साहब! चिट्टे के कारोबार ने कई घरों के बुझा दिए चिराग

Monday, Jul 15, 2019 - 10:10 PM (IST)

धर्मशाला (जिनेश): जिला कांगड़ा में तेजी से बढ़ रहे चिट्टे के कारोबार ने कई घरों के चिराग बुझा दिए हैं। यदि समय रहते जिला प्रशासन ने उचित कदम नहीं उठाया तो युवा पीढ़ी हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी। यह कहना है इंदौरा के बेली महंता पंचायत के बाशिंदों का है। इंदौरा के बेली महंता पंचायत के बाशिंदों ने सोमवार को डी.सी. कांगड़ा व पुलिस प्रशासन को मांग पत्र सौंपकर इंदौरा में बढ़ते नशे के कारोबार को खत्म करने और युवा पीढ़ी को नशे से बचाने की गुहार लगाई है।

कांगड़ा के क्षेत्रों मे खूब फल-फूल रहा चिट्टे का कारोबार

डी.सी. व पुलिस प्रशासन को सौंपे मांग पत्र में बेली महंता पंचायत के प्रधान अशोक कुमार, संतोष, अमरजीत, प्रेम चंद, सुभाष, जगीर, देसराज, राज कुमारी, प्रवीन, हरभजन, परमजीत व अन्य का कहना है कि पंजाब से सटे जिला कांगड़ा के क्षेत्रों मे चिट्टे का कारोबार खूब फल-फूल रहा है। यहीं नहीं, चिट्टे की सप्लाई बॉर्डर एरिया से कांगड़ा के क्षेत्रों में तेजी से हो रही है। चिट्टे के दिन-प्रतिदिन बढ़ते कारोबार से युवाओं सहित छोटे बच्चे भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। यदि समय रहते कांगड़ा के इंदौरा, डमटाल व अन्य क्षेत्रों में चिट्टे के कारोबारियों पर कार्रवाई नहीं की गई तो सभी घरों के चिराग हमेशा के लिए बुझ जाएंगे।

हर रोज मौत के मुंह में जा रही युवा पीढ़ी

उन्होंने कहा कि इंदौरा के बेली महंता पंचायत में चिट्टे की चपेट में आने से युवा पीढ़ी नशे की आदत से हर रोज मौत के मुंह में जा रही है, जिसकी वजह से कई परिवारों का सर्वनाश हो गया है। उन्होंने बताया कि नशा कारोबार से जुड़े लोगों पर कार्रवाई नहीं हो पा रही है। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा नशा करने वालों को ही पकड़ा जाता है जबकि नशा कारोबारियों पर कार्रवाई नहीं की जाती। उन्होंने बताया कि नशे की ओवरडोज की वजह से हाल ही में कई युवाओं की मौत हो चुकी है जबकि उनके परिजनों को पूछने वाला कोई नहीं है। बेली महंता पंचायत के लोगों ने डी.सी. कांगड़ा से नशे के कारोबार में संलिप्त लोगों पर तुरंत कार्रवाई की मांग उठाई है।  

स्कूलों में पढ़ाया जाएगा नशे के खिलाफ पाठ : डी.सी.

उधर, डी.सी. कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने कहा कि नशे को खत्म करने व युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखने के लिए जिला के स्कूलों व कॉलेजों में नशे के खिलाफ पाठ पढ़ाया जाएगा। वहीं गांववासियों को आश्वासन देते हुए उन्होंने बताया कि जल्द ही इंदौरा खंड के कुछ गांवों में पुलिस के साथ दौरा कर नशे का कारोबार करने वालों के खिलाफ  योजना बनाई जाएगी ताकि उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

Vijay