डेरा बाबा रुद्रानंद में हाईटैक मशीन स्थापित, एक घंटे में बनेंगी हजार चपातियां

Saturday, Sep 14, 2019 - 03:58 PM (IST)

ऊना: हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला के नारी गांव के डेरा बाबा रुद्रानंद के सदाव्रत लंगर में अब एक घंटे में एक हजार चपातियां बनेंगी वो भी अत्याधुनिक मशीन से। डेरा में हाईटैक चपाती मेकर मशीन स्थापित कर दी गई है। डेरा प्रबंधन ने इसे लगभग 8 लाख रुपए में खरीदा है। अब श्रद्धालुओं को लंगर में बेहतर गुणवत्ता युक्त गर्मागर्म चपातियां मिलेंगी। गौरतलब है कि तपोनिष्ठ श्रीश्री 1008 रुद्रानंद जी महाराज ने यहां 1850 में सदाव्रत लंगर शुरू किया था। यह लंगर आज तक 24 घंटे दिन-रात जारी है। माना जाता है कि इस लंगर में अन्नपूर्णा का सदा वास रहता है, जो कभी खाली नहीं होता। पूरे उत्तर भारत में यह लंगर रुद्रू बाबा के नाम से मशहूर है।

श्रीश्री 1008 सुग्रीवानंद जी महाराज ने किया संचालित

डेरा प्रमुख वेदांताचार्य श्रीश्री 1008 सुग्रीवानंद जी महाराज ने बीते दिनों इस मशीन का शुभारंभ किया। इसके बाद इसे लंगर के लिए संचालित कर दिया गया। डेरा बाबा रुद्रानंद ट्रस्ट के प्रबंधक राजेंद्र भारद्वाज ने बताया कि इस मशीन पर लगभग पौने आठ लाख रुपये ट्रस्ट ने खर्च किए हैं। मशीन लगभग पूरी तरह से ऑटोमैटिक है। इसमें मशीन द्वारा गूंथा हुआ आटा डालने के बाद एक ऑप्रेटर की सहायता से गर्म चपातियां निकाली जा सकती हैं। एक घंटे में इस मशीन में उच्च गुणवत्ता वाली एक हजार चपातियां बनाई जा सकती हैं। इसका संचालन शुरू कर दिया गया है।

250 वर्षों से प्रज्वलित है अखंड धूना

उल्लेखनीय है कि डेरा के सदाव्रत लंगर की तरह ही यहां करीब 250 वर्षों से अखंड धूना प्रज्वलित है। इसमें रात-दिन हवन यज्ञ होता है। डेरा में पूरे उत्तर भारत से श्रद्धालु पहुंचते हैं।

Vijay