उनके बेटे भवानी मैदान पर उतरे और लोगों ने उन्हें भारी मतों से जीत दिलाई थी। 

नहीं चला राकेश का जादू
भवानी ने 7354 वोटों से जीत हासिल कर ली है। यह ऐतिहासिक जीत साबित हुई क्योंकि इस सीट को कोई भी प्रत्याशी इतने ज्यादा वोटों से जीत नहीं पाया। उन्हें इस बार 32000 से ज्यादा वोट पड़े। तो वहीं बीजेपी प्रत्याशी राकेश पठानिया का जोर यहां नहीं चला। रोचक बात यह है कि भवानी फतेहपुर सीट से सबसे ज्यादा वोट हासिल करने वाले प्रत्याशी भी बन गए हैं। वहीं राकेश ने पिछली बार नूरपुर विधानसभा से चुनाव लड़ा था, लेकिन इस बार वह फतेहपुर में कांग्रेस के विजयी क्रम को तोड़ने के लिए आए पर उनका जादू चल नहीं पाया। इसके अलावा बीजेपी से ही बर्खास्त हुए आजाद चुनाव लड़ने वाले कृपाल परमार को जितने वोट मिलने की उम्मीद थी उतने मिल नहीं सके। 

पिछले साल फतेहपुर उपचुनाव में 87222 मतदाताओं में से 57152 ने मत का प्रयोग किया। भाजपा प्रत्याशी बलदेव ठाकुर को 18660, कांग्रेस प्रत्याशी भवानी पठानिया को 24449, हिमाचल जनक्रांति प्रत्याशी पंकज दर्शी को 375, आजाद प्रत्याशी अशोक सोमल को 295 व डा. राजन सुशांत को 12927 वोट मिले थे।

किसको कितने वोट मिले
कांग्रेस प्रत्याशी भवानी पठानिया- 33238
बीजेपी प्रत्याशी राकेश पठानिया- 25884
आजाद प्रत्याशी कृपाल परमार- 2811
आप प्रत्याशी राजन सुशांत-1302
 

News Editor

Rahul Singh