हिमाचल में 'यहां' राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान खोलने की तैयारी

Friday, Oct 28, 2016 - 03:31 PM (IST)

मंड़ी: हिमाचल प्रदेश को जल्द ही आयुर्वेदा के राष्ट्रीय संस्थान की सौगात मिल सकती है। यह सौगात आयुर्वेदा यूनिवर्सिटी के तौर पर मिल सकती है। यह जानकारी मंडी संसदीय क्षेत्र से भाजपा के सांसद राम स्वरूप शर्मा ने मंडी में दी। राम स्वरूप शर्मा शुक्रवार को मंडी शहर के गांधी भवन में पहले राष्ट्रीय आयुर्वेदा दिवस पर आयोजित जिला स्तरीय समारोह में शामिल होने के लिए आए हुए थे।

सांसद राम स्वरूप शर्मा ने द्वीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान लोगों के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन भी किया गया था। जिसमें सांसद ने अपने स्वास्थ्य की जांच कराई। इसके साथ ही मधुमेह के प्रति जागरूकता लाने के लिए एक गोष्ठी का आयोजन भी किया गया। इस समारोह के उपरांत पत्रकारों के साथ अनौपचारिक बातचीत के दौरान सांसद राम स्वरूप शर्मा ने धनवंतरी दिवस को राष्ट्रीय आयुर्वेदा दिवस के रूप में मनाने के भारत सरकार के निर्णय का स्वागत किया।

उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाईक का आभार जताया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार प्राचीन चिकित्सा पद्धति को बढ़ावा देने के लिए पूरी तरह से कृतसंकल्प है। उन्होंने बताया कि देश भर में आयुर्वेदा के राष्ट्रीय स्तर के चार संस्थान खुलने जा रहे हैं जिसमें से एक संस्थान को हिमाचल प्रदेश में खोलने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मंडी जिला के जोगिंद्रनगर में पहले से आयुर्वेदा फार्मेसी, कॉलेज, हर्बल गार्डन और जमीन की उपलब्धता है। यहां पर यह संस्थान खुले इसके लिए राज्य सरकार के माध्यम से भारत सरकार को प्रपोजल भिजवाई गई है। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत सरकार इस प्रपोजल पर शीघ्र अति शीघ्र विचार करके प्रदेश को एक और बड़ी सौगात देगी।