जम्मू में घटी आतंकी घटना के बाद चम्बा की सीमाओं पर हाई अलर्ट

Friday, May 25, 2018 - 10:53 PM (IST)

चम्बा: वीरवार की शाम को पड़ोसी राज्य जम्मू-कश्मीर के जम्मू बस अड्डे में आतंकियों ने ग्रेनेड हमला करके जम्मू में अपनी सक्रियता व मौजूदगी का एहसास करवा दिया। यह घटना सही मायने में हिमाचल सरकार के लिए भी एक अलर्ट से कम नहीं है क्योंकि प्रदेश की अंतर्राज्यीय सीमा इस आतंकवाद ग्रस्त राज्य के साथ सटी हुई है, ऐसे में प्रदेश सरकार को उन सूचनाओं पर गंभीरता दिखानी चाहिए ताकि बाद में पछताने के लिए मजबूर न होना पड़े।


अंतर्राज्यीय सीमा पर स्थापति हों अतिरिक्त सुरक्षा चौकियां
जानकारी के अनुसार चुराह उपमंडल के दायरे में आने वाली ग्राम पंचायत सनवाल के दूसरी तरफ जम्मू-कश्मीर राज्य के जिले मौजूद हैं। सुरक्षा की दृष्टि से जिला चम्बा की जम्मू-कश्मीर राज्य से सटी 213 किलोमीटर लंबी अंतर्राज्यीय सीमा पर अतिरिक्त सुरक्षा चौकियों की मांग जोर पकडऩे लगी है। जिला परिषद सदस्य कर्म चंद ने बताया कि ग्राम पंचायत सनवाल के भराड़ी गला व अदन घार से जम्मू-कश्मीर के डोडा जिला की दूरी बेहद कम है। इन रास्तों से लोग बड़ी आसानी के साथ सीमा पर तैनात पुलिस जवानों की नजर से बच कर दूसरी तरफ जाने में कामयाब हो जाते हैं। इसका कारण यह है कि वर्तमान में इस क्षेत्र की सुरक्षा के लिए हिमाचल की सीमा पर जो ओ.सी.पी. मौजूद हैं, उनकी एक-दूसरे के बीच दूरी इतनी अधिक है कि बड़े आराम से कोई भी व्यक्ति दूसरी ओर से इस ओर आ सकता है।


पूरी तरह से सील की जाए चुराह की सीमा
उन्होंने कहा कि ऐसे में प्रदेश सरकार या प्रदेश पुलिस विभाग जिला की सीमा को पूरी तरह से किसी भी प्रकार की घुसपैठ से महफूज होने की बात किस आधार पर कहते हैं, यह बात समझ से परे है। उन्होंने कहा कि सरकार को जिला चम्बा के किहार व कालावन-सतरूंडी में घटी आतंकी घटनाओं को ध्यान में रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार को चुराह की सीमा को घुसपैठ के लिए पूरी तरह से सील करने के लिए प्रभावी कदम उठाने चाहिए ताकि वर्तमान में सुरक्षा चौकियों की आपस में कई किलोमीटर की दूरी कम हो जाए ताकि कोई व्यक्ति अपने नापाक इरादों को अंजाम देने के लिए जम्मू-कश्मीर से चम्बा की सीमा में प्रवेश न कर सके।


सुरक्षा चौकियों में तैनात जवान हाई अलर्ट पर
एस.पी. चम्बा डा. मोनिका भुटुंगरू ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से पड़ोसी राज्य जम्मू-कश्मीर बेहद संवेदनशील बना हुआ है। जहां तक जम्मू की घटना की बात है तो इस घटना के सामने आते ही पड़ोसी राज्य के साथ जिला की सीमा पर स्थापित सुरक्षा चौकियों में तैनात जवानों को हाई अलर्ट पर कर दिया है। जिला की सीमा में अतिरिक्त सुरक्षा चौकियों को स्थापित करने की जानकारी उच्च स्तर पर भेज दी गई है।

Vijay