यहां स्कूल का भवन हुआ जमींदोज, बाल-बाल बचे नौनिहाल

Monday, Aug 13, 2018 - 09:57 PM (IST)

मंडी: शिक्षा खंड द्रंग-1 के तहत आने वाली राजकीय प्राथमिक पाठशाला भटवाड़ का भवन भारी बारिश के चलते गिर गया। हालांकि इस भवन में कक्षाएं नहीं बैठती थीं क्योंकि यह भवन वर्ष 2011 में अनसेफ घोषित किया जा चुका है। हालांकि प्रशासन द्वारा भारी बारिश के चलते स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया था लेकिन अभिभावकों को इसकी समय पर जानकारी न मिलने से बच्चे स्कूल पहुंच गए थे लेकिन वे उक्त भवन के पास नहीं थे अन्यथा वे भी इसकी चपेट में आ सकते थे। स्कूल प्रबंधन द्वारा घटना की सूचना खंड शिक्षा अधिकारी व प्रशासन को दे दी गई है।

सुरक्षित स्थान पर कक्षाएं लगाने के दिए निर्देश
स्कूल प्रबंधन कमेटी की प्रधान भगवती देवी, वार्ड मैंबर कश्मीर सिंह, एस.एम.सी. सदस्य सुमित्रा देवी, निरंजना देवी, कमली देवी, गीता देवी, लता देवी व रामकली ने जिला प्रशासन सहित शिक्षा विभाग के अधिकारियों से मांग उठाई है कि उक्त भवन को जल्द डिसमैंटल कर दिया जाए अन्यथा कभी भी कोई अनहोनी हो सकती है। उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा के.डी. शर्मा ने स्कूल प्रबंधन को निर्देश दिए हैं कि जब तक स्थिति सामान्य नहीं हो जाती, तब तक कक्षाएं किसी दूसरे सुरक्षित स्थान पर लगाएं। इस संबंध में जल्द ही उचित कार्रवाई की जाएगी।

शौचालय में भी आई दरारें
स्कूल भवन के आगे कुछ हिस्से में करीब 6 इंच तक दरारें आ गई हैं जो कभी भी शौचालय को अपनी चपेट में ले सकती हैं। इससे अब स्थिति और भी नाजुक बन गई है। एस.एम.सी. का कहना है कि जिस कमरे में कक्षाएं बिठाई जाती हैं, वहां जाने के लिए अब जमीन पर दरारें आने से रास्ता बंद हो गया है।

Vijay