NIPAH VIRUS को लेकर हिमाचल में अलर्ट, स्वास्थ्य विभाग ने की एडवाइजरी जारी

Friday, May 25, 2018 - 11:31 AM (IST)

शिमला (जस्टा): हिमाचल में स्वास्थ्य विभाग ने सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को आशंकित निपाह वायरस मामलों की सक्रिय निगरानी तथा इसकी नित्य प्रति रिपोर्टिंग के लिए एडवाइजरी जारी की है। इसको लेकर विभाग अलर्ट हो गया है। इस संबंध में किसी भी आशंका अथवा सुझाव के लिए टोल फ्री नंबर 104 पर संपर्क करने को कहा गया है। उनका कहना है कि सिरमौर जिला के धगेड़ा खंड के बर्मापापड़ी गांव में 23 मई को कुछ चमगादड़ों की मौत की सूचना है। इसके जिलाधीश के निर्देशानुसार मुख्य चिकित्सा अधिकारी के नेतृत्व में पशु चिकित्सकों के एक दल ने उसी दिन स्थल का दौरा किया तथा एन.आई.वी. पुणे और जालंधर में परीक्षण के लिए नमूने एकत्रित किए।


विभाग का कहना है कि अभी तक निपाह वायरस बीमारी का राज्य के किसी भी भाग से कोई भी मामला सामने नहीं आया है। ऐसे में लोगों को घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। उल्लेखनीय है कि मलेशिया के निपाह जनपद में कुछ लोगों में ऐसा संक्रमण पाया गया जो संभवत: चमगादड़ों से फैला था। इसलिए इसे निपाह नाम दिया गया। एक अवधारणा यह भी है कि यह सूअरों से भी फैलता है। एक अन्य अवधारणा के मुताबिक खजूर भी इसके लिहाज से संवेदनशील माना जाता है। वायरस एक बार जोर पकड़ ले तो इंसान से इंसान में भी फैल जाता है। 


यह एक मनुष्य से दूसरे में फैलता है। हालांकि विभाग ने भी वायरस से निपटने के लिए कमर कस ली है। गर्मियों के दिनों में दक्षिण से काफी मात्रा में पर्यटक हिमाचल में घूमने आते हैं। यहां केरल से भी पर्यटक घूमने आते हैं। ऐसे में हिमाचल सरकार और विभाग सजग हो गए हैं। हिमाचल का प्रमुख उद्योग पर्यटन ही है और हर साल का पर्यटन कारोबार 6 हजार करोड़ का रहता है। ऐसे में अगर मामला जल्द नहीं संभला तो इसका प्रतिकूल असर प्रदेश के पर्यटन पर भी संभावित है। दरअसल हिमाचल का निपाह को लेकर चिंतित होना लाजमी भी है।

Ekta