Hightech ठगी मामले में फ्रीज होंगे खाते : DSP

Wednesday, Dec 07, 2016 - 10:35 PM (IST)

ऊना: करीब सवा 9 लाख रुपए की हाइटैक ठगी के मामले में पुलिस ने उन खातों को फ्रीज करने के लिए बैंकों को कहा है जिनमें यह राशि ट्रांसफर हुई है। इसमें से कुछ राशि तो ऑनलाइन शॉपिंग के लिए पहले ही निकाली जा चुकी है जबकि बाकी बची हुई राशि को सीज करने के लिए पुलिस ने बैंक अथॉरिटी को लिखित में आग्रह किया है। डी.एस.पी. प्रोवेशनर चन्द्रभान इस मामले की जांच कर रहे हैं। पिछले 2 दिनों से उन्होंने इस संबंध में तमाम तथ्यों को खंगाला है। 

फेसबुक के जरिए हुई जान-पहचान और उसके बाद झांसे में लेकर मांगी गई रकम खातों में ट्रांसफर की गई। अलग-अलग खातों में यह राशि ट्रांसफर की गई है। जब झांसे में लेकर लगातार राशि की मांग बढ़ती गई तो आखिरकार शिकायतकर्ता पुलिस के पास पहुंचा। पुलिस ने भी तत्काल बैंकों से डिटेल लेकर उन खातों को फ्रीज करने की कार्रवाई शुरू कर दी, जिनमें यह राशि लालच देकर धोखे में ट्रांसफर करवाई गई थी। लाखों रुपए की ठगी का यह मामला काफी सनसनीखेज है और हाइटैक तरीके से इसे अंजाम दिया गया है। 

जिन बैंक अकाऊंट्स में यह राशि ट्रांसफर हुई है उसे किसी भी प्रकार की आगामी निकासी न हो सके और न ही उसे ऑनलाइन शॉपिंग के लिए प्रयोग किया जाए, इस संबंध में पुलिस ने पुख्ता कार्रवाई की है। इसमें दूसरे राज्यों की पुलिस की भी मदद ली जा रही है। पुलिस साथ ही वह डिटेल भी हासिल कर रही है जिसके जरिए ऑनलाइन शॉपिंग हुई थी। इसमें संबंधित जालसाजों के आई.डी. प्रूफ और अन्य दस्तावेज भी मौजूद हैं। इन्हें हासिल करने के बाद ही असल जालसाजों का खुलासा हो पाएगा। खाते किसके नाम पर हैं और ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले कौन लोग हैं, इस पूरे तंत्र का पटाक्षेप करने में पुलिस जुटी हुई है।