हाईकोर्ट ने सरकार को दिए आदेश, यहां एक साल में तैयार करवाओ पुल

Saturday, Jun 03, 2017 - 12:26 AM (IST)

कुल्लू: हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार को आदेश जारी किए हैं कि पर्यटन नगरी मनाली और भुंतर में एक साल के भीतर ब्यास नदी पर पुल तैयार करे। पर्यटक सीजन में लग रहे भयंकर जाम को लेकर उच्च न्यायालय ने सरकार को फटकार भी लगाई है। प्रदेश हाइकोर्ट ने कहा कि मनाली व भुंतर में ब्यास नदी पर बनाए जा रहे पुलों का निर्माण एक साल के भीतर पूरा होना चाहिए और कुल्लू जिला प्रशासन इसकी पूरी रिपोर्ट भी दे। हाईकोर्ट ने कुल्लू के डी.सी. को भी आदेश दिए हैं कि 6 माह के भीतर कुल्लू जिले के लिए एक दीर्घकालिक ट्रैफिक प्लान तैयार करें। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय करोल व न्यायाधीश संदीप शर्मा की खंडपीठ ने मनाली की ट्रैफिक व्यवस्था से जुड़े मामले का निपटारा करते हुए यह आदेश जारी किए हैं। 

भुंतर में वैली ब्रिज की वजह से लग रहा लंबा जाम
भुंतर में वैली ब्रिज की वजह से लंबे समय से पर्यटक सीजन में लम्बा जाम लग रहा है। हर साल संकरे वैली ब्रिज के स्थान पर चौड़ा पुल बनाने की बातें तो होती हैं लेकिन धरातल पर काम नहीं हो पाता। देश के विभिन्न हिस्सों से सैर-सपाटा करने आए पर्यटक और स्थानीय लोग घंटों जाम में फंसने को विवश हैं। उच्च न्यायालय के संज्ञान में मामला आने के बाद न्यायालय ने एक साल के भीतर पूरा काम निपटाकर पुल जनता को समर्पित करने के आदेश दिए। मनाली में भी संकरे पुल होने के कारण यही हाल है। करीब 2 वर्ष पहले मनाली में जाम को लेकर एक एस.पी. पर कोर्ट के आदेश पर तबादले की गाज भी गिरी थी। अब उच्च न्यायालय ने सरकार को एक वर्ष का समय दिया है। 

महेश्वर ने हाईकोर्ट के आदेशों का किया स्वागत
कुल्लू सदर हलके के विधायक महेश्वर सिंह ने उच्च न्यायालय के इन आदेशों का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि लो.नि.वि.एन.एच. भुंतर में बीते माह वैली ब्रिज की जगह नए पुल का निर्माण कार्य शुरू करने वाला था लेकिन कुल्लू जिला प्रशासन ने काम शुरू करने की इजाजत नहीं दी थी। उन्होंने कहा कि कुल्लू प्रशासन ने पर्यटक सीजन को बहाना बनाकर इजाजत देने से इंकार किया था। नियमानुसार प्रशासन को इजाजत देनी चाहिए थी। उन्होंने कहा कि उच्च न्यायालय के आदेशों पर भुंतर और मनाली में निर्धारित समय में पुल तैयार हों तो पर्यटक और स्थानीय लोग राहत पाएंगे। 

पुलिस पर उठाए सवाल
उन्होंने कुल्लू पुलिस की कार्य प्रणाली पर सवाल खड़े कर दिए हंै। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग राजस्व इकट्ठा करने में लगा है। कुल्लू-मनाली वामतट मार्ग पर 5 पुलिस कर्मी मशीन द्वारा चालान की प्रक्रिया व राजस्व इकट्ठा करने के काम में लगे हुए हैं। शहर में इक्का-दुक्का पुलिस कर्मी दिखाई देते हैं। ट्रैफिक व्यवस्था की तरफ  कोई ध्यान नहीं है। उन्होंने कहा कि भुंतर पुल पर एक होमगार्ड और एक पुलिसकर्मी तैनात है। यही हाल कुल्लू से मनाली का है। नैशनल हाईवे का कार्य चल रहा है परन्तु वहां ट्रैफिक पुलिस कर्मी दिखाई नहीं देते।