जनवरी माह में सूखे जैसे हालात से जूझ रहा हिमाचल

Monday, Jan 22, 2018 - 12:40 AM (IST)

शिमला: प्रदेश में लगभग एक दशक बाद जनवरी महीने में सूखे जैसे हालात हो गए हैं। साल 2003 के बाद अब 2018 में जनवरी महीने के दौरान बादल नाममात्र के लिए बरसे हैं। 20 जनवरी तक प्रदेश में सामान्य से 99 फीसदी कम बारिश रिकार्ड हुई है। साल 2017 में प्रदेशभर में भारी बारिश-बर्फ बारी हुई थी। इस दौरान सामान्य से 62 फीसदी ज्यादा बारिश हुई थी। अच्छी बारिश-बर्फ बारी होने के चलते बीते साल प्रदेश में पानी की कमी नहीं हुई थी लेकिन इस साल हालात खराब होते नजर आ रहे हैं। राजधानी शिमला व आसपास के क्षेत्रों में डेढ़ माह से बारिश की बंूद नहीं बरसी। शहर में पानी की कमी भी होने लगी है। अगर यही हाल रहे तो आने वाले दिनों पानी की किल्लत होने लगेगी। 

23 जनवरी को है बर्फबारी व बारिश की संभावना
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 23 जनवरी से मौसम खराब होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग का कहना है कि 23 जनवरी को ऊंचे व मध्यम क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी के साथ हल्की बारिश होने की संभावना बनी है। प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में भी जनवरी माह में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री की बढ़ौतरी दर्ज की जा रही है। जनवरी महीने के दौरान मौसम में आए इस बदलाव ने प्रदेशवासियों के साथ-साथ सरकार की चिंता भी बढ़ा दी है। मौसम के यही हाल रहे तो इस साल सूखे से जूझना पड़ सकता है।

शुष्क मौसम से बीमार होने लगे लोग
प्रदेश में शुष्क मौसम से लोग बीमार होने लगे हंै। बच्चे व बुजुर्ग वायरल की चपेट में आ रहे हैं। सर्दी-जुखाम के केसों में इजाफा हो रहा ंहै। अस्पताल में बुखार के मरीज बढऩे लगे हैं। रविवार को प्रदेशभर में मौसम साफ बना रहा दिन में अच्छी धूप खिली। ऊंचे व मध्यम क्षेत्रों में जहां दिन में तापमान में बढ़ौतरी दर्ज की जा रही है, वहीं सुबह व शाम ठंड में इजाफा हो रहा है।

कहां कितना तापमान
रविवार को शिमला का अधिकतम तापमान 17.6, सुंदरनगर 21.8, भुंतर 22.2, धर्मशाला 17.6, ऊना 24.2, नाहन 20.8, सोलन 19.0, कांगड़ा 21.5, बिलासपुर 20.5, हमीरपुर 22.4, चंबा 21.0 व डल्हौजी 13.5 डिग्री दर्ज किया गया।