यहां हैली टैक्सी सुविधा के नाम पर लोगों की सुरक्षा दांव पर

Friday, Aug 31, 2018 - 10:42 PM (IST)

भरमौर: मणिमहेश यात्रा में भरमौर से गौरीकुंड के लिए सवारियां ढो रहीं हैली टैक्सी कंपनियां इतनी प्रभावशाली हैं कि ये अपनी मर्जी से जैसे चाहे काम कर सकती हैं। न तो सरकार और न ही प्रशासन का इन पर नियंत्रण दिख रहा है तथा सभी नियमों को ठेंगा दिखाती इन हैली टैक्सी कंपनियों के बारे-न्यारे हैं। ये कंपनियां यहां जो जी चाहे, कर सकती हैं। उनके प्रभाव के आगे सभी बौने साबित हो रहे हैं जिसका प्रत्यक्ष उदाहरण है कि इन हैली टैक्सी कंपनियों ने भारी ज्वलनशील पैट्रोल के ड्रमों को राजकीय महाविद्यालय भरमौर के परिसर में रख दिया है, जिससे महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के साथ-साथ आसपास के आवासीय परिसर की सुरक्षा को भी खतरे में डाल दिया है।

सैंकड़ों लोगों की जान पर भारी पड़ सकती है जरा सी चूक
कालेज परिसर में रखे इन पैट्रोल से भरे ड्रमों के पास से डाकघर भरमौर के लिए आम लोगों की आवाजाही भी लगी रहती है, वहीं मणिमहेश यात्रा के लिए पहुंचे भद्रवाही श्रद्धालु भी आसपास ही ठहरे हैं। भरमाणी माता जाने वाले पैदल रास्ते से हजारों यात्री यहीं से गुजर रहे हैं। लोगों की भीड़भाड़ वाले इस क्षेत्र में लोग अक्सर धूम्रपान करने के लिए माचिस व लाइटर का प्रयोग करते हैं, ऐसे में जरा सी चूक सैंकड़ों लोगों की जान पर भारी पड़ सकती है। मगर ये कंपनियां तो बिना डी.जी.सी.ए. की अनुमति के उड़ानें भर सकती हैं, वे कुछ भी कर सकती हैं। कालेज के प्राचार्य ने कालेज परिसर में ज्वलनशील पदार्थ के भंडारण करने पर पुलिस में शिकायत दर्ज क्यों नहीं करवाई, यह हैरानी का विषय है। अगर इससे कोई दुर्घटना घटित होती है तो कालेज प्रशासन भी बराबर का जिम्मेदार होगा।

कालेज परिसर से ड्रमों को हटाए हैली टैक्सी कंपनी
इस बारे में कालेज प्राचार्य महिंद्र पाल का कहना है कि उनकी गैर-मौजूदगी में ये ड्रम रखे गए हैं, जिन्हें हटाने के लिए हैली टैक्सी कंपनी को कह दिया गया है। उधर, दूसरी ओर हैली टैक्सी कंपनी प्रतिनिधियों ने किसी भी प्रकार प्रतिक्रिया देने से मना कर दिया। कालेज के पी.टी.ए. एवं टीचर एसोसिएशन के अध्यक्ष पुरषोत्तम कुमार ने कहा है कि उन्हें इस बारे में अभी ही पता चला है और इस बारे में प्राचार्य से जानकारी लेकर पुलिस में शिकायत दर्ज करवाएंगे।

Vijay