उच्च शिक्षा विभाग की बड़ी कार्रवाई: 138 स्कूलों के मुख्याध्यापकों व प्रधानाचार्य को नोटिस जारी

Sunday, Jan 26, 2020 - 02:09 PM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो): 31 दिसम्बर, 2019 के आधार पर कक्षा 9वीं से 12वीं तक त्रैमासिक नामांकन न भेजने वाले स्कूलों पर उच्च शिक्षा विभाग ने कार्रवाई की है। उच्च शिक्षा विभाग ने जिला के लगभग 138 स्कूलों के प्रधानाचार्यों व मुख्याध्यापकों को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब भी मांगा है। जिन स्कूलों को नोटिस भेजा है उनमें राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला की संख्या 67 जबकि राजकीय उच्च पाठशाला की संख्या लगभग 71 है।

जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग ने 31 दिसम्बर, 2019 के आधार पर कक्षा 9वीं से 12वीं तक त्रैमासिक नामांकन की जानकारी मांगी थी लेकिन कई स्कूलों ने यह जानकारी अभी तक नहीं भेजी। उच्च शिक्षा विभाग कांगड़ा के अनुसार विभाग के पत्रों पर कोई भी कार्रवाई न करना खेद का विषय होने के साथ-साथ उच्च कार्यालय के निर्देशों की अवहेलना भी है।

विभाग ने कहा कि 27 जनवरी तक इस नोटिस का प्रत्युत्तर कार्यालय को प्रेषित किया जाए और यह भी पूछा है कि कार्यालय के पत्रों पर कोई कार्रवाई न कर नामांकन अभी तक प्रेषित क्यों नहीं किया व उच्च कार्यालय के निर्देशों पर कार्रवाई न करने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए नाम निदेशालय को प्रेषित क्यों न किया जाए। विभाग ने प्रत्युत्तर व नामांकन कार्यालय की वैबसाइट के माध्यम से भेजना सुनिश्चित करने के लिए कहा है। मुद्रित/लिखित प्रति अपेक्षित नहीं है।

उच्च शिक्षा उपनिदेशक कांगड़ा गुरदेव सिंह ने बताया कि 31 दिसम्बर, 2019 के आधार पर कक्षा 9वीं से 12वीं तक का त्रैमासिक नामांकन न भेजने पर जिला के स्कूलों के प्रधानाचार्यों व मुख्याध्यापकों को नोटिस जारी किया है तथा उनसे जवाब मांगा गया है।

Vijay