हिमाचल की बेटी ने एशियन यूथ चैंपियनशिप में रचा इतिहास, बैंकॉक से जीत लाई अंतरराष्ट्रीय पदक

Monday, May 22, 2017 - 11:21 AM (IST)

चंबा: हिमाचल प्रदेश की सीमा ने एशियन यूथ चैंपियनशिप में 3 हजार मीटर की दौड़ मेें नया रिकॉर्ड बनाया है। उसने 10 मिनट 5.27 सैकेंड में दौड़ पूरी कर इतिहास रचा। बैंकॉक में आयोजित एशियन यूथ चैंपियनशिप में सीमा ने यह उपलब्धि हासिल की। इसके साथ ही वह हिमाचल की तीसरी ऐसी महिला बन गई है, जिसने भारत के लिए पदक जीतने में कामयाबी हासिल की है। इससे पहले सुमन रावत मेहता और कमलेश भारत के लिए पदक जीतने में कामयाब रही।


3 हजार मीटर की दौड़ स्पर्धा मेें हासिल किया कांस्य पदक
सीमा अभी 16 साल की है और इतनी कम उम्र में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ने के अलावा चैंपियनशिप में 3 हजार मीटर की दौड़ स्पर्धा मेें कांस्य पद हासिल करने में सफल रही है। हिमाचल एथलैटिक्स संघ के अध्यक्ष अनिल शर्मा, सचिव चंद्र प्रकाश व कोषाध्यक्ष सुरेश कंवर ने सीमा के प्रदर्शन से काफी खुशी जताई है। चंबा के ग्रामीण क्षेत्र रेटा की रहने वाली सीमा अति गरीब परिवार से संबंध रखने के बावजूद अपने हौंसले और हुनर से बड़े-बड़े एथलीट को धूल चटा रही है। वह वर्तमान में साई धर्मशाला में कोच के.एस. पटियाल से प्रशिक्षण हासिल कर रही है।


छठी कक्षा में ही एथलेटिक्स में बढ़ाया कदम
अर्जुन अवार्ड से सम्मानित सुमन रावत ने सीमा और उनके कोच केहर सिंह पटियाल को एशियन यूथ चैंपियनशिप में 3 हजार मीटर की दौड़ स्पर्धा मेें कांस्य पद हासिल करने पर बधाई दी है। सीमा छठी कक्षा में ही एथलेटिक्स में उतर गईं। अपने छोटे से रेटा गांव के स्कूल के छोटे से मैदान में सुबह-सुबह पहुंचकर वह कड़ा अभ्यास करती थी।