हिमाचल के लिए हाई लेवल टास्क फोर्स बनाएंगे:गोयल

Saturday, Nov 09, 2019 - 12:29 PM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो): केंद्रीय रेल, उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि उनका मंत्रालय हिमाचल सरकार के अधिकारियों को साथ लेकर एक हाई लेवल टास्क फोर्स गठित करेगा। नीति आयोग के सदस्य इसकी अगुवाई करेंगे। यह टास्क फोर्स 3 महीने में अपनी रिपोर्ट देगी कि कैसे केंद्र और राज्य सरकार साथ मिलकर हिमाचल के विकास को तेज गति दे सकते हैं। धर्मशाला में राइजिंग हिमाचल ग्लोबल इन्वैस्टर मीट के दूसरे और अंतिम दिन इंसैंटिव एंड पॉलिसीज फॉर प्रमोटिंग इन्वैस्टमैंट इन हिल स्टेटस सत्र को संबोधित करते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि इन्वैस्टर मीट के आयोजन के साथ हिमाचल ने एक पड़ाव पार किया है।

इसकी सफलता से मेरा भी विश्वास बढ़ गया है। पीयूष गोयल बोले-हमें लगता कि हिमाचल के साथ केंद्र को और जुडऩा चाहिए। हम इस टास्क फोर्स में केंद्रीय एग्रीकल्चर, फूड प्रोसैसिंग, रेलवे और टूरिज्म विभाग के अधिकारियों को जोड़ेंगे। हम देखेंगे कि केंद्रीय और राज्य की योजनाओं को जोड़कर कैसे हम विकास बढ़ा सकते हैं। गोयल ने कहा कि मैं रेल मंत्री हूं, ऐसे में कह सकता हूं कि केंद्र व हिमाचल सरकार डबल इंजन बनकर काम करेंगे।

कालका-शिमला रेल की और बढ़ेगी स्पीड

रेल मंत्री ने कहा कि कालका-शिमला रेलमार्ग पर रेलगाडिय़ों की स्पीड और बढ़ाने के लिए उनका मंत्रालय काम कर रहा है। इससे इस विश्व धरोहर रेलमार्ग पर चलने वाली रेलगाडिय़ों का परिचालन समय 1 घंटे और कम हो जाएगा। उन्होंने कहा कि बद्दी रेलमार्ग को जल्द पूरा करने का मामला भी उनके ध्यान में है। हिमाचल में 2014 से पहले रेलमार्गों के लिए महज 240 करोड़ रुपए का बजट आबंटित था, जोकि 5 साल में बढ़कर 2019 में 1800 करोड़ रुपए हो गया है। उन्होंने कहा कि हिमाचल में उच्च क्षमता की मशीनरी तैयार करने का प्लांट लगाने पर भी उनका मंत्रालय विचार करेगा।

हिमाचल में निवेश करें, पी.एम. ने खुद दी गारंटी

केंद्रीय मंत्री गोयल ने भी निवेशकों को हिमाचल में निवेश करने का खुला ऑफर देते हुए कहा कि इन्वैस्टर मीट के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद को हिमाचली बताकर यहां निवेश को सफल बनाने की गारंटी दी है। उन्होंने कहा कि गोवा में समुद्र तट हैं तो हिमाचल में धर्मशाला, शिमला, डल्हौली व चायल सहित कई हिल स्टेशन हैं। यहां के लोग मेहनती व ईमानदार हैं, जो दूसरे राज्यों में बेहतर काम करते हैं। आप यहां उद्योग लगाएंगे तो हिमाचली युवा अपने राज्य में आपको और बेहतर काम करके देंगे। 
 

kirti