यहां मूसलाधार बारिश ने मचाई तबाही, खतरे की जद्द में आए कई गांव

Sunday, Aug 06, 2017 - 11:29 PM (IST)

बिलासपुर: 3 दिनों से बिलासपुर जिला में रात के समय हो रही मूसलाधार बारिश से हो रहे नुक्सान का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। अब तो लोगों को बारिश के नाम से भी डर लगने लगा है। इस लगातार बारिश से सबसे अधिक नुक्सान भू-स्खलन के चलते हो रहा है, ऐसे ही झंडूता विकास खंड के तहत आने वाली ग्राम पंचायत डमली के गांवों मैहला, थापना, समलेटू, नरली, मंडलोह, छत व भटेड़ आदि गांवों के अनेक घरों को भूमि कटाव के चलते काफी नुक्सान पहुंचा है व अनेक मकानों को तो ढह जाने का भी खतरा पैदा हो गया है। निर्माणाधीन फोरलेन सड़क के किनारे नालियां न बनी होने के कारण रात्रि के समय हुई मूसलाधार बारिश का पानी लोगों के घरों में जा घुसा। भटेड़ गांव के अनेक घरों की निचली मंजिल में 2-2 फुट तक पानी भर गया। लोगों को घर से बाहर ही कहीं आश्रय लेकर अपनी रात गुजारी। 



नुक्सान का जायजा लेने नहीं पहुंचा कोई अधिकारी 
कल्लर गांव में भी बारिश के पानी से हुए भू-कटान से कई बीघा जमीन में लगी मक्की की फसल भी तबाह हो चुकी है। वहीं फोरलेन कंपनी द्वारा लोगों की जमीनों को बचाने के लिए लगाए गए डंगे का निर्माण पूरा न होने के चलते इस पानी ने अच्छी खासी तबाही मचाई व यह पानी लोगों के खेत व जमीनों की मिट्टी बहा ले गया। गांव में कई घर इस भूमि कटाव के कारण खतरे की जद्द में आ गए हैं जो कभी भी ढह सकते हैं। ग्रामीणों के अनुसार वर्षों पहले उनके खेतों के डंगे भी इस बारिश के पानी के भारी बहाव के चलते ढह गए हैं व कोई भी प्रशासनिक अधिकारी इस नुक्सान का जायजा लेने के लिए नहीं पहुंच रहा। हालांकि विभिन्न स्तरों पर प्रशासन को ग्रामीण इस नुक्सान की जानकारी दे रहे हैं। 



फोरलेन के लिए डंप की जा रही मिट्टी पहुंची खेतों में 
मैहला गांव में फोरलेन निर्माण कार्य के बन रहे फ्लाई ओवर के पिल्लरों के पास मिट्टी डंप करने के लिए संबंधित कंपनी द्वारा बनाई गई करीब 250 मीटर दीवार को भी बारिश के इस पानी से नुक्सान पहुंचा है। इस दीवार को तोड़ता हुआ बारिश का पानी यहां डंप की गई मिट्टी व पत्थरों को बहाकर ग्रामीणों के खेतों में ले गया। कई टन मिट्टी व पत्थर खेतों में पहुंच जाने के कारण लोगों की फसल व जमीनें क्षतिग्रस्त हो गईं। जिला प्रशासन को चाहिए कि वह मौके का मुआयना करे व ग्रामीणों को हुए नुक्सान का मुआवजा दे। 



फोरलेन निर्माण करने वाली कंपनी करे नुक्सान की भरपाई 
ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह से आग्रह किया है कि भटेड़ गांव में फोरलेन निर्माण के लिए अधिकृत कंपनी से भटेड़ गांव में पक्की नालियां व पक्के डंगे लगवाए जाएं। इसके अलावा यह भी मांग की है कि भटेड़ गांव में जो नुक्सान फोरलेन निर्माण के लिए अधिकृत कंपनी की कोताही के कारण हुआ है इसकी जांच करवाकर नुक्सान की भरपाई करवाई जाए। 

एस.डी.एम. ने किया दौरा
ग्राम पंचायत बैहना-जट्टां के कल्लर गांव में भी मुंशी राम व प्रकाश चंद की जमीन भू-स्खलन के कारण ढह जाने की कगार पर पहुंच गई है। वहीं बैहना-जट्टां, बैरीदड़ोलां सड़क भी जगह-जगह से उखड़ गई। पंचायत प्रधान विक्रमा धीमान के अनुसार लोक निर्माण विभाग ने सड़क पर कोलतार बिछाए जाने के दौरान सड़क किनारे की जल निकासियां नहीं बनाई जिस कारण यह सड़क उखड़ गई।  वहीं लोगों द्वारा जानकारी दिए जाने पर एस.डी.एम. झंडूता नवीन कुमार व तहसीलदार रामेश्वर ने पंचायत प्रधान विक्रमा धीमान के साथ पंचायत क्षेत्र का दौरा कर बारिश से हुए इस नुक्सान का जायजा लिया।