MTB Himalaya Rally को CM जयराम ने दिखाई हरी झंडी, पहले ही दिन कठिन परीक्षा (Video)

Friday, Sep 28, 2018 - 03:53 PM (IST)

शिमला (जय): 14वीं एम.टी.बी. हिमालया साइकिल रैली को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राजधानी के ऐतिहासिक रिज मैदान से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आज देश व दुनिया में साइकिलिंग का एक नया दौर शुरू हुआ है। पहले दिन 80 किलोमीटर का टारगेट रखा गया है। इसमें 14 राज्यों के प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि बीते 14 वर्षों से हस्तपा द्वारा भी इस दिशा में बेहतर प्रयास किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि साइकिलिंग न केवल शरीर को स्वस्थ रखती है बल्कि इससे पर्यावरण को भी कोई नुक्सान नहीं होता। उन्होंने कहा कि 8 दिन तक प्रदेश में माऊंटेन बाइकिंग रैली का यह आयोजन देश-विदेश में भी हिमाचल को एक नई पहचान दिलाएगा। 


जयराम ठाकुर ने खुशी जताई कि 3 दिन तक यह रैली उनके गृह जिला मंडी में आयोजित की जाएगी। हालांकि मुख्यमंत्री ने कहा कि बरसात के चलते क्षेत्र में रास्तों की स्थिति बेहतर नहीं है लेकिन इस रैली के लिए उन्होंने सभी राइडरों को शुभकामनाएं प्रदान कीं। मुख्यमंत्री ने इस रैली में 9 महिला प्रतिभागियों के भाग लेने पर भी उनका आभार प्रकट किया। राजधानी के रिज मैदान से देशभर से आए राइडरों ने रैली की शुरूआत की। पहले दिन हालांकि शिमला राइडिंग के नाम से साइकिल रैली की शुरूआत की गई। इस दौरान राइडरों ने रिज मैदान के पीछे बुक कैफे से होते हुए रिज मैदान, स्कैंडल प्वाइंट व मालरोड से दोबारा रानी झांसी पार्क से रैली निकाली।

बनाए जाएं अलग ट्रैक
इस दौरान शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पहले राजधानी में लक्कड़ बाजार से लेकर संजौली तक का जो ट्रैक है, वहां पर केवल साइकिल चलाई जाती थी। शिक्षा मंत्री ने इस दौरान उपस्थित पर्यटन विभाग के अधिकारियों को साइकिलिंग के लिए अलग से ट्रैक तलाश करने के निर्देश दिए ताकि भविष्य में साइकिलिंग के प्रचलन को बढ़ाया जा सके।

अपने स्टंट से अक्षय ने लूटी वाहवाही
विश्व में एम.टी.बी. स्टंट के 3 बार विजेता रहे अक्षय ने साइकिल के माध्यम से रिज मैदान पर अपनी योग्यता का बेहतरीन प्रदर्शन किया। इस दौरान अक्षय ने बिना हैंडल पकड़े जहां साइकिल चलाई, वहीं पर साइकिल पर खड़े होकर और सिर साइकिल पर रखकर साइकिल चलाई। इस दौरान मुख्यमंत्री सहित अन्य गण्यमान्यों ने अक्षय की योग्यता की सराहना की।

Ekta