यहां आवारा कुत्तों का आतंक, अब तक 2 दर्जन मवेशियों को बना चुके हैं शिकार

Monday, Jul 23, 2018 - 09:50 AM (IST)

सदूं बरग्रां : नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सदूं बरग्रां के गांव खावा, मंगरेला, सदूं, लूना, रेढ़ी व कंडी के सैंकड़ों आवारा कुत्तों ने लोगों व पशुपालकों को खूब परेशान करके रखा हुआ है। पंचायत के उक्त गांवों की बात करें तो 5-6 महीने में आवारा कुत्ते करीब 2 दर्जन से भी अधिक मवेशियों को अपना शिकार बना चुके हैं। आवारा कुत्तों का कहर इस कदर हावी हो गया है कि आये दिन लोगों को पशुओं को पालना मुश्किल सा हो गया है। क्षेत्र में कुछ ही महीनों में सदूं गांव में ही इन कुत्तों ने करीब 15 बकरियों को अपना शिकार बनाया, जबकि मंगरेला गांव में कुत्तों के मवेशियों को काटने के करीब 10 मामले सामने आ चुके हैं।

वहीं खावा और रिहड़ी में 6 तथा कंडी व लूना में 2 बकरियों को अपना शिकार बना चुके हैं। आलम यह है कि अब पीड़ित यह कहते हुए सुनाई देते हैं कि प्रशासन समस्या का समाधान करने की बजाय लोगों को इधर से उधर घुमा रहा है। अपने मवेशी गंवा चुके लोगों में सदूं गांव की नीलम, भगवान दास, प्रवीना, पृथ्वी सिंह, सौरभ व अभय ने बताया कि पंचायत प्रशासन के पास कुत्तों के बढ़ते आतंक को लेकर लिखित में भी शिकायत दर्ज करवाई जा चुकी है। इसके अलावा पंचायत के प्रतिनिधियों से निजी तौर पर अपील करने पर भी उन्हें मायूस होकर घर लौटना पड़ता है।

प्रभावित लोगों का कहना है कि पंचायत प्रशासन के पास जाने पर उन्हें कभी पुलिस स्टेशन में एफ.आई.आर. दर्ज करवाने या फिर पशुपालन विभाग का रास्ता बता दिया जाता है, लेकिन जब वे वहां जाते हैं तो वहां से कभी पंचायत प्रशासन तो कभी पटवार वृत्त की तरफ से रिपोर्ट मांगी जा रही है। सदूं गांव कीनीलम कहती हैं कि इसी सप्ताह आवारा कुत्तों ने उनकी भैंस पर हमला कर दिया था, जिससे भैंस भागते हुए गहरी खाई में गिर गई थी, जिसके बाद भैंस ने वहीं पर दम तोड़ दिया था। 

kirti