लोगों को अब घर बैठे हिम केयर से जोड़ने की कवायद होगी शुरू

Thursday, Mar 07, 2019 - 02:55 PM (IST)

चम्बा : हिम केयर योजना से लोगों को जोड़ने के लिए नगर परिषद चम्बा ने एक नई शुरूआत करने का निर्णय लिया है। इस शुरूआत का शुभारंभ रविवार को नगर के सुराड़ा वार्ड से किया जाएगा। इस वार्ड के पार्षद एवं नगर परिषद उपाध्यक्ष चम्बा पुरु मनिंद्र इस शिविर का उद्घाटन करेंगे। इस शिविर की विशेषता यह होगी कि सुराड़ा वार्ड के न सिर्फ लोगों को इस योजना के बारे में जागरूक किया जाएगा बल्कि मौके पर ही लोगों के इस योजना के लिए कार्ड बनाए जाएंगे। उपाध्यक्ष ने बताया कि 11 मार्च यानी रविवार की सुबह 10 बजे सुराड़ा वार्ड के शिव मंदिर के प्रांगण में इस पंजीकरण प्रक्रिया को अंजाम दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि वार्ड के लोग महज अपने साथ अपना राशन कार्ड व आधार कार्ड लेकर आएं तो साथ ही जो परिवार ए.पी.एल. परिवार की श्रेणी में हैं वे अपने साथ पंजीकरण फीस जोकि 1,000 रुपए है, साथ लेकर आए। हिम केयर योजना की विशेषता यह है कि इस योजना में शामिल किसी भी प्रकार का अगर कोई व्यक्ति बीमार पड़ जाता है तो उसके उपचार के आने वाले 5 लाख रुपए तक का खर्च इस योजना के तहत सरकार वहन करेगी।

इस योजना से संबंधित कार्ड बनाने के लिए परिवार का राशन कार्ड व उक्त राशन कार्ड में शामिल परिवार के प्रत्येक व्यक्ति का आधार नम्बर जरूरी है। महज इन 2 कागजों को जमा करवा कर पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है। इसी के चलते इस योजना का शुभांरभ सुराड़ा वार्ड से किया जा रहा है। इसके बाद परिषद के दायरे में आने वाले सभी 11 वार्डों में इस प्रकार के शिविरों को आयोजित किया जाए।

kirti